scorecardresearch

Women Centric Films Listicles: इन अभिनेत्रियों ने बदला हिंदी सिनेमा का रुख, अपने अभिनय के दम पर मेल एक्टर्स को दी टक्कर

हिंदी सिनेमा ने हमें कई ऐसी फिल्में दी हैं जिनमें महिलाओं को मुख्य किरदार में दिखाया है और हीरो को साइलाइन किया गया है. इन महिलाओं ने अपने दमपर एक्टिंग का लोहा मनवाया और खुद को इंडस्ट्री में साबित किया है. शुरुआत में सिनेमा को भी पुरुष प्रधान कहा गया लेकिन अब धीरे-धीरे महिलाओं ने यहां अपनी जगह बना ली है.

Women Centric movies Women Centric movies
हाइलाइट्स
  • आलिया भट्ट ने दी कई बेहतरीन फिल्में

  • बदल रहा है हिंदी सिनेमा

आमतौर पर बॉलीवुड फिल्में प्रेम कहानियों या फिर विलन- हीरो की लड़ाई के इर्द-गिर्द घूमती हैं. फिल्म में फीमेल लीड ज्यादातर हीरो के इर्द-गिर्द घूमते हुई दिखाई जाती हैं.लेकिन बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जिनमें फीमेल लीड की एक्टिंग हीरों से ज्यादा दर्शकों को पसंद आई. कई बॉलीवुड फिल्में ऐसी भी बनी है जिसमें बिना किसी मेल एक्टर के फीमेल लीड ने बॉक्स-ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की है. ये फिल्में फीमेल लीड की दमदार एक्टिंग से हिट हुई और लोगों ने उन किरदारों को भी खूब प्यार दिया.

हाईवे (Highway)-2014
हाईवे फिल्म में आलिया भट्ट के साथ रणदीप हुड्डा जैसे बेहतरीन अभिनेता भी थे. फिल्म की कहानी में आलिया भट्ट की शादी से पहले उनका अपहरण कर लिया जाता है. लेकिन, अपहरण के बाद भी वह अपने घर वापस नहीं जाना चाहती है. उन्होंने फिल्म में एक बहादुर युवा लड़की का किरदार निभाया है. दर्शकों को आलिया का यह किरदार काफी पसंद आया. फिल्म में रणदीप हुड्डा जैसे अद्भुत हीरो के बावजूद फिल्म आलिया की जबरदस्त परफॉर्मेंस से बॉक्स ऑफिस पर चली.

क्वीन (Queen)-2013
फिल्म में रानी के किरदार में कंगना रनौत हैं. रानी की शादी होने वाली होती है लेकिन एंड मौके पर शादी किन्हीं वजहों से टूट जाती है. ऐसे में कंगना अकेले हनीमून पर जाने का फैसला करती है. फिल्म में कंगना रनौत के किरदार को एक स्वतंत्रता महिला, सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ने वाली के रूप में खूबसूरती से दर्शाया है. वह फिल्म में लीसा हेडन के साथ पेरिस में बिना किसी समाज की चिंता से दूर मस्ती करती दिखाई गई हैं. यह फिल्म उन सभी भारतीय महिलाओं के लिए है जो खुल कर बिना किसी डर से जीना चाहती है.

डियर जिंदगी (Dear zindagi) - 2016
आलिया भट्ट ने बॉलीवुड को काफी हिट फिल्में दी है. उनमें से एक डियर जिंदगी भी है. डियर जिंदगी में आलिया भट्ट ने बहुत अच्छा अभिनय किया.  ये फिल्म आपको जीवन जीने का सही अर्थ बताती है. फिल्म में आलिया भट्ट एक सिनेमेटोग्राफर हैं जो सबके सामने निडर है लेकिन अंदर से उदास, भयभीत और अकेली है. फिल्म में शाहरुख खान भी है, लेकिन उन जैसे सुपरस्टार के बावजूद भी ये फिल्म लीड एक्ट्रेस की वजह से चली है. फिल्म में आलिया की एक्टिंग को काफी सराहा गया.

इंग्लिश विंग्लिश (English Vinglish)- 2012
आपको यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए खासकर अगर आप  एक मां या किसी की पत्नी हैं. फिल्म के लीड किरदार में श्रीदेवी हैं. श्रीदेवी ने इस फिल्म में भारतीय महिलाओं को संदेश दिया कि रिश्तों में सम्मान मिलना बेहद जरूरी है. वह फिल्म में परिवार का महत्व समझाती हैं. वह परिवार में सम्मान पाने के लिए इंग्लिश सिखाती है. फिल्म को बहुत सी भारतीय महिलाओं ने अपने आप से कनेक्ट करने की कोशिश की है.  श्री देवी का मां का रोल, पत्नी का किरदार सबको अच्छा लगा और इस फिल्म ने भी साबित किया कि फिल्मों के चलने के लिए एक्टर्स की जरूरत नही पड़ती है बल्कि कहानी अच्छी होनी चाहिए.

मर्दानी (Mardaani) - 2014
रानी मुखर्जी की ये फिल्म एक एक्शन फिल्म है. रानी मुखर्जी ने महिला पुलिस इंसपेक्टर होकर कई सारे मेल लीड एक्शन एक्टर को अपनी अद्भुत एक्टिंग से कड़ी टक्कर दी है. फिल्म महिला सशक्तिकरण और बाल तस्करी जैसे गंभीर मुद्दों पर बनाई गई है. रानी मुखर्जी ने बॉलीवुड के कई हीरो से अच्छा काम किया है. रानी का अभिनय स्वाभाविक रूप से शानदार है और वह एक सख्त, ईमानदार और बहादुर पुलिस अधिकारी की भूमिका में दर्शीय गई है जिसके लिए उन्हे कई अवार्ड से सम्मानित किया गया है.