scorecardresearch

Nicaragua की Sheynnis Palacios ने जीता Miss Universe 2023 का खिताब, इस सवाल के जवाब से जजों को किया इम्प्रेस, सुष्मिता सेन सहित इन भारतीयों के सिर सज चुका है ताज

Miss Universe 2023 Winner: 72वें मिस यूनिवर्स की विनर निकारागुआ की शेन्निस पलासियोस बनीं. दुनियाभर की हसीनाओं की पीछे छोड़कर उन्होंने ये ताज अपने नाम किया. सुष्मिता सेन सहित इन भारतीयों के सिर यह ताज सज चुका है.

Sheynnis Palacios ((Photo: X) Sheynnis Palacios ((Photo: X)
हाइलाइट्स
  • ताज पहनकर शेन्निस पलासियोस हो गईं इमोशनल 

  • सुष्मिता सेन ने 1994 में जीता था मिस यूनिवर्स का खिताब

मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ की शेन्निस पलासियोस ने मिस यूनिवर्स 2023 का ताज अपने नाम कर लिया. इस अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में उनके देश की यह पहली जीत है. मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का 72वां संस्करण शनिवार रात अल साल्वाडोर की राजधानी सैन साल्वाडोर स्थित जोस एडोल्फो पिनेडा एरिना में आयोजित किया गया था.

84 देशों के सुंदरियों के बीच हुई प्रतियोगिता
मिस यूनिवर्स 2023 के भव्य कार्यक्रम में 84 देशों की हसीनाएं एक-दूसरे के खिलाफ प्रतियोगिता में शामिल हुई थीं, जिसमें शेन्निस पलासियोस ने सभी को पीछे छोड़ते हुए जीत का परचम लहराया. मिस यूनिवर्स 2022 आर बोनी ने शेन्निस पलासियोस को मिस यूनिवर्स 2023 का ताज पहनाया है. ताज पहनकर शेन्निस पलासियोस काफी इमोशनल हो गईं. उनकी आंखों में खुशी के आंसू साफ देखे जा सकते हैं.

फर्स्ट और सेकेंड रनर-अप ये रहीं
टॉप 3 में इस बार थाईलैंड और ऑस्ट्रेलिया की सुंदरियों ने अपनी जगह बनाई थी. लेकिन दोनों को पछाड़ते हुए शेन्निस पलासियोस ने मिस यूनिवर्स 2023 का ताज अपने नाम कर लिया है. सौंदर्य प्रतियोगिता में थाईलैंड की एन्टोनिया पोर्सिल्ड फर्स्ट रनर-अप रहीं, जबकि ऑस्ट्रेलिया की मोरया विल्सन के सिर सेकेंड रनर-अप का ताज सजा.

किसने और क्या दिया जवाब
सवालों के आखिरी दौर में एक साल तक किसी अन्य महिला की जगह लेने वाले सवाल पर निकारागुआ की शेन्निस पलासियोस बाजी मार ले गईं. उन्होंने इस सवाल का जवाब दिया कि वो ब्रिटिश लेखिका और दार्शनिक मैरी वॉल्स्टनक्राफ्ट को चुनेंगी, क्योंकि उन्होंने महिलाओं और पुरुषों के बीच अवसरों की समानता पर बात की. इनके जवाब ने जजों को इम्प्रेस कर दिया. वहीं. थाईलैंड की पोर्सिल्ड ने मलाला यूसुफजई का नाम लिया और फर्स्ट रनर-अप बनीं. ऑस्ट्रेलिया की विल्सन ने एक मजबूत महिला अपनी मां की जगह लेने की बात कहीं और दूसरी रनर-अप का खिताब हासिल किया.

टॉप 20 में रहीं भारत की श्वेता शारदा
इस साल मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में चंडीगढ़ में जन्मी श्वेता शारदा ने भारत का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने टॉप 20 फाइनलिस्ट में अपनी जगह बनाई. हालांकि, वो ताज नहीं जीत पाईं. 23 साल की श्वेता शारदा मॉडल हैं. उन्होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है. मूलत: चंडीगढ़ की रहने वाली शारदा अपने माता-पिता के साथ 16 साल की उम्र में मुंबई शिफ्ट हो गई थीं. उन्होंने डांस प्लस और डांस इंडिया डांस जैसे रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया था. 

दो ट्रांसवुमन भी प्रतियोगिता में हुई थीं शामिल
72वें ब्यूटी पेजेंट में पहली बार दो ट्रांसवुमन भी इस दौड़ में शामिल थीं. ये ट्रांसवीमेन मिस पुर्तगाल मरीना मशेट और मिस नीदरलैंड 2023 रिक्की कोले थीं. इसके अलावा, पहली बार इस सौंदर्य प्रतियोगिता की मेजबानी टीम में सभी महिलाएं शामिल रहीं. पूर्व मिस यूनिवर्स 2012 ओलिविया कल्पो और टीवी हस्ती जेनी मेई, मारिया मेननोस ने इसकी मेजबानी की. वहीं, इस साल पाकिस्तान ने भी पहली बार मिस यूनिवर्स 2023 में डेब्यू किया था. मिस यूनिवर्स पाकिस्तान एरिका रॉबिन ने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था.

भारत से ये जीत चुकी हैं मिस यूनिवर्स का खिताब
1. सुष्मिता सेन: फिलीपींस के मनीला में आयोजित मिस यूनिवर्स 1994 प्रतियोगिता में सुष्मिता सेन ने भारत के लिए खिताब जीता. 21 मई 1994 को उन्हें मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया और उन्होंने यह प्रतिष्ठित खिताब हासिल करने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया. ये जीत इसलिए भी बड़ी थी क्योंकि इससे पहले किसी भी भारतीय ने ये खिताब अपने नाम नहीं किया था.

2. लारा दत्ता: साल 2000 में लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर भारत की जीत का सिलसिला जारी रखा. 12 मई 2000 को लारा दत्ता को मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया और वह यह सम्मान हासिल करने वाली दूसरी भारतीय महिला बनीं. 

3. हरनाज संधू: साल 2021 में हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. 13 दिसंबर, 2021 को उन्हें मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया3 मार्च 2000 को चंडीगढ़ में जन्मी हरनाज एक सिख परिवार से आती हैं और मिस चंडीगढ़ 2017 जीतने से लेकर मिस यूनिवर्स 2021 बनने तक का उनका सफर उल्लेखनीय रहा है. हरनाज ने 21 साल की उम्र में इजराइल के इलियट में आयोजित 70वें मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.