scorecardresearch

भारत-इंग्लैंड 'फाइनल' टेस्ट मैच आज से कोरोना और बारिश के बीच कोहली के पास इतिहास रचने का मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी और पांचवां टेस्ट मैच खेला जाएगा. फिजियो योगेश परमार के कोराना पॉजिटिव आने के चलते भारतीय टीम को मैच से पहले अपना प्रैक्टिस सेशन भी रद्द करना पड़ा है. टीम इंडिया पांच टेस्ट मैच की सीरीज में 2-1 से आगे है. भारतीय टीम ने ओवल में इंग्लैंड को 157 रनों से शिकस्त देकर सीरीज में बढ़त बनाई थी. इस बीच विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका है.

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला मैनचेस्टर में  खेला जाएगा (फोटो- ANI) भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जाएगा (फोटो- ANI)
हाइलाइट्स
  • भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच

  • मैनचेस्टर में खेला जाएगा सीरीज का आखिरी मुकाबला

  • भारतीय टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे

मैनचेस्टर में आज से भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी और पांचवां टेस्ट मैच खेला जाएगा. इस टेस्ट मैच पर कोरोना वायरस का साया है. मुकाबले से ठीक एक दिन पहले सपोर्ट स्टाफ का एक और सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाया गया था.इसके बाद सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. फिजियो योगेश परमार के कोराना पॉजिटिव आने के चलते भारतीय टीम को मैच से पहले अपना प्रैक्टिस सेशन भी रद्द करना पड़ा है. लेकिन आज (शुक्रवार)  से होने वाले आखिरी टेस्ट पर से संकट के बादल लगभग छट गए हैं.  इस बीच मौसम विभाग ने पहले दो दिन बारिश की चेतावनी दी थी.

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां  टेस्ट मैच  

टीम इंडिया पांच टेस्ट मैच की सीरीज में 2-1 से आगे है.  भारतीय टीम ने ओवल में इंग्लैंड को 157 रनों से शिकस्त देकर सीरीज में बढ़त बनाई थी. इस बीच विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका है. अगर वह यह सीरीज जीत लेते हैं तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2018-19 में टेस्ट सीरीज में हराया था. 

विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका

बता दें कि फिलहाल सीरीज में भारत 2-1 से आगे है.  टीम इंडिया ने लॉर्ड्स और ओवल टेस्ट अपने नाम किया था. फिजियो के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बीसीसीआइ टीम प्रबंधन और सीनियर क्रिकेटरों के संपर्क में है.  जानकारी के मुताबिक भारतीय कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने साफ कर दिया है कि सभी खिलाड़ी इस मुकाबले में बेखौफ होकर खेलेंगे और हर हाल में टेस्ट सीरीज जीतने की कोशिश करेंगे. 

मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है 

मौसम विभाग के अनुसार मुकाबले के पहले दिन बारिश की आशंका रहेगी.  अगले चार दिन भी आसमान में बादल रहेंगे और हल्की बौछार का पूर्वानुमान है.  ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच पर आखिरी दो दिनों में स्पिनर्स की भूमिका होने की उम्मीद है.  चौथी इनिंग्स में टारगेट का पीछा करना यहां हमेशा से मुश्किल रहा है. 

अजिंक्या रहाणे खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं 

खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय टीम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे पर  रन बनाने का दबाव रहेगा. वो पिछले लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे रहे हैं.  जिनके पास अपना अंतरराष्ट्रीय करियर बचाने का शायद यह आखिरी मौका होगा. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह के वर्कलोड को लेकर भी चिंतित होगी.  बुमराह पिछले एक महीने में 151 ओवर डाल चुके हैं. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के फिट होने के साथ उनका अंतिम एकादश में रहना तय है.