scorecardresearch

Happy Birthday Gautam Gambhir: स‍ियासत की पिच पर भी हिट रहा भारत को वर्ल्ड कप दिलाने वाला सलामी बल्लेबाज

2004 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले गंभीर ने 58 टेस्ट में 4,154 रन, 9 शतक, 22 अर्द्धशतक और एक दोहरा शतक बनाया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में 206 रन बनाए और यह टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बना रहा.

Gautam Gambhir Gautam Gambhir
हाइलाइट्स
  • क्र‍िकेट के दोनों ही प्रारूपों में रहा शानदार प्रदर्शन 

  • राजनीति में भी रहे सफल, पहली बार में बने सांसद

  • गंभीर के बचपन का सपना था विश्व कप जीतना

भारत के मशहूर क्रिकेटर गौतम गंभीर आज यानी 14 अक्टूबर को अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2009 में गौतम गंभीर बल्लेबाजों की ICC रैंकिंग के शिखर पर पहुंचे और उसी वर्ष, उन्हें ICC टेस्ट प्लेयर के लिए नामित किया गया. कप्तान के रूप में, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 2012 और 2014 में दो आईपीएल खिताबों तक पहुंचाया. गंभीर, जिन्होंने 2018 के दिसंबर में क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास ले लिया, ने तीनों प्रारूपों में भारत के लिए 10000 से अधिक रन बनाए और 2019 में पद्म श्री से सम्मानित भी किए गए.

दोनों ही प्रारूपों में रहा शानदार प्रदर्शन 

2004 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज गंभीर ने 58 टेस्ट में 4,154 रन, 9 शतक, 22 अर्द्धशतक और एक दोहरा शतक बनाया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में 206 रन बनाए और यह टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बना रहा. वहीं एकदिवसीय मैचों में, गंभीर ने भारतीय टीम के लिए प्रमुख रूप से ओपनिंग की और 147 एकदिवसीय मैचों में 5,238 रन बनाए. उन्होंने भारत में चार वनडे शतक, ऑस्ट्रेलिया में दो, बांग्लादेश में तीन और श्रीलंका में दो शतक बनाए. उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 150 रन था, जो उन्होंने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में गौतम गंभीर ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ 122 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 97 रन की बेशकीमती पारी खेली और टीम इंडिया को चैंपियन बना दिया. गंभीर एकमात्र भारतीय हैं और चार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक बनाए हैं.

राजनीति में भी रहे सफल 

दिल्ली के क्रिकेटर ने राजनीति में शामिल होकर, क्रिकेट के बाद अपना दूसरा चरण शुरू करने से पहले दिसंबर 2018 में संन्यास की घोषणा की. कभी भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर को भाजपा सरकार की नीतियों के समर्थक के रूप में जाना जाता है. 2018 में अपने संन्यास के बाद, दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज औपचारिक रूप से मार्च 2019 में भाजपा में शामिल हो गए. पार्टी ने जल्द ही घोषणा की कि वह लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के पूर्वी दिल्ली के उम्मीदवार होंगे. उन्होंने चुनाव भी जीता और इस समय पूर्वी द‍िल्ली सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद हैं.

जन रसोई कैंटीन की शुरुआत 
कोविड काल के दौरान अपने संसदीय क्षेत्र की जनता की बढ़ चढ़कर सेवा की. खेलों को बढ़ावा देने के ल‍िए यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का नवनिर्माण कराया. वो गौतम गंभीर फाउंडेशन के जरिए महज 1 रुपये में लोगों को हेल्दी खाना उपलब्ध करा रहे हैं. इसके ल‍िए जन रसोई कैंटीन खोले जा रहे हैं.

विश्व कप जीतना था बचपन का सपना

संन्यास के बाद एक इंटरव्यू के दौरान गंभीर ने कहा था कि विश्व कप जीतना उनका बचपन का सपना था. उन्होंने कहा था, "जब मैं अब पीछे मुड़कर देखता हूं, तो यह बहुत लंबी और बहुत संतोषजनक यात्रा रही है. मैं सिर्फ 2 साल का था जब भारत ने पहला विश्व कप जीता था लेकिन मेरा बचपन का सपना हमेशा विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा बनना था, जब मैं बड़ा हो रहा था तो शायद यही मेरा एकमात्र सपना था.” अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 13 साल तक भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले गंभीर को भारत की 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीत में उनकी 97 रनों की महत्वपूर्ण पारी के लिए हमेशा याद किया जाएगा.