scorecardresearch

फिर मिलेगी देश में विदेशी पर्यटकों को एंट्री, टूरिज्म उद्योग के लिए गुड न्यूज

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि विदेशी पर्यटकों को भारत आने की औपचारिक घोषणा अगले 10 दिनों के भीतर हो सकती है. देश में COVID-19 मामलों की घटती संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया जा रहा है.

देश में फिर पर्यटन उद्योग को मिलेगा बढ़ावा, देश में फिर पर्यटन उद्योग को मिलेगा बढ़ावा,
हाइलाइट्स
  • फिर मिलेगा पर्यटन क्षेत्र को बूस्ट

  • देश में लौटेंगे बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक

  • गृहमंत्रालय जारी करेगा ई वीजा

भारत में टूरिज्म सेक्टर को एक बार फिर से बूस्ट मिलने वाला है. देश के पर्यटन स्थलों पर एक बार फिर विदेशी पर्यटक नजर आ सकते हैं. देश में कोविड-19 के मामलों में लगातार आ रही गिरावट के बीच, भारत जल्द ही डेढ़ साल में पहली बार विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल सकता है.

मार्च 2020 से देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद से COVID-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित पर्यटन, आतिथ्य और विमानन क्षेत्रों को पुनर्जीवित करने के प्रयास में पहले पांच लाख विदेशी पर्यटकों को मुफ्त वीजा जारी किया जाएगा.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी विदेशी पर्यटकों के लिए देश को खोलने के लिए तय तारीख और प्रोटोकॉल को लेकर संबंधित विभागों के साथ लगातार चर्चा कर रहा है. ऐसे में भारत आने वाले पर्यटकों को अच्छी खबर मिल सकती है.

10 दिनों के भीतर हो सकता है ऐलान

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि विदेशी पर्यटकों को भारत आने देने की औपचारिक घोषणा अगले 10 दिनों के भीतर हो सकती है. देश में COVID-19 मामलों की घटती संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया जा रहा है.

पर्यटकों के लिए जारी होगा ई वीजा

रविवार को 30,773 नए मामले सामने आए जबकि सक्रिय मामले घटकर 3.32 लाख हो गए. भारत का COVID-19 टीकाकरण कवरेज भी शनिवार को 80 करोड़ को पार कर गया है. पर्यटकों को नि:शुल्क वीजा 31 मार्च 2022 तक या पांच लाख वीजा जारी करने तक, जो भी पहले हो, जारी किया जाएगा. इसके लिए कुल खर्च 100 करोड़ रुपये रखे जाएंगे.

मुफ्त वीजा से बड़ी संख्या में जुटेंगे टूरिस्ट

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कह कि मुफ्त वीजा कदम से भारत आने वाले  पर्यटकों को प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है. एक महीने तक चलने वाले ई-पर्यटक वीज़ा की लागत देशों के आधार पर तय कीजाएगी, लेकिन यह लगभग 25 अमरीकी डालर है मूल्य के करीब होगा. एक साल का मल्टिपल एंट्री ई टूरिस्ट वीजा का चार्ज लगभग 40 अमरीकी डालर है. गौरतलब है कि ई-पर्यटक वीजा मार्च 2020 से निलंबित है.

शर्तों के साथ मिलेगी देश में एंट्री!

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि वे अभी भी विचार कर रहे हैं कि क्या कुछ शर्तों के साथ विदेशी पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. ऐसे देशों के यात्रियों की यात्रा सीमित की जाएगी, जहां कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसकी शुरुआत भी कई चरणों के हिसाब से की जाएगी.