scorecardresearch

गुड न्यूज: देश में 1 महीने में 5वीं बार लगी 1 करोड़ से ज्यादा डोज, वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 86 करोड़ के पार

सोमवार को देश में कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगाए गए. पिछले एक महीने में ऐसा 5वीं बार हुआ है. इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर दी.

India administers 1 crore vaccine doses for 5th time India administers 1 crore vaccine doses for 5th time
हाइलाइट्स
  • 1 महीने में 5वीं बार लगी 1 करोड़ से ज्यादा डोज

  • वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 86 करोड़ के पार

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच देश में वैक्सीनेशन अभियान जोर शोर से चल रहा है. टीकाकरण के मामले में भारत कई विकसित देशों को भी पीछे छोड़ रहा है. भारत में अब तक कई बार एक-एक दिन में एक-एक करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं. इसी क्रम में, सोमवार को देश में कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगाए गए. पिछले एक महीने में ऐसा 5वीं बार हुआ है. इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर दी.    


स्वास्थ्य मंत्री का ट्वीट: 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, “देश को बधाई, हमने एक करोड़ और कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने कोरोना पर चोट किया. 5वीं बार 1 करोड़ से ज्यादा टीकों का रिकॉर्ड हासिल किया.”

 


देश में वैक्सीनेशन अभियान की स्थिति: 

देश भर में 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन प्रोग्राम के जरिए अबतक कुल 86.93 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं. इसमें सबसे ज्यादा 2.50 करोड़ डोज प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को लगाए गए थे. देश की 47% आबादी को पहला और 17% को दोनों डोज लग चुके हैं.       


देश में कोरोना की स्थिति:

मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,36,97,581 हो गई. वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 2,92,206 रह गई है, जो 192 दिनों में सबसे कम है. पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों  की संख्या में कुल 7,414 की कमी दर्ज की गई. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.81 प्रतिशत है. बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 179 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का कुल आंकड़ा बढ़कर 4,47,373 हो गया है.  देश में अभी तक कुल 3,29,58,002 कोविड मरीज इस महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं.