scorecardresearch

Airport Metro Speed: दिल्ली एयरपोर्ट-नई दिल्ली स्टेशन के बीच की दूरी कम समय में होगी तय, बढ़ेगी एयरपोर्ट मेट्रो की टॉप स्पीड

दिल्ली एयरपोर्ट से नई दिल्ली स्टेशन की दूरी को और कम करने के प्रयास किए जा रही है. इसके लिए एयरपोर्ट मेट्रो की स्पीड बढ़ाने पर काम किया जा रहा है.

Airport Metro Airport Metro

दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की परिचालन गति बुधवार से मौजूदा 80 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा की जाएगी. इस कदम से नई दिल्ली और आईजीआई हवाई अड्डे के स्टेशनों के बीच यात्रा का समय 19 मिनट से कम हो जाएगा. 

डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा, "दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की परिचालन गति को बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा किया जा रहा है. इस खंड पर यात्री सुविधा के दृष्टिकोण से यह एक बड़ा अपग्रेड है. इससे यात्रियों के समय की और बचत करने में मदद मिलेगी.” 

19 मिनट होगा समय 
अधिकारियों ने कहा कि यह अंततः लाइन की परिचालन गति को बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटा करने की दिशा में पहला कदम है, जो दोनों स्टेशनों के बीच यात्रा के समय को 19 मिनट से कम कर देगा. 2013 में जब एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन चालू हुई, तो शुरुआत में ट्रेनें 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलती थीं. 2014 से, लाइन पर ट्रेनें लगभग 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल रही हैं, हालांकि लाइन के लिए स्वीकृत गति 90 किमी प्रति घंटा है.

135 किमी प्रति घंटे के हिसाब से हैं डिजाइन्ड
ऑपरेशनल रूप से, कॉरिडोर की ट्रेनों और प्रणालियों को 135 किमी प्रति घंटे की गति के लिए डिज़ाइन किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि ट्रेनों की गति बढ़ाने की योजना के तहत कॉरिडोर पर मौजूदा SKL 15HF क्लैम्प्स को SKL 15 टेंशन क्लैम्प्स के साथ बदला जाएगा, जो हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेन मूवमेंट के लिए बेहतर अनुकूल हैं. 

अधिकारियों ने कहा कि एक बार जब ट्रेनें लगभग एक महीने तक 100 किमी प्रति घंटे की गति से सफलतापूर्वक चलने में सक्षम हो जाती हैं, तो अगला कदम परिचालन गति को 110 किमी प्रति घंटे और फिर अंततः 120 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाना होगा.

वर्तमान में, कॉरिडोर पर ट्रेनें 19 मिनट में दो स्टेशनों के बीच 19.4 किमी की दूरी तय करती हैं, जिसमें शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन, धौला कुआं मेट्रो स्टेशन और दिल्ली एरोसिटी मेट्रो स्टेशन शामिल हैं. द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन सहित कॉरिडोर की कुल लंबाई 22.7 किमी है, जिसमें एक छोर से दूसरे छोर तक की कुल यात्रा में 24 मिनट लगते हैं.