scorecardresearch

बच्चों के लिए प्रेरणादायी हैं OTT प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध ये फिल्में, मनोरंजन के साथ मिलेगी ज़िंदगी की सीख, इस वीकेंड जरूर देखें

Best Movies For Kids: आजकल पेरेंट्स अपने बच्चे को फोन पर वेब सीरीज या कोई फिल्म लगाकर भी नहीं दे पाते हैं क्योंकि ज्यादातर शोज में एडल्ट कंटेट, गाली-गलौच और मार-धाड़ दिखाई जा रही है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी 6 एनिमेटेड फिल्मों के बारे में जो आप अपने बच्चों के साथ देख सकते हैं. या फिर अगर आपके बच्चे कुछ देखना चाहते हैं लेकिन आप काम में व्यस्त हैं तो इन फिल्मों को उन्हें फोन पर लगाकर दे सकते हैं. 

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध हैं ये एनिमेटेड फ़िल्में

  • मनोरंजन के साथ-साथ बहुत कुछ सीख सकते हैं बच्चे

Best Movies For Kids On OTT Platforms: आज के डिजिटल जमाने में हम सबके एंटरटेनमेंट का तरीका बहुत ज्यादा बदल गया है. ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे नेटफ्लिक्स, अमेज़न, डिज़्नी+हॉटस्टार आदि हमारे मनोरंजन का साधन बन गए हैं. लेकिन एक समस्या है जो अक्सर बहुत से परिवारों को होती है. 

समस्या है कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बढ़ते एडल्ट कंटेंट के कारण कई बार हमें अपने परिवार और खासकर कि अपने बच्चों के साथ कोई भी वेब सीरीज या मूवी देखने से पहले सोचना पड़ता है. कोरोना काल में कामकाजी माता-पिता के लिए समस्या और बढ़ गई है. 

क्योंकि बच्चे न तो स्कूल जा रहे थे और न ही खेलने के लिए कहीं बाहर. ऐसे में मोबाइल ही सबके लिए शिक्षा और मनोरंजन का साधन बना हुआ है. लेकिन पेरेंट्स कई बार बच्चे को फोन पर वेब सीरीज या कोई फिल्म लगाकर भी नहीं दे पाते हैं क्योंकि ज्यादातर शोज में एडल्ट कंटेट, गाली-गलौच और मार-धाड़ दिखाई जा रही है. 

ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी 6 एनिमेटेड फिल्मों के बारे में जो आप अपने बच्चों के साथ देख सकते हैं. या फिर अगर आपके बच्चे कुछ देखना चाहते हैं लेकिन आप काम में व्यस्त हैं तो इन फिल्मों को उन्हें फोन पर लगाकर दे सकते हैं. 

1. मोआना:

Moana film poster (Source: amazon.com)

 

यह एनिमेटेड फिल्म डिज्नी+हॉटस्टार पर उपलब्ध है. यह एक युवा लड़की मोआना की कहानी है. हम सबकी तरह मोआना के लिए भी उसके माता-पिता के अपने सपने हैं. लेकिन मोआना अपनी किस्मत खुद बनाती है. वह एक अलग सफर पर निकलती है. ताकि वह अपने समुदाय को, अपने लोगों को बचा सके. 

मोआना की कहानी आज के बच्चों के लिए प्रेरणादायी है. क्योंकि वह सिखाती है कि अपनी मंजिल पाने के लिए एक लड़की को किसी हीरो की जरूरत नहीं है बल्कि हर लड़की खुद अपनी कहानी की हीरो बन सकती है. 


2. अप:

Up film poster (Source: IMDB)

 

यह फिल्म अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध है. यह कहानी सिखाती है कि अगर आप चाहें तो कैसे किसी के जाने के बाद भी उन्हें अपनी यादों में और बातों में जीवित रख सकते हैं. यह फिल्म आज के बच्चों को प्यार के सही मायने सिखाती है. 

