scorecardresearch

Happy Birthday Mahesh Bhatt: बॉक्स ऑफिस ही नहीं क्रिटिक्स की कसौटी पर भी खरी उतरीं महेश भट्ट की ये फिल्में

Mahesh Bhatt Birthday: महेश भट्ट बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशकों में से एक हैं. उन्होंने अपने करियर में बहुत सी फिल्में डायरेक्ट, प्रोड्यूस की हैं और कईयों के स्क्रीनप्ले लिखे हैं.

Mahesh Bhatt Birthday Mahesh Bhatt Birthday
हाइलाइट्स
  • आज महेश भट्ट अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं

  • 'मंजिलें और भी हैं' के साथ इंडस्ट्री में की अपनी शुरुआत

महेश भट्ट एक भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं जिन्हें विशेष रूप से हिंदी सिनेमा में उनके कार्यों के लिए जाना जाता है. साल 1974 में उन्होंने फिल्म 'मंजिलें और भी हैं' के साथ इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत की. साल 1990 में उनकी निर्देशित 'आशिकी' व्यावसायिक रूप से सबसे सफल फिल्म थी. 

महेश भट्ट ने 1991 में अपनी बेटी पूजा भट्ट को 'दिल है की मानता नहीं' में मुख्य अभिनेत्री के रूप में लॉन्च किया. उन्होंने न केवल फिल्मों का निर्देशन किया बल्कि उन्होंने सर (1993), ए माउथफुल ऑफ स्काई, स्वाभिमान, दस्तक, तमन्ना और ज़ख्म जैसी कई टीवी सरीज का निर्देशन और निर्माण किया. 

आज महेश भट्ट अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनकी सबसे ज्यादा सफल और क्रिटिक्स द्वारा सराही गई फिल्मों के बारे में. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mahesh Bhatt (@maheshfilm)

अर्थ 
महेश भट्ट की 'अर्थ' ऐसी फिल्म थी जो अपने समय से काफी आगे थी. इस फिल्म में एक्सट्रा मेरिटल अफेयर दिखाया गया है, लेकिन यह बॉलीवुड की उन कुछ फिल्मों में से है जिसने 'दूसरी औरत' को किसी वैम्प के रूप में नहीं दिखाया गया. इस फिल्म को जगजीत सिंह की गज़लों जैसे तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो और झुकी झुकी सी नजर की वजह से नहीं भूला जा सकता है. 

सड़क 
सड़क फिल्म में संजय दत्त और पूजा भट्ट लीड रोल में थे. इसमें संजय दत्त एक टैक्सी ड्राइवर की भूमिका निभाते हैं, जो वेश्यावृत्ति में बेची गई एक लड़की (पूजा भट्ट) को एक क्रूर दलाल महारानी के चंगुल से बचाता है. यह फिल्म कमर्शियली काफी ज्यादा सफल रही थी. 

सारांश 
सारांश फिल्म ने बॉलीवुड में महेश भट्ट की छवि को बदल दिया. इससे पहले की उनकी फिल्मों से लोग उन्हें आवारा कहने लगे थे. लेकिन सारांश फिल्म ने उनको एक अलग पहचान दी. यह फिल्म अनुपम खेर के करियर के बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक है. यह फिल्म ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी, और अनुपम खेर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. 

जख्म
इस फिल्म के लिए अजय देवगन को पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था. फिल्म सांप्रदायिक सद्भाव के बारे में है. अजय देवगन ने इसमें शानदार भूमिका निभाई है. साथ ही, इस फिल्म को पूजा भट्ट के करियर की सर्वश्रेष्ठ भूमिका में, और कुणाल खेमू के मार्मिक प्रदर्शन के लिए देखना चाहिए. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mahesh Bhatt (@maheshfilm)

दिल है कि मानता नहीं 
यह महेश भट्ट की लाइट फिल्मों में से एक है. दिल है कि मानता नहीं फिल्म, 'इट हैपन्ड वन नाइट' का हिंदी रीमेक है. इसमें पूजा भट्ट अपने प्रेमी से शादी करने के लिए अपने पिता से दूर भागती है. रास्ते में, उसकी मुलाकात रघु (आमिर खान) से होती है, जो एक आम सा पत्रकार है. DHKMN बॉलीवुड में बनी बेहतरीन रोमांटिक कॉमेडी में से एक है।.

हम हैं राही प्यार के 
यह विश्वास करना वाकई मुश्किल है कि महेश भट्ट हम हैं राही प्यार के जैसी फिल्म बना सकते हैं. यह हमारे देश में बनने वाली अब तक की सबसे सकारात्मक फिल्मों में से एक है.