scorecardresearch

कोरोना वैक्सीन पर आई बड़ी खुशखबरी! कोवैक्सीन के साथ अब तक 22 देशों ने दी यात्रा की अनुमति

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लेने वाले भारतीयों को अब 22 देशों ने यात्रा की अनुमति दे दी है. हंगरी, जर्मनी, एस्टोनिया, ग्रीस, बेलारूस, लेबनान और सर्बिया समेत कुल 22 देशों ने यात्रा के लिए कोवैक्सीन सर्टिफिकेट को मंजूरी दे दी है. इसका मतलब ये है कि कोवैक्सीन लगवाने वाले भारतीयों को अब इन देशों में क्वारंटाइन नहीं रहना होगा.

20 से ज्यादा देशों में कोवैक्सीन को मिली अनुमति 20 से ज्यादा देशों में कोवैक्सीन को मिली अनुमति
हाइलाइट्स
  • 20 से ज्यादा देशों में कोवैक्सीन को मिली अनुमति

भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जोर-शोर से चल रहा है. तेजी से हो रहे वैक्सीनेशन का असर कोरोना के ताजा आंकड़ों से देखा जा सकता है. पिछले कई दिनों से देश में कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है. इस बीच कोरोना वैक्सीन के मोर्चे पर एक और गुड न्यूज आई है. खुशखबरी ये है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगवाने वाले लोग अब विदेश यात्रा कर सकेंगे.  

 
 
20 से ज्यादा देशों में कोवैक्सीन को मिली अनुमति

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लेने वाले भारतीयों को अब 22 देशों ने यात्रा की अनुमति दे दी है. हंगरी, जर्मनी, एस्टोनिया, ग्रीस, बेलारूस, लेबनान और सर्बिया समेत कुल 22 देशों ने यात्रा के लिए कोवैक्सीन सर्टिफिकेट को मंजूरी दे दी है.  इसका मतलब ये है कि कोवैक्सीन लगवाने वाले भारतीयों को अब इन देशों में क्वारंटाइन नहीं रहना होगा. वहीं 12 देशों ने कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.  भारत के अलावा इमरजेंसी  इस्तेमाल को मंजूरी देने वाले देशों में ईरान, गुयाना, निकारागुआ, मॉरिशक, पैराग्वे, नेपाल, वेनेजुएला, जिंबाव्वे, मैक्सिको, फिलीपिंस और बोत्सवाना शामिल हैं.   

डब्ल्यूएचओ ने अभी तक कोवैक्सीन को मान्यता नहीं दी है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक कोवैक्सीन को जल्द ही WHO की मंजूरी मिल सकती है.  

 

कोरोना में कमी 

बुद्धवार को जारी आकंडों के मुताबिक देश में  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15823 नए मामले सामने आए हैं  जबकि 226 लोगों की मौत हो गई. देश में अब कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 3 करोड़ 40 लाख 1 हजार 743 हो गई है. वहीं अब तक कोरोना से 4 लाख 51 हजार 189 लोगों की मौत हो चुकी है. 

देश में बुद्धवार को लगातार पांचवे दिन कोरोना के 20 हजार से कम नए मामले दर्ज किए गए.  महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के नए मामलों में हो रही कमी के चलते  देश में लगातार पांचवे दिन 20 हजार से कम कोरोना केस मिले.