scorecardresearch

World Theatre Day: जानिए थियेटर के मंच के इन पावरफुल आर्टिस्ट्स के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान ने 1961 में विश्व रंगमंच दिवस की स्थापना की थी। 1962 में, जीन कोक्ट्यू ने विश्व रंगमंच दिवस के लिए एक संदेश लिखा था. तब से हर साल यह दिन मनाया जाता है.

World Theatre Day World Theatre Day

अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच समुदाय और आईटीआई केंद्र हर साल 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) मनाते हैं. इस दिन को मनोरंजन में थिएटर आर्ट्स के महत्व और थिएटर से समाज में आने वाले बदलाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. इसके अतिरिक्त, यह दुनिया भर में अपने सभी रूपों में रंगमंच को बढ़ावा देने और लोगों को रंगमंच के महत्व के बारे में जागरूक करने में मदद करता है. 

हम सब जानते हैं कि हमारे देश के कई बड़े आर्टिस्ट थिएटर से जुड़े हुए हैं. फिल्मों में काम करते हुए भी ये स्टार्स थिएटर को फिल्मों से भी ज्यादा महत्व देते हैं. आज हम बता रहे हैं आपको दुनिया के कुछ मशहूर थिएटर आर्टिस्ट्स के बारे में. 

1. लॉरेंस ओलिवियर 

Laurence Olivier (Photo: Wikipedia)

लॉरेंस ओलिवियर एक स्थापित ब्रिटिश थिएटर कलाकार, अभिनेता और निर्देशक हैं. वह 20वीं शताब्दी के दौरान मंच पर फेमस आर्टिस्ट्स में से एक थे. उनकी पहली सफलता नोएल पियर्स कायर के नाटक 'प्राइवेट लाइव्स' के साथ-साथ 'रिचर्ड 3' के शेक्सपियरियन प्रोडक्शन के साथ आई.

बाद में उन्होंने फिल्मों की ओर रुख किया और खुद को दुनिया के प्रमुख फिल्म सितारों में से एक के रूप में स्थापित किया. उनके कुछ सबसे पसंदीदा प्रदर्शनों में फिल्म वुथरिंग हाइट्स, लव अमंग द रूइन्स, कैट ऑन ए हॉट टिन रूफ, द प्रिंस एंड द शोगर्ल और रेबेका शामिल हैं. वह 1963-1973 तक ब्रिटेन के राष्ट्रीय रंगमंच के संस्थापक निदेशक थे. लंदन में राष्ट्रीय रंगमंच ने उनके सम्मान में उनके नाम पर अपने सबसे बड़े सभागार का नाम रखा है, और 'लॉरेंस ओलिवियर अवार्ड' हर साल एक पेशेवर थिएटर अभिनेता को लंदन थिएटर के समाज द्वारा उत्कृष्टता के बयान के रूप में दिया जाता है.

2. नसीरुद्दीन शाह


बॉलीवुड में एक अनुभवी अभिनेता, नसीरुद्दीन शाह कई वर्षों से एक समर्पित रंगमंच अभिनेता रहे हैं. उन्होंने 1979 में बेंजामिन गिलानी और टॉम एटलर के साथ थिएटर समूह 'Motley' की सह-स्थापना भी की और तब से देश के थिएटर को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं. एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, शाह को क्रमशः पद्म भूषण और पद्म श्री, भारत के तीसरे और चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उनके सबसे प्रसिद्ध नाटक द फादर, द ट्रुथ, वेटिंग फॉर गोडोट, डियर लायर, इस्मत आप के नाम, ए वॉक इन द वुड्स और आइंस्टीन हैं.

3. ली स्ट्रैसबर्ग 
पोलिश में जन्मे अमेरिकी ली स्ट्रैसबर्ग एक अभिनेता, निर्देशक और थिएटर व्यवसायी थे. वह 'मेथड एक्टिंग' के जनक हैं, जो कलाकारों को जीवंत भूमिका निभाने के लिए अपने स्वयं के भावनात्मक अनुभवों को इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. ली स्ट्रैसबर्ग ने 1920 के दशक में एक अभिनेता और स्टेज मैनेजर के रूप में अपने करियर की शुरुआत थिएटर गिल्ड के साथ की, जो न्यूयॉर्क शहर में स्थापित एक थिएटरिकल सोसाइटी है.

