scorecardresearch

History Behind Saagi Phull: कंगना रनौत ने शानदार फोटोशूट में पहना पंजाब का सागी फूल, आप भी जानें शक्ति और स्त्रीत्व के प्रतीक वाले इस आभूषण के बारे में 

Kangana Ranaut Updates: कंगना की फोटो में उनके सिर पर लगे पारंपरिक भारतीय आभूषण ने लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान खींचा. दरअसल, एक पत्रकार ने सिर पर लगी ज्वेलरी को 'मुकुट' कहा था. जिसके बाद कंगना ने बताया कि इस पीस को सागी फूल कहा जाता है. 

Kangana Ranaut Kangana Ranaut
हाइलाइट्स
  • पंजाबी महिलाएं इसे अपने सिर पर लगाती हैं

  • कंगना रनौत ने शानदार फोटोशूट में पहना सागी फूल

कंगना रनौत आए दिन चर्चा में रहती हैं. लेकिन इसबार वे अपने किसी बयान की वजह से नहीं बल्कि अपने फैशन की वजह से चर्चा में हैं. कंगना अपने ए-लेवल फैशन गेम को दिखाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करती हैं, और हर बार की तरह इस बार भी उन्होंने अपने फैंस को चकित कर दिया है. धाकड़ स्टार ने शानदार नीले और लाल रंग के लहंगे में रस्टी और ओलिव ग्रीन ब्लाउज के साथ कुछ तस्वीरें और एक वीडियो शेयर की है.

लेकिन इन सबके अलावा कंगना की फोटो में उनके सिर पर लगे पारंपरिक भारतीय आभूषण ने लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान खींचा. दरअसल, एक पत्रकार ने सिर पर लगी ज्वेलरी को 'मुकुट' कहा था. जिसके बाद कंगना ने बताया कि इस पीस को सागी फूल कहा जाता है. 

क्या है सागी फूल?

गिद्दा और दूसरे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए पारंपरिक रूप से तैयार होने वाली पंजाबी महिलाएं इसे अपने सिर पर लगाती हैं. ये एक प्रचलित हेड स्टड है जिसे 'सागी फूल' के नाम से जाना जाता है. यह पंजाब और हरियाणा में महिलाएं पहनती हैं. इसके साथ पंजाबी फुलकारी या दुपट्टे जैसा कोई भी दूसरा गहना पहना जाता है. इसे लेकर तनु वेड्स मनु की एक्ट्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "यह एक मुकुट नहीं है, यह एक पारंपरिक भारतीय गहना है... पंजाब और हिमाचल में बहुत लोकप्रिय है... पंजाब में इसे सागी फूल के नाम से जाना जाता है और हिमाचल में यह चक्क कहा जाता है.” 

सागी फूल
सागी फूल

कई और आभूषण भी हैं 

बताते चलें कि कई अलग-अलग प्रकार के आभूषण और भी हैं, जिनका उपयोग पंजाबी महिलाएं करती हैं. ये एक तरह से शक्ति और स्त्रीत्व के प्रतीक के रूप में पहने जाते हैं. किसी आभूषण के आकार या पैटर्न में छोटा सा भी मामूली बदलाव उसको एक अलग नाम दे देता है. उदाहरण के लिए, फुलकारी दुपट्टा, या दूसरे हेडवियर को सागी (सेंटर में हेड स्टड) कहा जाता है. सागी फूल के दूसरे भी रूप है जिसमें ऊपर की ओर से सागी जुड़ी होती है. जैसे -

-जब इसके ऊपर बीच में एक रंगीन पत्थर रखा जाता है तो यह सागी ऊंची बन जाती है.

-मोतियांवाली सागी तब बनती है जब चांदी की जंजीरों के साथ किनारे पर कई गोलाकार मोती जुड़े होते हैं.

-अगर इसका थोड़ा और रूप बदल दिया जाए तो यह सागी चंदियारी बन जाती है.