scorecardresearch

Deepti Naval Birthday: फिल्मों के लिए 13 साल की उम्र में घर से भागीं, करियर के टॉप पर लिया शादी का फैसला, डिप्रेशन में रहीं...ऐसा रहा चमको गर्ल Deepti Naval का सफर

दीप्ति नवल का जन्म 3 फरवरी, 1957 को अमृतसर में हुआ था. दीप्ति के पिता चाहते थे वह एक पेंटर बने लेकिन दीप्ति की रुचि थियेटर में थी. दीप्ति नवल ने साल 1985 में फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा से शादी की थी.

Deepti Naval Deepti Naval
हाइलाइट्स
  • दीप्ति एक्टिंग का कोर्स किए बिना ही इंडस्ट्री में आई थीं.

  • दीप्ति सबसे ज्यादा सुर्खियों में फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’ के चलते रहीं.

70 और 80 के दशक की दिग्गज अभिनेत्री दीप्ति नवल अपनी पीढ़ी की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं. दीप्ति नवल का जन्म 3 फरवरी, 1957 को अमृतसर में हुआ था. वो बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ-साथ कवयित्री और चित्रकार और फोटोग्राफर भी हैं. दीप्ति के पिता चाहते थे कि वह भी उन्हीं की तरह एक पेंटर बने. दीप्ति की पढ़ाई न्यूयॉर्क में हुई. उन्होंने बचपन में ही अभिनेत्री बनने का सपना देखा था. वे राज कपूर की फिल्मों से काफी प्रभावित रही हैं.

समानांतर सिनेमा का बड़ा चेहरा

उन्होंने चश्मे बद्दूर, कथा, साथ साथ, आंखें, रंग बिरंगी, एक बार फिर, दमुल, कमला, फिराक, एनएच 10, हम पांच, गोल्डफिश और कई अन्य फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से लाखों लोगों का दिल जीता है. दीप्ति ने 1978 में श्याम बेनेगल की फिल्म जूनून से अभिनय की शुरुआत की. और देखते ही देखते वो समानांतर सिनेमा में एक बड़ा चेहरा बन गईं. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. दीप्ति की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म रही ‘चश्मे बद्दूर’. इसमें उनका चमको वाशिंग पाउडर की सेल्सगर्ल वाला अंदाज आज तक लोगों के जहन में ताजा है.

13 साल की उम्र में घर से भाग गई थीं
दीप्ति नवल हमेशा से फिल्मों की तरफ आकर्षित रही हैं. जब जब फूल खिले और कश्मीर की कली फिल्म देखने के बाद वह कश्मीर घूमने के लिए घर से भाग गई थीं. उस वक्त उनकी उम्र महज 13 साल थी. हालांकि वो कश्मीर नहीं पहुंच पाई थीं.

प्रकाश झा से की थी शादी

दीप्ति नवल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने भारत आई थीं. फिल्मों में करियर शुरू करने के साथ-साथ वे प्रकाश झा से भी मिलीं. दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया. दीप्ति ने 1985 में लोकप्रिय फिल्म निर्माता प्रकाश झा से शादी की थी. दोनों ने एक बेटी दिशा झा को भी गोद लिया था. दीप्ति और प्रकाश ने अपनी शादी के 2 साल बाद ही अलग होने का फैसला कर लिया. दोनों का 15 साल बाद 2002 में आधिकारिक रूप से तलाक हो गया. तलाक होने के बावजूद दीप्ति और प्रकाश के बीच अच्छे रिश्ते हैं. प्रकाश झा से अलग होने के बाद, दीप्ति को अभिनेता विनोद पंडित से प्यार हो गया था. दोनों ने सीरियल थोड़ा आसमान में साथ काम किया था. हालांकि कैंसर के कारण विनोद का निधन हो गया.

करियर के शिखर पर की प्रकाश झा से शादी

दीप्ति अपने करियर के शिखर पर थीं जब उन्होंने फिल्म निर्माता प्रकाश झा से शादी कर ली. उस समय फिल्म निर्माता शादीशुदा अभिनेत्रियों को फिल्मों में कास्ट नहीं करते थे. इस शादी का असर दीप्ति के करियर पर पड़ा और उन्हें फिल्में मिलनी बंद हो गईं. साहित्य आजतक में इस पर बात करते हुए दीप्ति ने कहा था- जब मेरी शादी हुई तो मुझे फिल्में मिलनी बंद हो गईं. मेरी प्रतिभा पूरी तरह से धुल गई. कई साल ऐसे थे जब मेरे पास कोई काम नहीं था. मुझे नहीं पता था कि क्या हो रहा है. इसकी वजह से मुझे डिप्रेशन हुआ. मुझे अपना रास्ता वापस खोजना पड़ा.