scorecardresearch

'मन की बात': प्रधानमंत्री मोदी की अपील- देशवासी लें आर्थिक स्वच्छता का संकल्प, बदलेगा देश!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि मैं स्वच्छता के संबंध में बोलने का कभी मौका छोड़ता ही नहीं हूं. उन्होंने कहा कि हमें बापू से सीखते हुए इस आजादी के 'अमृत महोत्सव' में आर्थिक स्वच्छता का भी संकल्प लेना चाहिए.

डिजिटल इंडिया पर मोदी सरकार का फोकस डिजिटल इंडिया पर मोदी सरकार का फोकस
हाइलाइट्स
  • डिजिटल इंडिया पर मोदी सरकार का फोकस

  • मन की बात में जनधन खातों का जिक्र

  • आर्थिक स्वच्छता में Technology बहुत मदद कर सकती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि मैं स्वच्छता के संबंध में बोलने का कभी मौका छोड़ता ही नहीं हूं. उन्होंने कहा कि हमें बापू से सीखते हुए इस आजादी के 'अमृत महोत्सव' में आर्थिक स्वच्छता का भी संकल्प लेना चाहिए. जिस तरह शौचालयों के निर्माण ने गरीबों की गरिमा बढ़ाई, वैसे ही आर्थिक स्वच्छता, गरीबों को अधिकार सुनिश्चित करती है, उनका जीवन आसान बनाती है.

अगस्त महीने में UPI से 355 करोड़ लेनदेन हुए  

पीएम मोदी ने कहा कि जनधन खातों को लेकर देश ने जो अभियान शुरू किया. इसकी वजह से आज गरीबों को उनके हक का पैसा सीधा उनके खाते में जा रहा है, जिसके कारण भ्रष्टाचार जैसे रुकावटों में बहुत बड़ी मात्रा में कमी आई है. उन्होंने आगे कहा कि पिछले अगस्त महीने में UPI से 355 करोड़ लेनदेन हुए. आज औसतन 6 लाख करोड रुपये से ज्यादा का डिजिटल पेमेंट UPI से हो रहा है. इससे देश की अर्थव्यवस्था में स्वच्छता, पारदर्शिता आ रही है.

उन्होंने कहा कि आर्थिक स्वच्छता में  Technology बहुत मदद कर सकती है. उन्होंने कहा, 'हमारे लिए खुशी की बात है कि आज गांव देहात में भी fin-tech UPI से डिजिटल लेन-देन करने की दिशा में सामान मानवी भी जुड़ रहा है, उसका प्रचलन बढ़ने लगा है.'  

पिछले अगस्त महीने में, एक महीने में UPI से 355 करोड़ transaction हुए, यानी करीब-करीब 350 करोड़ से ज्यादा ट्रांजैक्शन, यानी हम कह सकते हैं कि अगस्त के महीने में 350 करोड़ से ज्यादा बार डिजिटल लेन-देन के लिए UPI का इस्तेमाल किया गया है. आज औसतन 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का डिजिटल पेमेंट UPI  से हो रहा.इससे देश की अर्थव्यवस्था में स्वच्छता, पारदर्शिता आ रही है और हम जानते हैं कि अब fin-tech का महत्व बहुत बढ़ रहा है.