scorecardresearch

आज की युवा पीढ़ी के लिए मिसाल हैं 21 साल की अनुष्का, चुनाव जीत बनी गांव की मुखिया

अगर आप कुछ करने की हिम्मत रखते हैं तो आपको कोई आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता है. और इस बात का जीता-जागता उदहारण हैं बिहार की 21 वर्षीया अनुष्का कुमारी. शिवहर जिले के कुशहर पंचायत का चुनाव जीत कर अनुष्का ने मिसाल कायम की है. जी हाँ, अनुष्का सबसे कम उम्र की मुखिया बनी हैं. अनुष्का ने मुखिया पद का चुनाव 287 वोटों से जीता है. 

अनुष्का कुमारी अनुष्का कुमारी
हाइलाइट्स
  • 287 वोटों से जीता है चुनाव

  • इतिहास विषय में किया है ग्रेजुएशन

कहते हैं कि अगर आप में कुछ करने का जज़्बा हो तो आपके सपने उम्र के मोहताज नहीं होते हैं. क्योंकि उम्र महज एक संख्या है. जिसका आपके सपने, आपकी काबिलियत से कुछ लेना-देना नहीं है. अगर आप कुछ करने की हिम्मत रखते हैं तो आपको कोई आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता है. 

और इस बात का जीता-जागता उदहारण हैं बिहार की 21 वर्षीया अनुष्का कुमारी. शिवहर जिले के कुशहर पंचायत का चुनाव जीत कर अनुष्का ने मिसाल कायम की है. जी हाँ, अनुष्का सबसे कम उम्र की मुखिया बनी हैं. अनुष्का ने मुखिया पद का चुनाव 287 वोटों से जीता है. 

अनुष्का को मिले 2625 मत:

बताया जा रहा है कि नवनिर्वाचित मुखिया अनुष्का कुमारी को 2625 मत मिले हैं. वहीं, उनकी प्रतिद्वंदी रही रीता देवी को 2338 मत मिले हैं. अनुष्का की उम्र भले ही राजनीति के हिसाब से कम है. लेकिन अनुष्का कुमारी इतनी कम उम्र में ही राजनीति के सारे पैंतरे समझती हैं.

चुनाव जीतने के बाद अनुष्का ने बड़ी ही शालीनता से अपनी जीत का श्रेय जनता को दिया है. 

इतिहास विषय में की है पढ़ाई: 

अनुष्का कुमारी ने इतिहास विषय में ग्रेजुएशन की है. उन्होंने बंगलौर में रहकर पढ़ाई की और अपनी डिग्री पूरी की है. वह आगे भी पढ़ना चाहती हैं. अब अनुष्का पढ़ी-लिखी युवा होने के साथ-साथ सबसे कम उम्र की मुखिया हैं. 

मीडिया से बात करते हुए अनुष्का ने कहा कि उनके क्षेत्र में बहुत सी परेशानियां हैं. जिन्हें हल करने का विकल्प उन्हें राजनीति के जरिए ही नजर आया. इसलिए इन समस्याओं और भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए उन्होंने चुनाव लड़ा. आगे उनका उद्देश्य जितना हो सके अपने गांव का विकास करना होगा. 

उनका कहना है कि उनके ग्राम पंचायत की जनता ने जिस भरोसे से उन्हें जिताया है वह उस भरोसे को कभी टूटने नहीं देंगी. 

दादा को मानती हैं आदर्श: 

अनुष्का कुमारी आज के युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं. हालांकि, राजनीति उन्हें विरासत में मिली है. क्योंकि वह पूर्व जिला परिषद सदस्य सुनील सिंह की पुत्री है. और उनके दादाजी भी लंबे समय तक मुखिया रहे थे. ऐसे में, अनुष्का अपने दादा को अपना आदर्श मानती हैं. 

उन्होंने कहा कि जिस भी क्षेत्र में आप काम करते हैं उस क्षेत्र में कड़ी मेहनत और लगन के साथ काम करना चाहिए जिससे सफलता के पीछे आप नहीं बल्कि सफलता आपके पीछे रहेगी. गांव में उनकी जीत के बाद विजय जुलूस भी निकाला गया.

अनुष्का की जीत शिवहर समेत आस पास के ज़िले में चर्चा का विषय बनी हुई है. साथ ही, अनुष्का युवा पीढ़ी के लिए एक मिसाल बन गई हैं. ग्रामीणों को अनुष्का से अच्छे काम और गांव के विकास की उम्मीद है. 

(रिपोर्टर केशव आनंद की खबर)