scorecardresearch

एयरपोर्ट की पार्किंग में नहीं करना होगा इंतजार, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी मिलेगी FASTag की सुविधा, ऐसे करें ऑनलाइन एक्टिवेट 

एयरपोर्ट की पार्किंग के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना होगा. छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी FASTag की सुविधा मिलेगी. इसे ऑनलाइन भी एक्टिवेट कर सकते हैं.

FASTag FASTag
हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन कर सकते हैं FASTag एक्टिवेट 

  • अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की पार्किंग में भी फास्टैग

भारत में जाम की समस्या, डिजिटल पैमेंट को बढ़ावा देने और कई सारी चीजो में लोगों की सहूलियत के लिए  चौपहिया वाहनों में FASTag अनिवार्य हो गया है. अब टोल प्लाजा पर इन्हीं के माध्यम से चार्ज काटा जाता है. बता दें, FASTag एक तरह का प्रीपेड रिचार्ज कार्ड है जो कार की विंडशील्ड पर स्टिकर के रूप में चिपकाया जाता है. यह रेडियो फ्रीक्वेंसी टेक्नोलॉजी या आरएफआईडी पर काम करता है. टोल प्लाजा सिस्टम ऑटोमेटिक रूप से फास्टैग का पता लगा लेता है और स्कैन कर लेता है. जिसके बाद वाहन चालक के अकाउंट से पैसे कट जाते हैं. इसका फायदा ये है कि बिना रुके टोल बूथ के माध्यम से हाईवे पर टोल और ब्रीजिंग के लिए पेमेंट की जा सकती है. आप इसे ऑनलाइन भी एक्टिवेट कर सकते हैं. 

ऑनलाइन ऐसे करें एक्टिवेट 

-किसी भी ऑनलाइन रिटेलर से फास्टैग खरीदें. 

-स्मार्टफोन पर 'माई फास्टैग' एप्लिकेशन डाउनलोड करें.

- 'एनएचएआई फास्टैग ऑप्शन को एक्टिवेट करें' पर क्लिक करें. 

-फास्टैग खरीदने के लिए वेबसाइट चुनें. 

-फास्टैग आईडी दर्ज करें या इसे एक्टिवेट करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करें. 

-अपने वाहन का विवरण प्रदान करें. 

-अपना बैंक खाता लिंक करें या प्रीपेड वॉलेट चुनें. 

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की पार्किंग में भी फास्टैग

गौरतलब है कि आईसीआईसीआई बैंक ने छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 पर पार्किंग के लिए फास्टैग-बेस्ड पेमेंट शुरू कर दी है. इस सुविधा से ग्राहक डिजिटल और संपर्क रहित तरीके से पार्किंग चार्ज का भुगतान कर सकेंगे. इससे पार्किंग में भीड़ भी नहीं लगेगी. बैंक ने एक बयान में कहा, "पार्किंग जोन में लगे स्कैनर वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को रीड कर लेंगे, एंट्री और एग्जिट के समय रिकॉर्ड कर लिया जाएगा और फिर पार्किंग चार्ज भी अपने आप कट जाएगा. 

बताते चलें कि छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है. ऐसे में बैंक ने अपने बयान में कहा, “टर्मिनल 2 पर पार्किंग के लिए फास्टैग आधारित पेमेंट की शुरुआत करते हुए हमें खुशी हो रही है. हम 2013 में मुंबई-वडोदरा कॉरिडोर पर फास्टैग लॉन्च करने वाले देश के पहले बैंक थे. तब से, हमने अलग-अलग राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग टोल प्लाजा पर पेमेंट के लिए फास्टैग के उपयोग और हवाई अड्डों, मॉल, व्यावसायिक केंद्रों पर पार्किंग का बीड़ा उठाया है.”