scorecardresearch

कैसे हुई केके की मौत, परफॉर्मेंस के दौरान कर रहे थे गर्मी की शिकायत

KK की मौत मंगलवार की रात को निधन हो गया. KK की मौत कैसे हुई इसको लेकर पद्मश्री डॉक्टर उपेंद्र कॉल, चेयरमैन, बत्रा हार्ट सेंटर से बात की. इस दौरान उन्होंने KK के मौत होने के पीछे का कारण बताया.

kk death reason kk death reason
हाइलाइट्स
  • Kk की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई

  • KK को परफॉर्मेंस के दौरान हो रही थी बेचैनी

सिंगर केके का जाना हम सब के लिए बेहद दुखद है, लेकिन जिन परिस्थितियों में गए हमें छोड़ कर गए और भी दुख पहुंचाता है. उनका आकस्मिक निधन कई सारे सवाल खड़े करता है, फिर चाहे वो सेहत से जुड़े हों या फिर परिस्थितियों से. कहा जा रहा है कि केके की मौत अननेचूरल देथ है. ऐसे में इसके क्या कारण हो सकते हैं यह जानने के लिए हमने पद्मश्री डॉक्टर उपेंद्र कॉल, चेयरमैन, बत्रा हार्ट सेंटर से पांच बड़े सवाल पूछे...

1- अमूमन ऐसे स्ट्रोक की वजह क्या होती है 

इस तरह की घटनाएं 35-40 में भी देखने को मिलती है. हां, यह बिल्कुल हार्ट अटैक के लक्षण है. इसकी 9 वजह हैं जो इसे डिस्क्राइब करते है. इन्हे रिस्क फैक्टर भी कह सकते हैं.

1. सिगरेट पीना
2.खराब कोलेस्ट्रॉल
3. हाई ब्लड प्रेशर
4. मधुमेह
5. मानसिक और सामाजिक तनाव
6. वर्क आउट नहीं करना
7. ओबेसिटी
8. सब्जी और फल बेहद कम खाना
9. शराब पीना
यह 9 बड़े कारक है जो 90% हार्ड अटैक डिस्क्राइब करते हैं या उनके रिस्क फैक्टर के लिए जिम्मेदार होते हैं. इनमें से दो या दो से ज्यादा रिस्क फैक्टर होने पर आर्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. 

2- पर्फॉर्मेंस के दौरान वो लगातार गर्मी लगने की शिकायत कर रहे थे, क्या ये भी सिंप्टम्स होते हैं? 

गर्मी होना एक मात्र कारण नहीं हो सकता. लेकिन हार्ट अटैक के जो लक्षण होते हैं उसमें बेचैनी, चक्कर आना, कमज़ोरी महसूस होना, पसीना आना, उल्टी जैसा लगना भी होता है. 

3- क्या उनमें हार्ट की बीमारी की पहले से कोई हिस्ट्री रही होगी? 

हार्ट हिस्ट्री होगी या नहीं कह पाना मुश्किल है. लेकिन हो सकता है कि कोई न कोई रिस्क फैक्टर जरूर होगा.

4- अगर पहले हार्ट की परेशानी के सिम्पटम्स दिखे हैं तो ऐसे लोगों को क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

हर एक व्यक्ति को अपना ईयरली चेकअप करवाना है चाहिए. हर व्यक्ति को अपने ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल की नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए. और यदि यह ज्यादा है तो तुरंत इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए. ब्लड प्रेशर 130-80 से कम रहे तो ज्यादा अच्छा है. कोलेस्ट्रॉल जितना कम रहे और शुगर भी कम रहे तो बेहतर है. इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. चाहे साइकिल चलाना हो या फिर तेज दौड़ लगाना, रोज 30 से 40 मिनट एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. 

5- पहले भी ऐसे केस आए हैं जब excessive physical exertion के दौरान दिल का दौरा पड़ा है

अचानक ज्यादा कसरत करने के कारण भी ऐसा होता है. यदि कोई व्यक्ति पूरे महीने की एक्सरसाइज 1 दिन में करता है तो वह बिल्कुल अच्छी बात नहीं है. एक्सरसाइज रेगुलर होने चाहिए कितनी होनी चाहिए यह व्यक्ति के रिस्क फैक्टर के ऊपर निर्भर करता है. यदि वह 50 या 55 साल की उम्र में पहली बार एक्सरसाइज कर रहे है तो उन्हें जनरल मेडिकल चेकअप करवा लेना चाहिए.