scorecardresearch

Happy Birthday Tabu: अजय देवगन की वजह से अब तक कुंवारी हैं तब्बू, इस कारण नहीं बन पाया कोई ब्वॉयफ्रेंड

बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस तब्बू आज अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं. तब्बू ने अपने सिंगल होने की वजह खुद बतायी. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि अगर मैं आज तक सिंगल हूं तो इसकी वजह अजय देवगन हैं.

तब्बू तब्बू
हाइलाइट्स
  • अजय देवगन की वजह से अब तक सिंगल हैं तब्बू

  • तब्बू का असली नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है

बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस तब्बू आज अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं. तब्बू का जन्म 4 नवंबर 1970 को हैदराबाद के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. तब्बू ने अभिनेत्री के रूप में अपने करियर की शुरुआत साल 1991 में रिलीज हुई तेलुगु फिल्म कुली नंबर 1 से की थी. 90 के दशक से लेकर अब तक अपनी बेमिसाल एक्टिंग से लोगों को एंटरटेन कर रही तब्बू आज तक कुंवारी हैं. आज तब्बू के जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे.

बहुत कम लोगों को पता होगा कि उनका असली नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है लेकिन फिल्मों में कदम रखने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर तब्बू कर लिया. तब्बू ने बहुत छोटी उम्र से फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. एक्ट्रेस को पहला मौका देव आनंद ने 'हम नौजवान' से दिया था. उस समय तब्बू की उम्र महज 14 साल थी. इतनी कम उम्र मे रेप पीड़िता की भूमिका में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था. 

8  साल में बनकर तैयार हुई उनकी पहली फिल्म 

बतौर मुख्य अभिनेत्री तब्बू की फिल्म 'प्रेम' थी. यह फिल्म साल 1995 में आई थी. इस फिल्म में तब्बू के साथ अभिनेता संजय कपूर मुख्य भूम‍िका में थे, लेकिन इस फिल्म को बनने में 8 साल का वक्त लग गया था. इस वजह से उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म 'पहला पहला प्यार' बन गई, जिसमें अभिनेता ऋषि कपूर मुख्य भूमिका में थे. तब्बू की पहली हिट फिल्म 'विजयपथ' थी, जिसमें उनके अपोजिट अजय देवगन थे. एक्ट्रेस ने इसके बाद पीछे मुड़ कर नहीं देखा. 

तब्बू ने अपने करियर में चांदनी बार, दृश्यम, बीवी नंबर 1, हु-तू-तू, हेरा फेरी, अस्त‍ित्व, मकबूल, चीनी कम, हैदर, दे दे प्यार दे, भूल भुलैया 2 समेत कई फिल्मों में काम किया है. उन्होंने मीरा नायर द्वारा निर्देशित "द नेमसेक" और एंग ली की "लाइफ ऑफ पाई" जैसी अंग्रेजी भाषा की फिल्मों में भी अभिनय किया है. तब्बू को आखिरी बार मीरा नायर की सीरीज  “ए सूटेबल बॉय” में देखा गया था. 

अजय देवगन की वजह से हैं आज तक सिंगल

इतना सक्सेसफुल करियर होने के बावजूद तब्बू आज तक सिंगल है. खुद एक्ट्रेस ने एक मौके पर इसके पीछे की वजह बताई थी. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि अगर वो आज तक सिंगल हैं तो इसकी वजह अजय देवगन हैं. तब्बू ने कहा था, 'मेरा कजिन समीर आर्या और अजय देवगन पड़ोसी थे. ये दोनों मुझ पर नजर रखते थे और फॉलो करते थे. अगर कोई लड़का मेरे आसपास भी आता था तो ये दोनों उसकी पिटाई कर देते थे.' उन्होंने आगे कहा कि अजय देवगन के कारण ही मैं सिंगल हूं. एक्ट्रेस ने कहा, 'अजय मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं और हम दोनों ने कई फिल्मों में साथ में काम किया है. वो मेरे लिए बहुत प्रोटेक्टिव हैं.'

कई फिल्मों में नेगेटिव किरदार भी किए

तब्बू सीनियर एक्ट्रेस शबाना आजमी की भतीजी हैं वहीं बाबा आजमी और तन्वी आजमी उनके चाचा-चाची हैं. तब्बू ने फिल्मों में जितनी खूबसूरती से हीरोइन का रोल किया है उतने ही शानदार अंदाज में उन्होंने फिल्मों में नेगेटिव किरदार भी किए हैं. कई फिल्मों में तब्बू विलेन की भूमिका भी अदा कर चुकी हैं. तब्बू ने जाल, हैदर और अंधाधुन जैसी फिल्मों में नेगेटिव किरदार कर खूब सुर्खियां बटोरी हैं. 2011 में, तब्बू को कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.