scorecardresearch

5 साल पहले क्रिकेट प्लेयर्स के लिए तैयार किया मोबाइल ऐप, अब सालाना 3.5 करोड़ रुपए है टर्नओवर

क्रिक हीरोज में हिस्सा लेने के लिए प्लेयर को रजिस्ट्रेशन करना होता है. स्कोरिंग लॉग इन के बाद मैच की लाइव स्कोरिंग शुरू हो जाती है. इसे पूरी दुनिया में देखा जा सकता है

क्रिक हीरोज के दुनियाभर में हैं लाखों यूजर. क्रिक हीरोज के दुनियाभर में हैं लाखों यूजर.
हाइलाइट्स
  • ऐप पर कर सकते हैं स्ट्रीमिंग

  • दुनियाभर में हैं लाखों यूजर

  • आप भी कर सकते हैं मैच की स्ट्रीमिंग

देश में क्रिकेट की दीवानगी हद से ज्यादा है. दूसरे खेल क्रिकेट के ग्लैमर के आगे छिप जाते हैं. जब टी-20 फॉर्मेट ने क्रिकेट की दुनिया में दस्तक दी और फटाफट क्रिकेट का कॉन्सेप्ट आगे बढ़ने लगा, युवाओं में क्रेज और बढ़ गया. गुजरात के रहने वाले अभिषेक देसाई ने युवाओं की इसी दीवानगी को भुनाने के लिए एक ऐसा मोबाइल ऐप बना दिया, जिसमें दर्शक क्रिकेट स्कोर के स्ट्रीमिंग के साथ-साथ मैच की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं. 

दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक यह ऐप इतना पॉपुलर हो गया है कि अब 70 से ज्यादा देशों में इसके यूजर हैं. अभिषेक देसाई का दावा है कि इस ऐप से 95 लाख प्लेयर भी जुड़ चुके हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि इसके जरिए 3.5 करोड़ रुपये का टर्नओवर भी उनकी कंपनी कर रही है.

अभिषेक ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. साल 2004 में अपने कुछ दोस्तों के साथ DIGCORP नाम के एक ऐप की शुरुआत की थी. यह एक ऐप डेवेलपिंग कंपनी थी. कंपनी ने एक फूड ऐप भी तैयार किया था लेकिन यूजर कम होने की वजह से, उस ऐप को बंद करना पड़ा.

कैसे पड़ी क्रिक होरीज की नींव?
 
एक बार अभिषेक देसाई एक चाय की दुकान पर बैठे थे, तभी कुछ लड़के दुकान पर आए और क्रिकेट स्कोर और मैच पर चर्चा करने लगे. कोई रिकॉर्डेड डेटा उनके पास नहीं था. फिर उन्होंने सोचा कि एक ऐसा ऐप तैयार किया जाए, जिसमें सब डेटा भी हो, स्ट्रीमिंग भी हो. अहमदाबाद में एक सर्वे के बाद अभिषेक देसाई ने कुछ क्रिकेटरों से मुलाकात की. स्कोरर को डेटा तैयार करने के लिए कागज का सहारा लेना पड़ता है, वहीं मैच के बाद डेटा और काजग बेमोल हो जाते हैं. उन्होंने इसके लिए 2016 में ही एक क्रिक हीरोज नाम से ऐप तैयार किया.

2016 में हुई थी ऐप की शुरुआत

क्रिक हीरोज का पहला सीजन 2016 में ही अक्टूबर महीने में लॉन्च किया गया.  गुजरात विश्वविद्यालय के इंटर कॉलेज में एक टूर्नामेंट आयोजित हुआ. इसमें 50 कॉलेजों ने हिस्सा लिया था. इस ऐप के जरिए स्कोरिंग की गई. ऐप के पहले एडिशन से पूरे टूर्नामेंट का स्कोर दर्ज किया गया. पता चला कि टूर्नामेंट के मैचों का बड़ा मार्केट, आधिकारिक मैचों के अलावा भी होता है. फिर आयोजकों की मांग पर कुछ बदलाव किए गए. अब आयोजक यहां टूर्नामेंट को रजिस्टर कर सकते हैं और मैच को खुद स्कोर कर सकते हैं. 

ICC के खिलाड़ी भी हैं ऐप के यूजर

इस ऐप से करीब 24 राज्य क्रिकेट संघ जुड़े हुए हैं. देश के 100 से अधिक जिला स्तरीय क्रिकेटर संघ भी इस ऐप का हिस्सा हैं. वहीं, ICC के 25-30 क्रिकेट एसोसिएशन भी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. श्रीलंका, अफगानिस्तान, अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका में भी इस ऐप का इस्तेमाल होता है.

कैसे इस्तेमाल करते हैं ऐप?

क्रिक हीरोज में हिस्सा लेने के लिए प्लेयर को रजिस्ट्रेशन करना होता है. स्कोरिंग लॉग इन के बाद मैच की लाइव स्कोरिंग शुरू हो जाती है. इसे पूरी दुनिया में देखा जा सकता है. क्रिकेटर यहां अपनी प्रोफाइल भी क्रिएट कर सकते हैं. रन डेटा से लेकर स्ट्राइक रेट तक के आंकड़े यहां सुरक्षित होते हैं. अगर आप मैच लाइव स्ट्रीम करना चाहते हैं तो उसके लिए प्रति मैच 199 रुपये का पेमेंट करना होता है.