scorecardresearch

Sonu Nigam: कभी पिता के साथ शादियों में गाते थे सोनू निगम, एक गाने ने चमका दी किस्मत

सोनू निगम (Sonu Nigam Birthday) का 30 जुलाई को जन्मदिन है. इस बार सोनू अपना 48वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. 19 साल की उम्र में सोनू सिंगिंग में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आ गए थे. सोनू निगम देश के सबसे अमीर गायकों में से एक हैं.

सोनू निगम सोनू निगम
हाइलाइट्स
  • सोनू निगम का 30 जुलाई को जन्मदिन है.

  • वह कई भाषाओं के गाने गा कर अपना जलवा बिखेर चुके हैं.

सोनू निगम (Sonu Nigam Birthday) का 30 जुलाई को जन्मदिन है. इस बार सोनू अपना 48वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. सोनू ने हिंदी के अलावा उर्दू, उड़िया, तमिल, असमिया, पंजाबी, बंगाली, मलयालम, मराठी और नेपाली भाषा में भी गाना गा सकते हैं. सोनू निगम को बचपन से ही गाने का शौक था. उनके पिता अगम निगम भी बॉलीवुड के जाने माने सिंगर थे. महज 4 साल की उम्र में सोनू निगम अपने पिता अगम निगम के साथ स्टेज शोज, पार्टियों और शादियों में गाना गाते थे.

पिता के साथ शादियों में गाते थे सोनू

19 साल की उम्र में सोनू सिंगिंग में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आ गए थे. सोनू निगम की प्रतिभा को टी सीरीज ने पहचाना था और उनके गाये गानों का एलबम 'रफी की यादें' नाम से निकाला. मुंबई में करीब 5 साल संघर्ष करनेके बाद सोनू को फिल्म 'बेवफा सनम' में गाने का मौका मिला. इस फिल्म का गाना अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का जबरदस्त हिट हुआ. इस गाने के बाद सोनू की किस्मत चमक गई. करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने 'सारेगामा' शो भी होस्ट किया. 

सिंगर के अलावा एक्टर भी हैं सोनू

3 दशक के अपने करियर में लगभग 320 फिल्मों के लिए गाने गाए हैं. उन्हें  फिल्म ‘कल हो ना हो’ के टाइटल ट्रैक के लिए सोनू को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है. सोनू निगम किसी की आवाज में भी गाना गा सकते हैं. सोनू दिग्गज गायक मोहम्मद रफीं से काफी प्रभावित हैं और उन्हें अपना गुरु मानते हैं.गाने के अलावा शोनू शानदार एक्टर भी हैं, उन्होंने 'प्यारा दुश्मन', 'उस्ताद उस्तादी से', 'बेताब', 'हमसे है जमाना' और 'तकदीर' जैसी फिल्मों में बालकलाकार के रूप में काम किया तो वहीं 'जानी दुश्मन', 'लव इन नेपाल', 'काश आप हमारे होते' जैसी फिल्मों में बतौर लीड एक्टर नजर आए.

करोड़ों के मालिक हैं सोनू निगम

सोनू निगम देश के सबसे अमीर गायकों में से एक हैं. वह ज्यादातर समय दुबई में बिताते हैं. सोनू की नेट वर्थ करीब 370 करोड़ से अधिक है. वह कई लग्जरी गाड़ियों और आलीशान घर के मालिक हैं. सोनू देश विदेश में कॉन्सर्ट के लिए 10 से 15 लाख तक चार्ज करते हैं. इसके अलावाएक गाने के लिए वह करीब 5 करोड़ फीस लेते हैं. वह विज्ञापन के जरिए भी कमाई करते हैं.

सोनू निगम का विवादों से भी रहा नाता

अजान विवाद को लेकर सोनू निगम काफी चर्चा में रहे. उन्होंने सोशल मीडिया पर 'लाउडस्पीकर से दी जाने वाली अजान के खिलाफ आवाज उठाई थी. हालांकि इसके बाद उनके खिलाफ फतवा भी जारी हो गया था. इसके अलावा सोनू जेट एयरवेज में सफर के दौरान फ्लाइट में गाना गाकर विवादों में फंस गए थे. राधे मां का समर्थन कर सोनू निगम काफी मुश्किल में पड़ चुके हैं.