scorecardresearch

छोटी दिवाली के मौके पर अयोध्या में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, 12 लाख दीयों से जगमग हुई राम की नगरी

अयोध्या में दीपोत्सव के लिए कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी. बुधवार को सरयू तट के किनारे 9 लाख और बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक जलाए गए. आपको बता दें, 12 लाख दीये जलाने के लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हो रहा है. इस अद्भुत नजारे को रिकॉर्ड करने के लिए 500 ड्रोन कैमरों को भी तैनात किया गया है.

12 लाख दीयों से जगमग हुई राम नगरी अयोध्या 12 लाख दीयों से जगमग हुई राम नगरी अयोध्या
हाइलाइट्स
  • 36 हजार लीटर सरसों के तेल का हुआ इस्तेमाल

  • गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम मौजूद

आज देशभर में छोटी दिवाली मनाई जा रही है. प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या के लिए आज का दिन कुछ ज्यादा ही खास है. अयोध्या नगरी में आज भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम हुआ. जिसमें श्रीराम की नगरी 12 लाख दीयों की रोशनी से  जगमग हो गई, जो एक विश्व रिकॉर्ड है. राम की पैड़ी पर 9 लाख दीये जबकि अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्‍जवलित किए गए.  दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी इस बार अयोध्या पहुंची है. सबसे अधिक दीप प्रज्वलित करने का रिकॉर्ड अब अयोध्या के नाम दर्ज हो गया है.    
      

दीपोत्सव के कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने शिरकत की. इस दौरान सीएम योगी ने अयोध्या में आयोजित कार्यक्रम में भगवान राम का किरदार निभा रहे कलाकार का सांकेतिक राजतिलक भी किया और उन्होंने पांचवें दीपोत्सव के आयोजन पर खुशी जताई. इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत शोभायात्रा और झांकियां निकालकर की गई.    

 

36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल:

अयोध्या में दीपोत्सव के लिए कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी. बुधवार को सरयू तट के किनारे 9 लाख और बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक जलाए गए. आपको बता दें, 12 लाख दीये जलाने के लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल किया गया है. इस अद्भुत नजारे को रिकॉर्ड करने के लिए 500 ड्रोन कैमरों को भी तैनात किया गया है.    

 

कुछ ऐसी दिख रही आज अपनी अयोध्या:  
दीपों से जगमग अयोध्या और लेजर शो की शानदार तस्वीरें लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर कीं. आप भी देखें अद्भुत नजारा.