scorecardresearch

नई भूमिका में दिखेंगे एमएस धोनी, रक्षा मंत्रालय की खास समिति का हिस्सा बने पूर्व कप्तान

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) को नया रुप देने के लिए गठित समिति में शामिल किया गया है. नेशनल कैडेट कोर को और अधिक प्रासंगिक बनाने और इसकी व्यापक समीक्षा के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया है, जिसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान धोनी को शामिल किया गया है. 

लेफ्टिनेंट कर्नल एम एस धोनी (फाइल- फोटो) लेफ्टिनेंट कर्नल एम एस धोनी (फाइल- फोटो)
हाइलाइट्स
  • रक्षा मंत्रालय ने बनाई उच्च स्तरीय समिति

  • एमएस धोनी और आनंद महिंद्रा भी शामिल

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पहले टी-20 वर्ल्ड कप टीम का मेंटर नियुक्त किया गया. अब उन्हें नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) को नया रुप देने के लिए गठित समिति में शामिल किया गया है. नेशनल कैडेट कोर को और अधिक प्रासंगिक बनाने और इसकी व्यापक समीक्षा के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया है जिसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान धोनी को शामिल किया गया है. 

एनसीसी पर रक्षा मंत्रालय की 15 सदस्यीय समिति में धोनी

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की व्यापक समीक्षा के लिए पूर्व सांसद बैजयंत पांडा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्णय लिया है, ताकि इसे बदले हुए समय में और अधिक प्रासंगिक बनाया जा सके. बता दें, देश में एनसीसी का गठन 16 जुलाई 1948 को राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम के जरिये किया गया था. इसका मकसद युवाओं को रक्षा व सुरक्षा व अनुशासन के प्रति सजग बनाना है. इसमें स्कूल व कॉलेज स्तर के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं. 

एनसीसी का गठन 16 जुलाई 1948 में किया गया था 

इस मामले पर मंत्रालय का कहना  है कि समिति, उन उपायों के लिए सुझाव देगी जो राष्ट्र निर्माण और विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय विकास कोशिशों के प्रति कहीं अधिक प्रभावी तरीके से योगदान देने में एनसीसी कैडेट को सशक्त कर सके. 

समिति में महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा भी शामिल 

इनमें धोनी और आनंद महिंद्रा के अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया की वाइस चांसलर, नजमा अख्तर, पूर्व मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौर (रिटायर), बीजेपा सांसद विनय सहस्त्रबुद्धे और प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल शामिल हैं. धोनी एक प्रख्यात क्रिकेटर के अलावा सेना के होनोरेरी लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं.