scorecardresearch

Oscars 2023 Nominations: जानिए कब और कहां देख सकते हैं ऑस्कर नॉमिनेशन? भारत की 4 फिल्में हुई हैं शॉर्टलिस्ट

95th Oscar nominations: 95वें अकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर 2023 के नॉमिनेशंस की अनाउंसमेंट 24 जनवरी यानी आज होनी है. रिज अहमद और एलीसन विलियम्स सभी 23 श्रेणियों में लाइव नामांकनों की घोषणा करेंगे.

oscars 2023 nominations oscars 2023 nominations
हाइलाइट्स
  • इस बार ऑस्कर अवॉर्ड शो को जिमी किमेल होस्ट करेंगे. 

  • 24 जनवरी को 95वें अकादमी पुरस्कारों के अंतिम नॉमिनेशन की घोषणा की जाएगी.

95th Oscar nominations: ऑस्कर 2023 नामांकन की घोषणा आज यानि मंगलवार, 24 जनवरी को बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया से लाइव की जाएगी. 95वें अकादमी पुरस्कार नामांकन की घोषणा रिज़ अहमद और एलीसन विलियम्स द्वारा की जानी है. 

कहां देख पाएंगे

ऑस्कर की नॉमिनेशन लिस्ट का सीधा लाइव टेलिकास्ट कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स थिएटर से किया जाएगा. इसे आप Oscar.com, Oscars.org और अकादमी के डिजिटल सोशल प्लेटफॉर्म (टिकटॉक, ट्विटर, यूट्यूब, फेसबुक)  के अलावा ABC गुड मॉर्निंग अमेरिका, एबीसी न्यूज लाइव और डिज्नी + पर आज शाम 7 बजे से देख सकते हैं. 12 मार्च को 95वें ऑस्कर का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा. इस बार ऑस्कर अवॉर्ड शो को जिमी किमेल होस्ट करेंगे. जिमी किमेल इससे पहले 2017 और 2018 में एकेडमी अवॉर्ड्स को होस्ट कर चुके हैं.

भारत को कितनी उम्मीदें

भारत से इस साल ऑस्कर की रेस में 11 फिल्में शामिल हुई थीं, जिसमें से 4 फिल्में शॉर्टलिस्ट हुई हैं. भारत की ओर से 'छेल्लो शो' को आधिकारिक तौर पर भेजा गया है. इसके अलावा डॉक्यूमेंट्री 'ऑल दैट ब्रीथ्स', शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स', और आरआरआर के गाने 'नाटो नाटो' को भेजा गया है. 'आरआरआर' के गाने 'नाटो नाटो' ने सर्वश्रेष्ठ संगीत (मूल गीत) की शॉर्टलिस्ट में जगह बनाई है.

कैसे होता है चुनाव

'द अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऑर्टस एंड साइंसेस' की 6000 मेंबर्स की रिसर्च टीम फिल्मों के नॉमिनेशन को हर पैमाने पर मापने के बाद निर्णय लेती है. साल की सबसे चर्चित फिल्मों में से सिर्फ नौ फिल्में फाइनल सिलेक्शन तक पहुंचती हैं और उनमें से टॉप पांच फिल्में फाइनल में जाती हैं और उनमें से एक को ऑस्कर मिलता है.

भारत की तरफ से भेजी जाने वाली फिल्मों में से अब तक सिर्फ तीन फिल्में आखिरी लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई हैं. जिसमें 'मदर इंडिया', 'सलाम बॉम्बे' और 'लगान' शामिल हैं. ऑस्कर अवार्ड एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिसे फिल्म इंटस्ट्री के बेहतरीन व्यक्तित्वों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है.