scorecardresearch

Ravi Kishan Birthday: 'लोग पैदल चलकर ऊपर आते हैं, मैं रेंगकर ऊपर आया हूं', स्ट्रगल के दौरान रवि किशन को छोड़ना पड़ा था शुक्ला सरनेम

Ravi Kishan Birthday: जाने माने अभिनेता और गोरखपुर लोकसभा सीट से लोकप्रिय सांसद रवि किशन का आज जन्मदिन है. रवि किश भोजपुरी के मशहूर एक्टर रहे हैं, इसके अलावा उन्होंने हिंदी की कुछ शानदार फिल्मों में भी काम किया है.

Ravi Kishan Ravi Kishan
हाइलाइट्स
  • रवि किशन का आज जन्मदिन है.

  • रवि किशन भोजपुरी के ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के व्यस्त कलाकारों में से एक हैं.

  • रवि किशन सिर्फ 500 रुपए लेकर मुंबई आए थे.

मशहूर अभिनेता और सासंद रवि किशन आज 53 साल के हो गए हैं. रवि किशन का जन्म 17 जुलाई 1969 को मुंबई की एक चॉल में हुआ था. रवि किशन के पिता पुजारी थे और मुंबई में ही डेयरी का काम करते थे. डेरी का काम बंद होने के बाद रवि किशन के पूरे परिवार को पैतृक घर जौनपुर में शिफ्ट होना पड़ा. रवि किशन को बिहार का लाल कहा जाता है. उन्होंने बहुत संघर्ष के बाद आज यह मुकाम हासिल किया है. रवि किशन के जन्मदिन पर चलिए आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें.

पुजारी के बेटे हैं रवि किशन

रवि किशन ब्राह्मण परिवार में पैदा हुए. बचपन में जब वह रामलीला में सीता का रोल करते तो उनके पिता उनकी पिटाई करते थे. रवि किशन जब 17 साल के थे तब 500 रुपये लेकर मुंबई भाग आए थे. यहां उनके पास न घर था, न पेट भरने के लिए कोई काम. रवि किशन सांताक्रूज के 10x12 sq ft के एक चॉल में रहने लगे. यही से वो ऑडिशन के लिए जाते. कई बार काम तो मिलता लेकिन पैसे नहीं मिलते. 

मैं रेंगकर ऊपर आया हूं

रवि किशन कहते हैं मुंबई में लोग पैदल चलकर ऊपर आते हैं मैं रेंगकर ऊपर आया हूं. मैं पैसे के पीछे नहीं फिल्म के पीछे भागता था. रवि किशन ने अपने करियर के शुरुआत में कई फिल्में तो मुफ्त में कर की थी. रवि किशन के पीतांबर फिल्म से पहला ब्रेक मिला. 1992 से 2003 तक रवि किशन लगभग 26 फिल्मों और टीवी धारावाहिकों का हिस्सा रहे. साल 2003 में रवि किशन ने भोजपुरी फिल्म 'सइयां हमार' की. फिल्म सुपरहिट हो गई. इसके बाद वह 'पंडित जी बताई न बियाह कब होई' फिल्म में नजर आए. 2003 में रवि किशन को सलमान खान की फिल्म 'तेरे नाम' के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था. 

हटाना पड़ा शुक्ला सरनेम

रवि किशन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि बॉलीवुड में लोग हिंदी पट्टी को अहमियत नहीं देते. शुक्ला सरनेम होने के कारण उन्हें भैया, दूध वाला, ठेला वाला समझा जाता था. एक बार उन्हें लड़ाई में सरनेम हटाने को कहा गया. रवि किशन उन दिनों स्ट्रगल कर रहे थे. परिवार का खर्च चलाना था, इसलिए उन्होंने अपने पिता का सरनेम छोड़ दिया.

भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार हैं रवि किशन

तेरे नाम के बाद रवि किशन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. रवि किशन ने अब तक हिंदी भोजपुरी और दक्षिण भारतीय भाषाओं को मिलाकर 120 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं. भोजपुरी फिल्मों के अलावा बिग बॉस में आने के बाद उनकी जिंदगी ज्यादा बदल गई. रवि किशन भोजपुरी के ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के व्यस्त कलाकारों में से एक हैं, समीक्षक भी उनके अभिनय की तारीफ करते हैं. रवि किशन की शादी प्रीति किशन से हुई है. रवि किशन के चार बच्चे हैं.