scorecardresearch

बचपन की स्किल को मिली नई दिशा, पोती की मदद से 78 की उम्र में दादी ने शुरू किया खुद का स्टार्टअप

78 साल की शीला बजाज एक एंटरप्रेन्योर हैं और अपनी 26 साल की पोती युक्ती बजाज के साथ स्टार्टअप चलाती हैं। पुराने जमाने से चली आ रही बुनाई को वो एक नया अवतार देकर कस्टमाइज प्रोडक्ट बना रही हैं और हर महीने हजारों का बिजनेस कर रही हैं.

78 साल की शीला बजाज ने शुरू किया स्टार्टअप 78 साल की शीला बजाज ने शुरू किया स्टार्टअप
हाइलाइट्स
  • बचपन की स्किल को दिया स्टार्टअप का रूप

  • 78 की उम्र में दादी ने शुरू किया खुद का स्टार्टअप

नया सोचने या नया काम शुरू करने की कोई उम्र नहीं होती. इस बात को सच कर दिखाया है,  78 साल की शीला बजाज ने जो एक एंटरप्रेन्योर हैं और अपनी 26 साल की पोती युक्ती बजाज के साथ स्टार्टअप चलाती हैं. इस स्टार्टअप की शुरुआत कोरोना काल से हुई. युक्ती ने लॉकडाउन के दौरान नवंबर 2020 में caughtcrafthanded के नाम से पेज बनाया और उसमें सिलाई-बुनाई की ट्रेडिशनल अलग-अलग प्रोडक्ट की तस्वीरें डालनी शुरू कर दी. 

78 साल की उम्र में शुरू किया स्टार्टअप

दैनिक भास्कर को दिए एक इंटरव्यू में युक्ती बजाज ने बताया कि  शुरुआत में हमें लोगों से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला, लेकिन हमने दिल छोटा नहीं किया, क्योंकि ये बिजनेस हमारे लिए सिर्फ पैसे कमाने का जरिया नहीं था बल्कि इससे हमने खुद को एक बार फिर से नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार किया.'  

शुरुआत में अच्छा  रिस्पॉन्स नहीं मिला 

दादी शीला ने खास बातचीत में दैनिक भास्कर को बताया  कि 'पहले वो घर के पुराने कपड़ों से ही नई-नई चीजें बनाती थी. कभी पुरानी शर्ट को उधेड़ कर नया रूमाल बनाती तो कभी अपने रिश्तेदारों के लिए जुराबें. मैंने अपनी जवानी के दिनों में कई साल एक्सपोर्ट बिजनेस में काम किया. जब परिवार बसा और बच्चे बड़े हुए तो नौकरी छोड़नी पड़ी. अब मेरी पोती युक्ती ने मुझे एक बार फिर अपने पैरों पर खड़ा किया है और बुढ़ापे में मेरी रुचि को एक स्टार्टअप का रूप दिया है.

पोती ने दादी की रुचि को एक स्टार्टअप का रूप दिया

बुनाई का सारा काम दादी शीला करती हैं और इंस्टाग्राम और मार्केटिंग का सारा काम पोती युक्ती देखती हैं.  डिजाइन दादी को दिखाने के बाद ही ऑर्डर के लिए अप्रूव किया जाता है.  इसके बाद मटेरियल मंगवा कर चीजें बनवाई जाती हैं.