scorecardresearch

Happy Birthday Amrita Singh: बॉलीवुड की वो अदाकारा जिसकी पैदाइश पाकिस्तान में हुई लेकिन दिल लगा दिल्ली के नवाब से

Amrita Singh Birthday Special: अमृता स‍िंंह की बेटी और बॉलीवुड अभ‍िनेत्री सारा अली खान ने एक बार अपनी मां के बारे में कहा था कि लोगों ने उनके नरम दिल के चलते उन्हें बहुत दुख पहुंचाया है. आज मैं जो कुछ भी हूं अपनी मां की वजह से हूं. मैंने अपनी मां से अपना सॉफ्ट कॉर्नर छिपाना सीखा है.

अमृता सिंह अमृता सिंह
हाइलाइट्स
  • अमृता सिंह आज अपना 64 वां जन्मदिन मना रही हैं

  • बहुत से कम लोग यह जानते हैं कि अमृता सिंह लेखक खुशवंत सिंह की भतीजी भी हैं

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रहीं अमृता सिंह आज अपना 64 वां जन्मदिन मना रही हैं. बॉलीवुड की इस अदाकारा का जन्म 9 फरवरी 1958 को पाकिस्तान में हुआ था. अमृता के पिता का नाम सरदार सविंदर सिंह था, वहीं उनकी मां का नाम रुख्शाना सुलतान था. अमृता एक रॉयल फैमली से आती हैं. जहां अमृता के पिता आर्मी में थे वहीं उनकी मां पॉलीटिकल एक्टिविस्ट थीं. बहुत से कम लोग यह जानते हैं कि अमृता सिंह मशहूर लेखक खुशवंत सिंह की भतीजी भी हैं. 

अमृता ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साल 1985 में फिल्म ‘बेताब’ से की थी. यह फिल्म ऑडियंस को पसंद आई, जिसके बाद अमृता को कई दूसरी फिल्मों के ऑफर भी आने लगे. 80 के दशक में अमृता डायरेक्टर्स की फेवरेट हीरोइनों में से एक थी. इस दशक में अमृता ने कई शानदार फिल्मों में काम किया, जिनमें मर्द, खुदगर्ज और साहेब जैसी फिल्में शामिल थीं.  इन फिल्मों में अमृता कई फेमस बॉलीवुड के साथ लीड रोल में नजर आईं.

सनी देओल संग जुड़ा था नाम

रिपोर्ट्स की मानें तो अमृता सनी देओल से शादी करना चाहती थीं, लेकिन उनकी मां नहीं चाहती थीं कि अमृता की सनी देओल  से हो. इसी वजह से उनको सनी देओल से ब्रेकअप करना पड़ा. हालांकि इसकी एक और वजह ये थी  कि उसी वक्त अमृता सिंह को पता चल गया था कि सनी पहले से शादीशुदा हैं और इसके अमृता ने खुद को सीन से अलग कर लिया था. वैसे अमृता सिंह का नाम उनके को-स्टार्स विनोद खन्ना और क्रिकेटर रवि शास्त्री से भी जुड़ चुका है. 

सैफ के लिए छोड़ा फिल्मी करियर

90 के दशक जब अमृता सिंह अपने करियर की ऊंचाइयों पर थीं तब उनकी मुलाकात  सैफ अली खान से हुई , सैफ उस वक्त बॉलीवुड में नए थे. उस समय सैफ अली खान फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष कर रहे थे, उनकी अमृता सिंह से पहली मुलाकात साल 1992 में हुई थी. ऐसा बताया जाता है कि सैफ और अमृता सिंह पहली बार राहुल रवैल की फिल्म की शूटिंग के दौरान मिले थे, जिस फिल्म से सैफ अपना डेब्यू करने जा रहे थे. राहुल अमृता के अच्छे दोस्त थे, इसलिए उन्होंने सैफ और अमृता को साथ में फोटोशूट कराने को कहा. फोटोशूट के दौरान सैफ ने अमृता के कंधे पर हाथ रखा, तभी अमृता ने सैफ को अच्छी तरह पहली बार निहारा था.  फोटोशूट के बाद ही सैफ अमृता के दिवाने हो गए, वो अमृता से मिलने का इंतजार करने लगे.  

बाद में ये दोस्ती प्यार में बदल गई. इसके बाद दोनों ने 1991 में इस्लाम धर्म के मुताबिक शादी कर ली और शादी से पहले अमृता ने भी अपना धर्मांतरण करवा लिया था. अमृता ने सैफ और अपने परिवार को संभालने के लिए 1993 में फिल्मी करियर छोड़ दिया था, दोनों के दो बच्चे सारा अली खान और इब्राहिम हैं. हालांकि करीब 13 साल बाद दोनों का तलाक हो गया था.

सैफ और अमृता की शादी को लेकर मचा था तहलका

फिल्म इंडस्ट्री में उस दौरान सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी की खबर से तहलका मच गया था.  अपनी शादी के समय सैफ महज 21 साल के थें और अमृता की उम्र 33 साल थी.

जब सारा ने कहा - एक सिंगल मदर चाइल्ड हूं इसलिए हूं ऐसी

सारा अली खान ने एक इंटरव्यू में अपनी मां अमृता सिंह के बारे में  कहा था कि लोगों ने उनके नरम दिल के कारण उन्हें बहुत दुख पहुंचाया है.

आज मैं जो कुछ भी हूं अपनी मां की वजह से हूं, मैंने अपनी मां से अपना सॉफ्ट कॉर्नर छिपाना सीखा ,. सारा ने इस इंटरव्यू में ये भी कहा था कि आज वो जिंदगी को बहुत अच्छे से समझ सकती हैं, और  ऐसा सिर्फ इसलिए है कि वो एक सिंगल मदर के साथ रही हैं. वे हर दिन अपनी मां की तरह बनने की उम्मीद करती है और उनकी मां से ही उन्हें ताकत मिलती है.