scorecardresearch

Emmy Awards: एमी अवॉर्ड पाने वाली पहली निर्माता बनी एकता कपूर...वीर दास को मिला बेस्ट कॉमेडी का अवॉर्ड

'51वें इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स' की घोषणा हो चुकी है. हर कैटेगरी में अवॉर्ड्स दिए जा रहे हैं. इंडियन कॉमेडियन वीर दास ने इतिहास रच दिया. वीर दास को उनके शो 'वीर दास: लैंडिंग' के लिए बेस्ट कॉमेडी का इंटरनेशन एमी अवॉर्ड मिला.

वीर दास एमी अवॉर्ड वीर दास एमी अवॉर्ड

इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स 2023 ने 20 देशों के 56 नामांकित व्यक्तियों को एक छत के नीचे लाने का काम किया और उनके सर्वश्रेष्ठ काम को सम्मानित करने का काम किया. इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स (Emmy Awards)सबसे प्रतिष्ठित सम्मान में से एक है. न्यूयॉर्क में आयोजित किए गए इस मशहूर इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड समारोह में 14 अलग-अलग कैटेगरी के विजेताओं को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अवॉर्ड दिया गया.

किस फिल्म के लिए मिला अवॉर्ड
कॉमेडियन वीर दास (Vir Das),जो इस साल कॉमेडी की कैटेगरी के लिए तीन अन्य भारतीय कॉमेडियन्स के साथ कॉम्पीट कर रहे थे, उन्हें अपना पहला एमी अवार्ड मिला. वीर दास कॉमेडियन होने का साथ-साथ एक अभिनेता और संगीतकार भी हैं. उन्हें ये सम्मान अपनी कॉमेडियन स्पेशल वीर दास: लैडिंग के लिए मिला. वीर दास ने अपनी फिल्म में पॉलिटिकल नजरिए से इंडियन-अमेरिकन कल्चर के इंटरसेक्शन को दिखाने की कोशिश की है. हैरानी वाली बात ये है कि खुद वीरदास ने इस फिल्म को डायरेक्ट भी किया है.

यह दूसरी बार है जब वीर दास को इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन मिला है. हालांकि वो जीते पहली बार हैं. वीर दास के शो के साथ-साथ ब्रिटिश कॉमेडी सीरीज Derry Girls-Season 3 को भी बेस्ट कॉमेडी का अवॉर्ड मिला. इस सीरीज में साओर्से-मोनिका जैक्सन, लुईसा हारलैंड, निकोला कफ़लान, जेमी-ली ओ'डोनेल और डायलन लेवेलिन मुख्य भूमिकाओं में थे.

एकता पहली निर्माता
इसी के साथ जानी-मानी प्रोड्यूसर एकता कपूर को एंटरटेनमेंट की दुनिया में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया. उन्हें 2023 इंटरनेशनल एमी डायरेक्टोरेट पुरस्कार से नवाजा गया. यहां दिलचस्प बात ये है कि एकता कपूर से पहले किसी भी भारतीय निर्माता को ये अवॉर्ड नहीं मिला है. एकता कपूर ये अवॉर्ड पाने वाली पहली भारतीय निर्माता हैं.

शेफाली शाह हारी
Shefali Shah के अलावा, बेस्ट एक्ट्रेस की लिस्ट में नॉमिनेटेड सेलेब्स में डेनिश सीरीज 'ड्रोमेरेन' के लिए कोनी नीलसन और 'ब्रिटिश शो आई हेट सुजी टू' के लिए बिली पाइपर, 'ला कैडा' के लिए कार्ला सूजा थे। जबकि शेफाली अपने शो के दूसरे सीज़न 'दिल्ली क्राइम 2' के लिए अपना पहला एमी हार गईं। यह भारत के लिए पहला इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड था.