scorecardresearch

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को भारत ने फटकारा, कश्मीर-आतंक को लेकर किया करारा वार

संयुक्त राष्ट्र महासभा में, भारत की पहली सचिव स्नेहा दुबे ने कश्मीर पर पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान की टिप्पणी का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान से उसके अवैध कब्जे वाले सभी इलाकों को तुरंत खाली करने की अपील करते हैं.

UNGA में भाषण देतीं स्नेहा दुबे. UNGA में भाषण देतीं स्नेहा दुबे.
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान की यूएनजीए में हुई किरकिरी

  • भारतीय प्रतिनिधि ने दिया करारा जवाब

  • आतंकवाद, कश्मीर को लेकर घिरे इमरान

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में, भारत की पहली सचिव स्नेहा दुबे ने कश्मीर पर पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान की टिप्पणी का जवाब दिया. सचिव स्नेहा दुबे ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के मंच का इस्तेमाल झूठ फैलाने के लिए करता है. 

स्नेहा दुबे ने यूएनजीए ने कहा कि इस महत्वपूर्ण मंच से पाकिस्तान के नेता ने भारत की छवि खराब करने के लिए इस मंच का इस्तेमाल किया. इसलिए हम अपने अधिकार का इस्तेमाल जवाब देने के लिए कर रहे हैं.

सचिव स्नेहा दुबे ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देता है. यह देश ऐसा है जो खुद आगजनी करता है, वहीं खुद को अग्निशामक (Firefighter) के तौर पर दिखाता है. उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि वह कश्मीर से अपने सारे अवैध कब्जे वाले क्षेत्रों को खाली करे.

किस भाषण पर घिरे इमरान खान?

संयुक्त राष्ट्र महासभा में शुक्रवार शाम प्रसारित अपने पूर्व-रिकॉर्डेड भाषण में, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा था कि भारत ने जो किया है उसे जम्मू-कश्मीर विवाद के लिए अंतिम समाधान कहा है. यह 2019 में भारत सरकार के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले के संदर्भ में था. भारतीय सुरक्षाबल मानव अधिकारों का लगातार उल्लंघन कर रहे हैं.

भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करता है पाकिस्तान

पाकिस्तान के आरोपों के जवाब में स्नेहा दुबे ने फटकारते हुए कहा कि पाकिस्तान बार-बार झूठ बोलता है. उसकी यह मनोवृत्ति हमारी अवमानना है, वे हमारी सहानुभूति के पात्र हैं. उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के नेता ने भारत के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार का प्रचार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्लेटफॉर्म्स का दुरुपयोग किया है.

बदहाल पाकिस्तान,भारत को कर रहा है बदनाम

भारत की प्रतिनिधि स्नेहा दुबे ने दावा किया कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान अपने देश की दुखद स्थिति से दुनिया का ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे थे, जहां आतंकवादी एक मुक्त पास का आनंद लेते हैं, जबकि आम लोगों, विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित लोगों के जीवन को नर्क बना दिया जाता है.

आतंकियों का सुरक्षित पनाहगार है पाकिस्तान

दूसरी ओर, भारत है, अल्पसंख्यकों की पर्याप्त आबादी वाला बहुलवादी लोकतंत्र है. यहां अल्पसंख्यक उच्च पदों पर आसीन हैं. स्नेहा दुबे ने इमरान खान पर UNGA में अपने भाषण में भी आतंकी कृत्यों को सही ठहराने की कोशिश करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'सदस्य राज्यों को पता है कि पाकिस्तान का एक स्थापित इतिहास और आतंकवादियों को पनाह देने, सहायता करने और सक्रिय रूप से समर्थन देने का रहा है. यह एक ऐसा देश है जहां राज्य की नीति के रूप में खुले तौर पर आतंकियों की मदद की जाती है. उन्हें मान्यता दी जाती है.