scorecardresearch

Happy Birthday Madhavan: स्टूडेंट के प्यार में पड़ गए थे चॉकलेटी ब्वॉय माधवन, पिता को साफ कह दिया था- मुझे नौकरी नहीं करनी

Happy Birthday R. Madhavan: एक्टर आर. माधवन की लाइफ भी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. माधवन अपने पिता की तरह रूटीन वर्क नहीं करना चाहते थे. जब उन्होंने ये बात अपने पिता को बताई तो उनकी आंखों से आंसू बहने लगे. आर. माधवन की लव स्टोरी भी फिल्मी है. माधवन और उनकी पत्नी सरिता की लव स्टोरी तब शुरू हुई थी, जब माधवन टीचर थे और सरिता उनकी स्टूडेंट थीं.

एक्टर आर. माधवन एक्टर आर. माधवन
हाइलाइट्स
  • स्टूडेंट के प्यार में पड़ गए थे आर. माधवन

  • पिता से कह दिया था- मुझे नौकरी नहीं करनी

बॉलीवुड के चॉलेटी बॉय रंगनाथन माधवन एक सफल एक्टर हैं. उन्होंने बॉलीवुड में भी अपनी जगह बनाई. उन्होंने तनु वेड्स मनु, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, 3 इडियट्स, रहना है तेरे दिल में, रंग दे बसंती जैसी हिंदी फिल्मों में काम किया. माधवन को मणिरत्नम की रोमांटिक फिल्म अलैपायुथे से पहचान मिली. 

आर. माधवन का बचपन-
एक्टर आर. माधवन का जन्म 1 जून 1970 को झारखंड के जमशेदपुर शहर में हुआ था. उनके पिता का नाम रंगनाथन है. उनकी मां का नाम सरोजा है. उनके पिता टाटा स्टील एग्जीक्यूटिव हैं. जबकि उनकी मां बैंक ऑफ इंडिया में मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं. माधवन की छोटी बहन सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. माधवन बचपन से पढ़ाई में अच्छे थे. उन्होंने साल 1988 में अपने स्कूल को बतौर कल्चरल एंबेसडर के तौर पर कनाडा में रिप्रजेंट किया था. बहुत कम लोग जानते हैं कि 22 साल की उम्र में माधवन महाराष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ एनसीसी कैडेटों में से एक थे. उनको इंग्लैंड की यात्रा करने का मौका मिला था. 

नौकरी करने से इनकार-
आर. माधवन अपने पिता की तरह नौकरी नहीं करना चाहते थे. माधवन ने जब ये फैसला अपने माता-पिता को बताया तो उनके पिता की आंखों से आंसू बहन लगे. हालांकि उस वक्त माधवन को ये पता नहीं था कि उनको क्या करना है. 

माधवन का एक्टिंग करियर-
साल 1997 में आर. माधवन ने एक्टिंग की शुरुआत की. उन्होंने चंदन के पाउडर का टीवी कमर्शियल ऐड किया. साल 1998 में उन्होंने इंग्लिश फिल्म 'इन्फर्नो' में पुलिस की भूमिका निभाई थी. माधवन ने साउथ की कई फिल्मों में काम किया. माधवन को बॉलीवुड में 'रहना है तेरे दिल में' फिल्म से पहचान मिली. इसके बाद वो एक के बाद एक कई फिल्मों में नजर आए. उन्होंने फिल्म गुरू में अभिषेक बच्चन के साथ काम किया. साल 2010 में उनकी फिल्म 3 इडियट्स आई. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में खूब कमाई की. साल 2011 में तनु वेड्स मनु आई. इस फिल्म में माधवन की एक्टिंग की खूब तारीफ हुई. इसके बाद इसका सीक्कल भी आया.

माधवन की लव स्टोरी-
माधवन की लव स्टोरी पूरी तरह से फिल्मी है. दरअसल जब माधवन ने पढ़ाई पूरी कर ली तो उसके बाद उन्होंने एक टीचर के तौर पर कोल्हापुर में काम किया. उन्होंने पब्लिक स्पीकिंग की क्लासेस शुरू की. इसी दौरान उनकी मुलाकात सरिता बिरजे से हुई. सरिता एयरहोस्टेस बनना चाहती थीं. इसलिए उन्होंने पर्सनालिटी डेवल्पमेंट क्लास करने गईं. इसके बाद दोनों की दोस्ती हुई. 8 साल की डेटिंग के बाद साल 1999 में दोनों ने शादी कर ली. साल 2005 में दोनों को एक बेटा हुआ. जो तैराकी में देश का नाम रौशन कर रहा है.
फिलहाल आर. माधवन की फिल्म 'रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट' आने वाली है. इसका मोशन पोस्टर जारी हो चुका है. इस फिल्म का निर्देशन आर. माधवन कर रहे हैं. इस फिल्म में माधवन वैज्ञानिक नंबी नारायण की भूमिका निभा रहे हैं. पहली बार माधवन एक्टिंग और डायरेक्शन एक साथ कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: