scorecardresearch

कनाडा जाने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी! 30 नवंबर से कोवैक्सिन प्राप्त पूर्ण टीकाकरण वाले यात्रियों को प्रवेश की अनुमति

कनाडा जाना चाह रहे भारतीयों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है. एक अहम फैसला लेते हुए कनाडा ने 30 नवंबर, 2021 से भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को मान्यता दे दी है. उत्तरी अमेरिकी देश ने डब्ल्यूएचओ अनुमोदित कोविड -19 वैक्सीन की अपनी सूची में विस्तार किया है, जिसे कनाडा में और उसके भीतर यात्रा के लिए स्वीकार किया जाएगा.

Canada to allow entry to fully vaccinated people with Covaxin Canada to allow entry to fully vaccinated people with Covaxin
हाइलाइट्स
  • अब नहीं दिखानी होगी निगेटिव रिपोर्ट

  • कनाडा से सीधी उड़ान चाहते हैं यात्री

कनाडा जाना चाह रहे भारतीयों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है. एक अहम फैसला लेते हुए कनाडा ने 30 नवंबर, 2021 से भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को मान्यता दे दी है. उत्तरी अमेरिकी देश ने डब्ल्यूएचओ अनुमोदित कोविड -19 वैक्सीन की अपनी सूची में विस्तार किया है, जिसे कनाडा में और उसके भीतर यात्रा के लिए स्वीकार किया जाएगा. कनाडा सरकार ने कहा कि जिन यात्रियों को सिनोफार्म, सिनोवैक और कोवैक्सिन के टीके लगाए गए हैं, उन्हें 30 नवंबर से कनाडा में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

वर्तमान में कनाडा फाइजर, मॉडर्न, एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन सहित टीके प्राप्त करने वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति है.

अब नहीं दिखानी होगी निगेटिव रिपोर्ट
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 30 नवंबर के बाद से जो लोग 72 घंटे से कम समय के लिए जमीन या हवाई मार्ग द्वारा कनाडा छोड़ रहे हैं उन्हें कनाडा दोबारा आते समय कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह परिवर्तन केवल कनाडाई, स्थायी निवासियों और भारतीय अधिनियम के तहत पंजीकृत व्यक्तियों और साथ ही 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर लागू होता है.

दोनों टीके लगवाने पर ही अनुमति
इसके अतिरिक्त, 15 जनवरी से यात्रियों के समूहों, जिन्हें वर्तमान में प्रवेश आवश्यकताओं से छूट प्राप्त है उन्हें कनाडा में प्रवेश करने की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब उन्हें दोनों टीके लगा दिए गए हों. इनमें ऐसे लोग शामिल होंगे जो अपने परिवार से मिलने कनाडा जा रहे हों या फिर अंतरराष्ट्रीय छात्र, पेशेवर और शौकिया एथलीट, वर्क परमिट के साथ यात्रा करने वाले लोग और ट्रक ड्राइवरों सहित अन्य आवश्यक सेवा कार्यकर्ता शामिल हैं.

अधिक शहरों से मिले सीधी उड़ान - एजेंट
एक प्रमुख ट्रैवल एजेंट ने कहा कि भारत में कोविड की स्थिति में काफी सुधार हुआ है, अब सभी की निगाहें उस पर टिकी हैं जब कनाडा अधिक शहरों से सीधी उड़ानों की अनुमति दे. वर्तमान में केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों को ही दिल्ली हवाई अड्डे की प्रयोगशाला में परीक्षण कराने के बाद डायरेक्ट फ्लाइट में ट्रेवल करने की अनुमति दी जाती है. इसके अलावा किसी दूसरे देश होते हुए भारत से कनाडा जाने वाली फ्लाइट के लोगों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होती है. एक बार इन दो प्रतिबंधों को हटा दिए जाने के बाद हम उम्मीद कर सकते हैं कि यात्रा और किराया अपने नॉर्मल मोड में आ जाएंगे. आज भारत से कनाडा जाने के योग्य किसी भी व्यक्ति को दिल्ली के रास्ते होकर जाना होता है.

स्वास्थ्य मंत्री जीन-यवेस डुक्लोस ने कहा, "हर दिन अधिक कनाडाई लोगों के टीकाकरण के साथ हम अधिक खुली सीमा अर्थव्यवस्था और समाज की ओर सावधानी से आगे बढ़ सकते हैं." "उसी समय हम कोई लापरवाही भी नहीं कर सकते." कनाडा सरकार के अनुसार कोरोना के मामले में देश में अब तक कुल 17,62,434 मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें से 29,481 लोगों की मौत हो गई थी.