scorecardresearch

अब कार पार्किंग के लिए होगी ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग, जानें कैसे?

शहर में वाहनों की बढ़ती आबादी के साथ पार्किंग की समस्या भी समय के साथ बढ़ी है. यह पार्किंग स्थानों और उनके प्रबंधन को डिजिटाइज़ करने का प्रयास है जिसके कारण माईपार्किंग एप्लिकेशन का निर्माण हुआ है, जिसे बेसिल के फ्लैगशिप के तहत विकसित किया गया है. इस ऐप के माध्यम से पार्किंग स्थलों की खोज में लगने वाले समय को कम करके वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी.

केंद्र सरकार ने My Parkings ऐप के जरिए अब पार्किंग लॉट ढ़ूंढ़ना किया आसान केंद्र सरकार ने My Parkings ऐप के जरिए अब पार्किंग लॉट ढ़ूंढ़ना किया आसान
हाइलाइट्स
  • केंद्र सरकार ने My Parkings ऐप के जरिए अब पार्किंग लॉट ढ़ूंढ़ना किया आसान

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक कार्यक्रम के जरिए किया ऐप को लॉन्च

दिल्ली के कार मालिकों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक खुशखबरी आई है. अब आपको अपनी कार पार्क करने के लिए ज्यादा दौड़-भाग करने की जरूरत नहीं है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने My Parkings ऐप के जरिए अब पार्किंग लॉट ढ़ूंढ़ना आसान कर दिया है. इस मोबाइल ऐप के जरिए अब आप अपनी कार को आसानी से पार्क कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए ना सिर्फ आपको अपनी कार कि पार्किंग में आसानी होगी बल्कि पार्किंग में आपकी कार की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाएगा. 

क्या है My parkings ऐप?
My parkings एक मोबाइल ऐपलिकेशन है, जिसकी मदद से आप अपनी पार को पार्क करने के लिए पहले से ही स्लॉट बुक कर सकते हैं. ये एक IOT प्रौद्योगिकी-सक्षम एंड-टू-एंड डिजिटल समाधान है. इसे एंड्रॉइड और आईओएस (IOS) दोनों मोबाइल युज़र्स के लिए बनाया गया है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक कार्यक्रम के जरिए इस ऐप को लॉन्च किया है. प्रधानमंत्री मोदी लगातार डिजीटल इंडिया को बढ़ावा दे रहे हैं. इस कड़ी में दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने एक कोशिश की है, जिसके जरिए अब दिल्ली में होने वाली कार पार्किंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इस ऐप को ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL) ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के साथ मिलकर नगरपालिका सीमा के तहत सभी अधिकृत पार्किंग को डिजिटाइज़ करने के उद्देश्य से विकसित किया है. यह सुविधा भविष्य में पूरे भारत में अन्य नगर पालिका प्रभागों में शुरू की जाएगी. 

क्या है इस ऐप का उद्देश्य?
शहर में वाहनों की बढ़ती आबादी के साथ पार्किंग की समस्या भी समय के साथ बढ़ी है. यह पार्किंग स्थानों और उनके प्रबंधन को डिजिटाइज़ करने का प्रयास है जिसके कारण माईपार्किंग एप्लिकेशन का निर्माण हुआ है, जिसे बेसिल के फ्लैगशिप के तहत विकसित किया गया है. इस ऐप के माध्यम से पार्किंग स्थलों की खोज में लगने वाले समय को कम करके वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी. इस प्रकार यह ऐप हर भारतीय के लिए फायदे का सौदा है. केंद्रीय मंत्री ने आशा व्यक्त की कि अन्य नगर निगम My parkings के अनुभव से सीख लेंगे और इसी तरह के समाधान अपनाएंगे.

क्या हैं इस ऐप के फायदे?
इस ऐप के माध्यम से आप कार पार्किंग की ऑन स्पॉट और एडवांस बुकिंग कर सकेंगे. इसके अलावा आप अपनी कार के लिए स्लॉट भी चुन सकते हैं. इसमें आपको प्रीपेड/स्मार्ट कार्ड के साथ पार्किंग की सुविधाएं मिलेंगी. अब आपको पार्किंग स्लिप खो जाने का डर भी नहीं होगा, क्योंकि अब स्लॉट बुकिंग, चेक इन और चेकआउट के लिए स्मार्ट क्यूआर कोड होगा. इसे आपको कार पार्किंग की पर्ची संभालने की झंझंट से छुटकारा मिलेगा. इस ऐप की मदद से अपकी कार पेपरलेस तरीके से पार्क होगी.  इसे आपको अपने नज़दीकी पार्किंग लॉट में उपलब्ध सुविधाओं का पता चल सकेगा. साथ ही नियमित कार मालिकों के लिए पार्किंग पास का भी प्रबंधन होगा. इसके अलावा इसमें ईवी चार्जिंग स्टेशन के विकल्प और डीटीसी/दिल्ली मेट्रो के साथ कार्ड का एकीकरण भी उपलब्ध है.