scorecardresearch

Happy Birthday Nusrat Jahan: 29 साल की उम्र में संसद पहुंचने वाली वो एक्ट्रेस जिसके मां बनने पर लोगों ने खूब बातें बनाई थी

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बीच ममता बनर्जी ने बंगाल में नई राजनीतिक कवायद की. फिल्‍म इंडस्‍ट्री से नुसरत जहां और मिली चक्रवर्ती पर भरोसा जताया. नुसरत को बशीरहाट निर्वाचन क्षेत्र से जबकि मिमी को जाधवपुर से चुनावी मैदान में उतारा गया. दोनों ने चुनाव में जीत हासिल की और सांसद बन गईं. नुसरत तब 29 साल की थीं.

nusrat jahan nusrat jahan
हाइलाइट्स
  • साल 2019 में निखिल जैन से नुसरत की शादी तुर्की में हुई थी

  • बिना तलाक लिए ही पति से अलग हुई थीं नुसरत

  • TMC की सांसद हैं नुसरत

नुसरत जहां बंगाली फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस और तृणमूल कांग्रेस की सांसद हैं, जो  साल 2021 के जुलाई महीने में अपनी शादीशुदा जिदंगी से उधड़ती डोर को लेकर चर्चा में आई थीं. एक्‍ट्रेस और सांसद नुसरत जहां (Nusrat Jahan) ने शादी के ठीक दो साल बाद अपने कारोबारी पति निखि‍ल जैन (Nikhil Jain) से अलग हुई थीं. इतना ही नहीं उन्‍होंने निखि‍ल के साथ अपनी शादी को अमान्‍य करार दिया था. तब चर्चा नुसरत की प्रेग्‍नेंसी को लेकर भी हुई थी, और टॉलीवुड के स्टार एक्टर यश दासगुप्‍ता (Yash Dasgupta) के साथ लिंक-अप की भी. आज हम ये सब इसलिए बता रहे हैं कि क्योंकि आज नुसरत जहां का बर्थडे है. 

2010 में ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीत कर चर्चा में आयी थी नुसरत

8 जनवरी 1990 को कलकत्ता में एक बंगाली मुस्ल‍िम पर‍िवार में जन्मीं नुसरत के प‍िता का नाम मुहम्मद शाह जहां और मां का नाम सुषमा खातून है. कोलकाता में शुरुआती पढ़ाई के अलावा नुसरत ने शहर के ही भवानीपुर कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन क‍िया. साल 2010 में नुसरत जहां ने एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीता था, इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग में करियर की शुरुआत की. और  बंगाली फिल्‍मों में नुसरत को काम मिलना शुरू हुआ.

अपनी ऐक्‍ट‍िंग और खूबसूरती से नुसरत जहां ने बहुत नाम कमाया. इधर नुसरत स‍िनेमा के रुपहले पर्दे पर अपने अभ‍िनय का रंग जमा रही थीं, उधर बंगाल की स‍ियासत भी समय के साथ करवट ले रही थी. साल 2017-2018 में निख‍िल से नुसरत की मुलाकात क‍िसी काम के सिलसिले में ही हुई थी. नुसरत ने एक इंटरव्यू में बताया था कि निखिल कोलकाता में साड़ी का स्टोर खोलना चाहते थे. इसकी ओपनिंग के लिए उन्‍हें एक्‍ट्रेस या मॉडल की तलाश थी. यह तलाश नुसरत पर आकर ठहरी थी.

निख‍िल ने फिल्‍मी अंदाज में किया था प्रपोज

2018 में नुसरत और निख‍िल का प्‍यार पूरे शबाब पर था. निखिल ने नुसरत को फिल्मी अंदाज में प्रपोज किया था. उस दिन निखिल का बर्थडे था. निखिल के बर्थडे पर नुसरत ने दोस्‍तों को एक पार्टी दी थी. पार्टी से लौटते के दौरान निखिल उन्हें छोड़ने जा रहे थे. नुसरत गाड़ी में बैठ चुकी थीं. लेकिन निख‍िल ने गाड़ी खराब होने का बहाना बनाया. नुसरत जैसे ही नीचे उतरीं, निखिल ने घुटनों पर बैठकर उन्‍हें शादी के लिए प्रपोज किया. निख‍िल को घुटने पर बैठा देख, हाथों में रिंग और चेहरे पर नुसरत ने तुरंत हां कर दी. दोनों ने शादी का फैसला कर लिया.

जब नुसरत के सिंदूर पर उठाए गए थे सवाल

करीब एक साल तक दोनों ने एक-दूसरे को डेट किया और 2019 में शादी कर ली. यह दिलचस्‍प है कि शादी के बाद धर्म के अलग होने की वजह से नुसरत पर मांग में सिंदूर भरने और पूजा करने को लेकर भी सवाल उठाए गए, तब नुसरत अपने प्‍यार और रिश्‍ते के लिए पूरी धमक के साथ खड़ी हुईं और कहा कि यह उनका निजी जीवन है. उनका खुद का फैसला  है और इसलिए इसमें किसी को भी कुछ बोलने का हक नहीं है.

29 साल की नुसरत पहुंच गईं संसद भवन

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बीच ममता बनर्जी ने बंगाल में नई राजनीतिक कवायद की. फिल्‍म इंडस्‍ट्री से नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती पर भरोसा जताया. नुसरत को बशीरहाट निर्वाचन क्षेत्र से जबकि मिमी को जाधवपुर से चुनावी मैदान में उतारा गया. दोनों ने चुनाव में जीत हासिल की और सांसद बन गईं. नुसरत तब 29 साल की थीं. संसद की सीढ़‍ियों पर युवाओं ने कदम तो रखा ही, अपने मॉर्डन कपड़ों के कारण भी दोनों ने खूब सुर्ख‍ियां बटोरीं.

नुसरत के बच्चे को लेकर लोगों ने उठाए थे सवाल

साल 2021 में नुसरत जहां बिना तलाक लिए अपने पति से अलग हो गयी थी. तब नुसरत प्रेगनेंट भी थी. बताते चलें कि पति निखिल जैन से तलाक के बाद नुसरत बांग्ला फिल्मों के सुपर स्टार यश दास गुप्ता के साथ रिलेशनशिप में थीं. इसलिए सोशल मीडिया पर लोग यही कहते पाए गए कि ये बच्चा नुसरत के पति से नहीं बल्कि एक्टर यशदास गुप्ता से है. मामले में दिलचस्प ये भी है कि जिस वक़्त नुसरत की डिलीवरी हो रही थी यश दास गुप्ता नुसरत के साथ अस्पताल में ही मौजूद थे. यहां मुद्दा उस बच्चे को बनाया गया था जिसने अभी कुछ घंटों पहले ही दुनिया में दस्तक दी है.लेकिन लोग उस बच्चे को लेकर तमाम तरह की बातें बना रहे थे.