Lee Strasberg (Photo: wikipedia)

1931 में, उन्होंने निर्देशकों, हेरोल्ड क्लरमैन और चेरिल क्रॉफर्ड के साथ ग्रुप थिएटर की सह-स्थापना की, जिसे 'अमेरिका का पहला सच्चा थिएटरिकल कलेक्टिव' बताया गया. ली स्ट्रैसबर्ग ने रॉबर्ट डि नीरो, मर्लिन मुनरो, एलिया कज़ान, पॉल न्यूमैन और अल पैचीनो जैसे कई थिएटर और फिल्मी हस्तियों को प्रशिक्षित किया है. उनके नाम पर ली स्ट्रैसबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट भी है, जो आज तक के सबसे लोकप्रिय थिएटर स्कूलों में से एक है. एक निर्देशक के रूप में उन्होंने 'सक्सेस स्टोरी', 'द वेजिटेबल' और 'मेन इन व्हाइट' जैसे नाटकों का निर्देशन किया है. 

4. रतना पाठक शाह


चालीस से ज्यादा सालों के अनुभव के साथ, रत्ना पाठक शाह इस देश के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक हैं. अपने पति नसीरुद्दीन शाह के साथ मिलकर वह लगातार थिएटर करती हैं. उन्होंने द फादर, आइंस्टीन, ए वॉक इन द वुड्स और कई अन्य जैसे नाटकों में काम किया, जिन्हें क्रिटिक्स ने सराहा है. रत्ना पाठक शाह को फेमस टीवी सीरिज, साराभाई वर्सेज साराभाई के लिए भी जाना जाता है. 

5. कॉन्स्टेंटिन स्टैनिस्लावस्की 

Konstantin Stanislavski (Photo: Wikipedia)


एक निर्माता, निर्देशक, अभिनेता, कॉन्स्टेंटिन स्टैनिस्लावस्की थिएटर की दुनिया में मशहूर हैं. रूस में जन्मे स्टैनिस्लावस्की ने मॉस्को आर्ट थिएटर की स्थापना की. जहां अभिनय की स्टैनिस्लावस्की पद्धति को पढ़ाया जाता है. स्टैनिस्लावस्की ने रंगमंच को एक नया चेहरा दिया, और उनके द्वारा निर्देशित कई नाटकों की सफलता ने उन्हें आगे बढ़ाया. उन्होंने एंटोन चेखव द्वारा 'सीगल', विलियम शेक्सपियर द्वारा 'हैमलेट' और मोलिरे की 'द इमेजिनरी इनवैलिड' जैसे नाटकों का निर्देशन किया. कॉन्स्टेंटिन स्टैनिस्लावस्की ने 'क्रिएटिंग ए रोल' और 'माई लाइफ इन आर्ट' जैसी किताबें भी लिखी हैं. 

6. श्रीराम लागू

Shriram Lagoo

श्रीराम लागू सबसे प्रमुख मराठी रंगमंच व्यक्तित्वों में से एक थे और उन्होंने अभिनय में आगे बढ़ने के लिए अपने मेडिकल करियर को भी छोड़ दिया. उन्होंने थिएटर ग्रुप प्रोग्रेसिव ड्रामेटिक एसोसिएशन का गठन किया और मंच पर अपना करियर स्थापित किया. वह 40 मराठी, हिंदी और गुजराती नाटकों का हिस्सा रहे . 20 से अधिक मराठी नाटकों का निर्देशन करने के बाद उनके नाम पर कई हिट फिल्में भी हैं.

7. मानव कौल

Manav Kaul (Photo: Wikipedia)


मानव कौल को आप ट्रिपल ट्रीट कह सकते हैं. वह एक लोकप्रिय नाटककार, थिएटर निर्देशक और अभिनेता हैं. साथ ही, एक बेहतरीन लेखक भी. बतौर नाटककार उनका पहला काम 'शक्कर के पांच दाने' था, जो भारत के एक छोटे से शहर में स्थापित हिंदी में एक एकालाप (मोनोलॉग) था. विशेष रूप से, उनके अन्य कार्यों में इहाम, पार्क, पीले स्कूटर वाला आदमी और बाली और शंभू शामिल हैं.