यह एक बुजुर्ग आदमी, कार्ल की कहानी है, जिनकी पत्नी दुनिया से जा चुकी है. लेकिन उनके दिल में जिन्दा है.साथ ही, यह फिल्म सिखाती है कि एडवेंचर करने की कोई तय उम्र नहीं होती है. आप जब चाहें अपने जीवन की दिशा को मोड़ सकते हैं. अपनी यात्रा पर निकल सकते हैं. कार्ल भी फिल्म में एक लम्बी यात्रा पर जाता है, जो वह अपनी पत्नी के साथ करना चाहता था पर कर नहीं पाया। 

यह फिल्म न सिर्फ बच्चों को बल्कि बड़ों को भी अपने सपनों को पूरा करने की प्रेरणा देती है. 

3. ओवर द मून:

Over The Moon poster (Source: Wikipedia)

 

नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध यह एक एनिमेटेड फिल्म है. यह एक लड़की फेफे की कहानी है.  फेफे अपनी मां से चांद की देवी, छांगा की कहानियां सुनती है. और अपनी मां की तरह सच्चे प्यार में यकीन करती है. लेकिन उसकी मां का निधन हो जाता है और फेफे अपने जीवन में किसी और को अपनी मां की जगह नहीं दे पाती है. 

फिल्म में फेफे की कहानी के जरिए बच्चे सीख सकते हैं कि प्यार हमेशा आपके आसपास रहता है. किसी के चले जाने से जीवन नहीं रुकता है. हमें हमेशा प्यार को दूसरा मौका देना चाहिए. साथ ही बच्चे यह भी सीखेंगे कि अगर आपके दिल में सच्चा विश्वास हो तो आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं. 

4. सोल:

Soul movie poster (Source: hotstar)

 

यह फिल्म डिज्नी+ हॉटस्टार पर उपलब्ध है. यह एक एनिमेटेड फिल्म है और एक जैज़ म्यूजिशियन की कहानी है. जिसका पैशन पियानो है लेकिन वह एक सामान्य नौकरी करता है. लेकिन जब उसे अपने सपने को पूरा करने का मौका मिलता है तो उससे पहले ही उसके साथ एक दुर्घटना हो जाती है और उसकी आत्मा दूसरी दुनिया में पहुंच जाती है.

जहां से वह बार-बार वापस अपनी दुनिया में लौटने की कोशिश करता है ताकि अपने सपने को पूरा कर सके। लेकिन इस यात्रा में उसे अहसास होता है कि ज़िन्दगी में सिर्फ एक सपना या ‘स्पार्क’ ही जरुरी नहीं होता है बल्कि जीवन का हर एक पल हमें पूरे दिल से जीना चाहिए। 

यह फिल्म सिखाती है कि कैसे आपको खुद को महत्व देना चाहिए और हमेशा ज़िंदगी की छोटी-छोटी बातों में खुश होना चाहिए. ज़िंदगी का मतलब सिर्फ कोई टैलेंट होने से नहीं है बल्कि ज़िन्दगी का सही मतलब उसे पूरे दिल से जीने में है. 

5. कोको:

Coco film poster (Source: IMDb)

 

यह एनिमेटेड फिल्म बच्चों को परिवार का महत्व समझाती है. यह डिज्नी+हॉटस्टार पर उपलब्ध है. यह एक 12 साल के लड़के की कहानी है जिसका पैशन म्यूजिक है. लेकिन उसका परिवार उसके सपनों के खिलाफ है. यह फिल्म बच्चों को प्यार, पैशन के साथ-साथ माफ़ करना भी सिखाती है. 

6. इनसाइड आउट:

Inside Out Movie poster (Source: IMDb)

 

यह फिल्म डिज्नी+हॉटस्टार पर उपलब्ध है. यह 11 साल की रिले की कहानी है. इस फिल्म में रिले की आंतरिक भावनाओं को पात्रों के रूप में दिखाया गया है- ख़ुशी, दुःख, गुस्सा, डर और घृणा. ये सभी भावनाएं हमारे मन में भी होती हैं और फिल्म में बताया गया है कि इन भावनाओं से कैसे हमारा व्यवहार निर्धारित होता है. 

यह फिल्म बच्चों को उनकी भावनाओं को समझने में मदद करेगी और साथ ही, उन्हें सिखाएगी कि कैसे अपने मन की भावनाओं के बारे में वे अपने माता-पिता से बात कर सकते हैं.