scorecardresearch

इन फिल्मों और वेब सीरीज को मिला है दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड 2022, इस वीकेंड रखें अपनी वॉच लिस्ट में

इस लेख में हम आपको उन फिल्म और वेब सीरीज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. हो सकता है कि अपने इनमें से कोई फिल्म या सीरीज देखी हो. और अगर नहीं देखी है तो आप इन्हें अपनी Weekend Watch लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. 

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • OTT प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं ये फ़िल्में और वेब सीरीज

  • मिला है दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड 2022

20 फरवरी को दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स 2022 घोषित किए गए. इस समारोह में अलग-अलग केटेगरी में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़े कलाकारों को सम्मानित किया गया. एक्टर, एक्ट्रेस, डायरेक्टर और सिनेमेटोग्राफर के अलावा अलग-अलग केटेगरी में फिल्मों और वेब सीरीज को भी अवॉर्ड मिला.

इस लेख में हम आपको उन फिल्म और वेब सीरीज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. हो सकता है कि अपने इनमें से कोई फिल्म या सीरीज देखी हो. और अगर नहीं देखी है तो आप इन्हें अपनी Weekend Watch लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. 

  
1. पुष्पा: द राइज- फिल्म ऑफ द ईयर अवॉर्ड 

Pushpa: The Rise (Source: wikipedia)

साउथ सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की फिल्म ‘पुष्पा: द राइज’ को ‘फिल्म ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से नवाज़ा गया है. इस फिल्म को सुकुमार ने डायरेक्ट किया है. यह फिल्म 17 दिसंबर को पांच भाषाओं में रिलीज़ हुई थी. यह फिल्म आंध्र प्रदेश के शेषचलम क्षेत्र में पाए जाने वाले लाल चंदन के तस्करों के जीवन पर आधारित है. 

पुष्पा: द राइज में दिखाया गया है कि कैसे एक मजदूर रक्तचंदन सिंडिकेट का प्रमुख बनता है. यह फिल्म देश-दुनिया में प्रसिद्द हुई है. इसका कलेक्शन भी करोड़ों में रहा है. आप इस फिल्म को OTT प्लेटफॉर्म ‘अमेज़न प्राइम’ पर देख सकते हैं. 

2. शेरशाह- बेस्ट फिल्म अवॉर्ड 

Shershaah (Source: Instagram)

इस फिल्म को भला कौन भूल सकता है. आपने ‘शेरशाह’ फिल्म भले ही देखी न हो लेकिन इसके बारे में सुना जरूर होगा. भारतीय सेना के कैप्टेन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित इस फिल्म को ‘बेस्ट फिल्म अवॉर्ड’ मिला है. यह फिल्म भले ही OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हुई लेकिन इसे दर्शकों की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. 

बता दें कि फिल्म में मुख्य किरदार निभाने वाले अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और अभिनेत्री कियारा आडवाणी को भी ‘क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर’ और ‘क्रिटिक्स बेस्ट एक्ट्रेस’ अवॉर्ड मिला है. यह फिल्म आपके दिल को छू जाएगी. आप इसे OTT प्लेटफॉर्म ‘अमेज़न प्राइम’ पर देख सकते हैं. 

3. कैंडी- बेस्ट वेब सीरीज अवॉर्ड 

Candy (Source: IMDb)

आशीष आर शुक्ला ने इस क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज का निर्देशन किया है. सीरीज में रोनित रॉय, ऋचा चड्ढा, मनु ऋषि नकुल, गोपाल दत्त तिवारी, रिद्धि कुमार जैसे अच्छे कलाकार आपको नजर आएंगे. यह सीरीज एक सस्पेंस थ्रिलर है. 

वेब सीरीज की कहानी उत्तराखंड के एक काल्पनिक शहर में आधारित है. जहां एक भ्रष्ट राजनेता की हुकूमत है और उसका बेटा इस इलाके में ‘कैंडी’ का कारोबार चलाता है. उनके अवैध कामों पर पुलिस, मीडिया सभी चुप हैं. इसी बीच एक स्कूल के छात्र का मर्डर हो जाता है और यहीं से कहानी शुरू होती है. 

यह सीरीज ‘वूट सेलेक्ट’ पर उपलब्ध है. वेब सीरीज में मात्र 8 एपिसोड हैं जो आप वीकेंड के दो दिनों में आसानी से देख सकते हैं. 


4. सरदार उधम सिंह- क्रिटिक्स बेस्ट फिल्म अवॉर्ड 

Sardar Udham Singh (Source: Wikipedia)

अभिनेता विक्की कौशल की फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’ भारतीय स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म को ‘क्रिटिक्स बेस्ट फिल्म अवॉर्ड’ मिला है. यह एक ऐसे क्रांतिकारी की कहानी है, जिसने कई नाम बदले. जो अपना नाम सबको राम मोहम्मद सिंह आजाद बताकर गया था.

वह क्रांतिकारी जो भगत सिंह के साथ HRSA का हिस्सा रहा और जिसने जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला Michael O'Dwyer के खून से लिया. इस फिल्म में विक्की कौशल की एक्टिंग ने सबका दिल जीत लिया था और फिल्म का दर्शकों का भरपूर प्यार मिला. आप इस फिल्म को अमेज़न प्राइम पर देख सकते हैं.  

5. अनदर राउंड-  बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म अवॉर्ड 

Another Round (Source: IMDb)

अनदर राउंड ('एक और दौर') एक डेनिश फिल्म है. जिसका निर्देशन थॉमस विंटरबर्ग ने किया है. यह एक कॉमेडी-ड्रामा पिक्चर है. यह चार दोस्तों की कहानी है जो शराब के साथ एक एक्सपेरिमेंट करते हैं. और इसके जरिये उनकी ज़िन्दगी की कहानी को दिखाया गया है. 

इस फिल्म को टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 में दिखाया गया था. इसके अलावा इस फिल्म को और भी बहुत से अवॉर्ड मिले हैं. आप यह फिल्म अमेज़न प्राइम पर देख सकते हैं.