scorecardresearch

Reema Lagoo Birth Anniversary: मां का रोल निभाकर मशहूर हो गई ये एक्ट्रेस, बड़ी-बड़ी हीरोइनें इनके आगे टेक देती थीं घुटने

हिंदी सिनेमा में मां का रोल निभाकर मशहूर हुईं एक्ट्रेस रीमा लागू की आज बर्थ एनिवर्सरी है. रीमा बेशक अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा निभाए गए किरदार आज भी याद किए जाते हैं. रीमा लागू ने मां का रोल निभाते हुए अपनी बेहतरीन अदाकारी से एक अलग पहचान बनाई थी.

 Reema Lagoo Birthday Reema Lagoo Birthday
हाइलाइट्स
  • रीमा लागू की आज बर्थ एनिवर्सरी है.

  • रीमा लागू का असली नाम था नैन भड़भड़े

  • रीमा लागू बेहतरीन डांसर भी थीं.

21 जून 1958 में रीमा लागू (Reema Lagoo Birthday) मुंबई के एक महाराष्ट्रीयन हिंदू फैमिली में पैदा हुईं. उनकी मां का नाम था मंदाकिनी, वह मराठी थियेटर की मशहूर अदाकारा थीं. रीमा लागू ने मराठी अभिनेता विवेक लागू से शादी की थी. उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम मृण्मयी लागू है. आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनके बाते में कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं... 

बैंक में नौकरी करती थीं रीमा लागू
रीमा लागू का असली नाम था नैन भड़भड़े. उनकी पढ़ाई लिखाई पुणे में हुई. पढ़ाई के बाद उन्होंने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी शुरू कर दी. पार्ट टाइम में वे मराठी थियेटर भी करती थीं. रीमा ने मराठी फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की थी. हिंदी फिल्मों में रीमा लागू को सबसे पहले ब्रेक दिया था 1980 में मशहूर डायरेक्टर प्रोड्यूसर गोविंद नहलानी ने. और उस फिल्म का नाम था 'आक्रोश'. रीमा लागू बेहतरीन डांसर भी थीं. रीमा लागू अपने फिल्मी करियर में लगभग 130 फिल्मों में नजर आईं.

टीवी धारावाहिकों में भी किया काम
आपको जानकर हैरानी होगी कि रीमा लागू को बतौर चाइल्ड एक्टर दुर्गा खोटे द्वारा निर्देशित फिल्म 'मास्टरजी' सहित पांच फिल्मों में देखा गया. रीमा लागू ने साल 1985 में आए 'खानदान' शो से टेलीविजन डेब्यू किया था. आगे चलकर उन्होंने हिंदी के शीर्ष अभिनेताओं जैसे; अजय देवगन, शाहरुख खान, सलमान खान, संजय दत्त आदि की मां का किरदार निभाया. 

मां का रोल निभाकर हुईं लोकप्रिय
रीमा लागू ने पहली बार 'कयामत से कयामत तक' फिल्म में जूही चावला की मां का किरदार निभाया था. इसके बाद वह 'मैंने प्यार किया' और 'साजन' में सलमान खान की मां बनीं. इन दो फिल्मों के बाद ही रीमा लागू ने खुद को मां के रोल में इस कदर स्थापित कर लिया है, उन दिनों बनने वाली हर फिल्म में उन्हें ही कास्ट किया जाता था. बड़ी से बड़ी अभिनेत्रियां उनके साथ स्क्रीन साझा करते हुए घबराती थीं. कहा जाता है फिल्म 'गुमराह' में जब श्रीदेवी ने रीमा की परफॉर्मेंस देखी तो उन्होंने रीमा के सीन्स पर कैंची चलवा दी.

काम करते-करते दुनिया से गईं रीमा लागू

हंसती-मुस्कुराती खुशमिज़ाज मां के किरदारों से लोकप्रिय हुई अभिनेत्री रीमा लागू का 2017 में निधन हो गया था. शूटिंग के बाद जब रीमा घर आईं तो देर रात उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की. कुछ घंटे बाद ही उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया.