scorecardresearch

Miss Universe 2023: जानिए कौन है मिस यूनिवर्स में हिस्सा लेने वाली पहली प्लस साइज मॉडल Jane Garrett जिन्होंने रचा इतिहास

इन दिनों हर तरफ मिस यूनिवर्स 2023 पेजेंट के चर्चे हैं. एक तरफ जहां मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ की शेन्निस पलासियोस ने मिस यूनिवर्स 2023 का खिताब अपने नाम किया वहीं एक और नाम जिसकी हर तरफ चर्चा है वो है जेन गैरेट का.

Jane Dipika Garrett Jane Dipika Garrett

इस साल मिस यूनिवर्स में कई ऐसी घटनाएं हुईं जिन्हें पहली बार देखा गया. इस बार के 72वें मिस यूनिवर्स इंटरनेशनल ब्यूटी पैजेंट (Miss Universe Beauty Peagant) में इस साल दो ट्रांसजेंडर महिलाओं, दो माओं और एक प्लस साइज मॉडल ने हिस्सा लिया. नेपाल की रहने वाली जेन दीपिका गैरेट ने मिस यूनिवर्स मंच की शोभा बढ़ाते हुए पहली प्लस साइज मॉडल के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है. 22 वर्षीया जेन ने 15 नवंबर को अल साल्वाडोर में प्रारंभिक दौर के दौरान जब रनवे पर उतरीं तो उन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा.

कौन हैं जेन दीपिका गैरेट
जेन दीपिका नेपाल की रहने वाली मॉडल हैं. वो मॉडलिंग के साथ-साथ बतौर नर्स और बिजनेस डेवलपर के तौर पर भी काम करती हैं. वो बॉडी पॉजिटीविटी और महिलाओं की हॉर्मोनल और मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता भी फैलाती हैं. गैरेट का जन्म अमेरिका में हुआ था. नेपाल के काठमांडू से उन्होंने नर्सिंग की पढ़ाई खत्म करके बैचलर्स की डिग्री ली. उन्होंने अप्रैल 2018 से मई 2018 तक यंग लाइफ इन नेपाल के तहत बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाया था.

क्या है गैरेट का मैसेज?
गैरेट जितनी नेपाली हैं उतनी ही अमेरिकन भी. ऐसे में उनका कहना है कि वो बॉडी पॉजीटिविटी को लेकर पूरी दुनिया को मैसेज देना चाहती हैं. Hola मैग्जीन को दिए एक इंटरव्यू में, जेन दीपिका गैरेट ने अपनी यात्रा पर प्रकाश डालते हुए कहा, "एक सुडौल महिला के रूप में जो कुछ सौंदर्य मानकों का पालन नहीं करती है, मैं यहां सभी महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए हूं." वर्ल्ड के सबसे फेमस कांटेस्ट में ये सिर्फ जेन की नहीं बल्कि बॉडी पॉजिटिविटी की भी जीत होगी.

क्यों बढ़ा वजन
मिस नेपाल प्रतियोगिता की विजेता रही जेन ने ऐसा समय भी देखा जब वो बहुत ज्यादा इनसिक्योर थीं. लेकिन समय के साथ उन्होंने खुद को प्यार करना सीखा. जेन कहती हैं कि मुझे लगता है कि सुंदर दिखने का कोई तरीका नहीं है. हर महिला अपने आप में सुंदर है.जेन दीपिका मिस यूनिवर्स 2023 में हिस्सा लेने वाली पहली प्लस साइज मॉडल हैं. यहां वो नेपाल को रिप्रेजेंट कर रही थीं. इसके अलावा वो मिस नेपाल भी रह चुकी हैं. इसके साथ ही उन्होंने बॉडी साइज, बॉडी पॉजिटीविटी और अक्सेप्टबिलिटी से जुड़े सभी स्टीरियोटाइप को भी तोड़ा.

मिस नेपाल का टाइटल पाने के लिए जेन ने 20 मॉडल्स को पछाड़ा. उन्होंने अपने चार्म और मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता फैलाने के अपने निर्णय से जजों का दिल जीत लिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गैरेट का फिगर अनहेल्दी खाना खाने की वजह से नहीं बल्कि हार्मोनल समस्याओं की वजह से बढ़ गया था. इसी वजह से उन्होंने मेंटल हेल्थ और पीसीओएस को लेकर जागरुकता फैलाने का मकसद बनाया.

मिस यूनिवर्स 2023 में इस बार कई हसीनाओं ने हिस्सा लिया. सेमीफाइनल राउंड में 20 प्रतियोगियों ने अपनी जगह बनाई. इसमें भारत की श्वेता शारदा भी थीं. नेपाल की जेन जहां पहली प्लस साइज मॉडल हैं वहीं इस प्रतियोगिता में मिस पुर्तगाल और मिस नीदरलैंड ने भी हिस्सा लिया जो पहली ट्रांस वुमेन हैं.