scorecardresearch

Rakhee Gulzar: 16 साल में राखी ने कर ली पहली शादी, फिर गुलजार से हुई मुलाकात लेकिन बेटी के जन्‍म के एक साल बाद अलग हो गईं राहें

Rakhee Gulzar: 15 अगस्त 1947 को राणाघाट में जन्मीं राखी इस साल अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं. 1970 में आई फिल्म 'जीवन-मृत्यु' से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उन्होंने 'बसेरा', 'त्रिशूल', 'दूसरा आदमी', 'करन-अर्जुन' सहित कई फिल्मों में काम किया.

 Rakhee Gulzar Rakhee Gulzar
हाइलाइट्स
  • राखी ने केवल 16 साल की उम्र में पहली शादी कर ली थी

  • 15 अगस्त 1947 को राणाघाट में जन्मीं राखी इस साल अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं.

राखी आज अपना 75 वां जन्मदिन मना रही हैं. राखी का जन्म 15 अगस्त 1947 को पश्चिम बंगाल के राणाघाट के एक बंगाली परिवार में हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय स्कूल में ली. उनके पिता का भारत के विभाजन से पहले जूते का व्यवसाय था. अपने फिल्मी करियर की शुरुआत में उन्होंने अपना सरनाम छोड़ दिया. तब राखी मजूमदार के नाम से जानी जाती थीं.

16 साल की उम्र में की पहली शादी

राखी 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस रहीं. 70 के दशक की लगभग हर फिल्म में राखी थीं. 1970 में आई फिल्म 'जीवन-मृत्यु' से उन्होंने धर्मेंद्र के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था. राखी ने केवल 16 साल की उम्र में शादी कर ली थी. साल 1963 में वो बंगाली फिल्म डायरेक्टर अजय बिसवास संग शादी के बंधन में बंधीं लेकिन उनका यह रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिका और 1965 में दोनों अलग हो गए. शादी से पहले तक राखी दो बंगाली फिल्मों में ही नजर आई थीं. 

जीवन मृत्यु से किया बॉलीवुड में डेब्यू

1970 में उनकी पहली हिंदी फिल्म 'जीवन मृत्यु' रिलीज हुई, जिसमें वह धर्मेंद्र के साथ दिखाई दीं. इसके बाद तो वह एक के एक बाद फिल्में साइन करती गईं. राखी ने पर्दे पर कई बेहतरीन फिल्में की जिन्में शर्मीली, कसमे वादे, त्रिशूल, मुकद्दर का सिंकदर, दूसरा आदमी, जुर्माना, करण-अर्जुन, बाजीगर शामिल हैं.

गुलजार से शादी फिर हुईं अलग

बॉलीवुड में आने के बाद राखी की मुलाकात गुलजार से हुई. एक ही नजर में गुलजार राखी के दीवाने हो गए. दोनों ने कुछ समय तक एक दूसरे को डेट करने के बाद साल 1973 में शादी कर ली. हालांकि गुलजार ने शर्त रखी थी कि शादी के बाद राखी फिल्मों में काम करना छोड़ देंगी. राखी ने भी ऐसा ही किया. शादी के कुछ समय में ही दोनों की एक बेटी मेघना गुलजार का जन्म हुआ. मेघना के जन्म के कुछ समय बाद ही राखी और गुलजार भी एक दूसरे से अलग हो गए. अब राखी लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर हैं. अब वो पनवेल स्थित अपने फार्महाउस पर रहती हैं और वहां खेती करती हैं. उनका लुक भी पहले से काफी बदल गया है.