scorecardresearch

Indian Railways: रेल मुसाफिरों के लिए गुड न्यूज! AC में सफर करने वाले RAC टिकट वालों को भी मिलेगा बेडरोल

भारतीय रेलवे ने AC बोगी में सफर करने वाले RAC टिकट वाले मुसाफिरों को भी बेडरोल किट देने का फैसला किया है. आपको बता दें कि पहले RAC टिकट वाले मुसाफिरों को बेडरोल की सुविधा नहीं मिलती थी. लेकिन अब ये सुविधा मुसाफिरों को मिलेगी.

Indian Railways Indian Railways

ट्रेन में सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए गुड न्यूज है. भारतीय रेलवे ने आरएसी टिकट वालों को एक बड़ी सुविधा दी है. अगर आपने ट्रेन में AC टिकट बुक किया है और आपका टिकट आरएसी कन्फर्म हुआ है तो आपको रात के वक्त चादर को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है. रेलवे ने आरएसी टिकट वालों को भी बेडरोल देने का फैसला किया है. 

AC में RAC टिकट पर भी मिलेगा बेडरोल-
भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है.देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना रेलवे के सफर करता है. एक तरफ रेलवे ट्रेनों की टाइमिंग को लेकर तकनीकी बदलाव करती रही है तो दूसरी तरफ मुसाफिरों की सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा जाता है. लगातार उनकी सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए काम किया जाता रहा है. इस बार रेलवे ने एसी कोच में सफर करने वाले आरएसी टिकट वालों को बेडरोल किट (लिनन और ब्लैंकेट) उपबल्ध कराए जाने की सुविधा बहाल करने का निर्देश दिया है.

RAC टिकट होने पर क्या मिलती हैं सुविधाएं-
कई ऐसे मुसाफिर होते हैं, जिनका टिकट पूरी तरह से कंफर्म नहीं होता है. उनका टिकट RAC यानी रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन कैटेगरी में कंफर्म हो पाता है. ऐसे में मुसाफिर को साइड लोअर बर्थ उपलब्ध कराई जाती है. एक सीट पर दो मुसाफिरों का टिकट कंफर्म किया जाता है, ताकि लोअर बर्थ को चेयर में बदलकर मुसाफिर इसपर बैठ सकें. ऐसे में मुसाफिरों के लिए AC कोच में बेडरोल की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाती थी. जिससे उनको सफर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.

18 दिसंबर को बोर्ड ने सभी जोन को भेजा लेटर-
लेकिन आरएसी टिकट वाले मुसाफिरों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने 18 दिसंबर 2023 को सभी जोन के जनरल मैनेजर को पत्र जारी किया है. इस चिट्ठी में लिखा है कि आरएसी टिकट वालों को भी सफर के दौरान कंप्लीट बेडरोल किट की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. इस चिट्ठी में साफ रूप से लिखा है कि आरएसी टिकट वालों से भी बेडरोल किट का किराया वसूला जाता है. इसलिए AC क्लास में सफर करने वाले आरएसी टिकट वालों को भी बेडरोल किट उपलब्ध कराया जाए.

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि AC क्लास में सफर करने वाले आरएसी टिकट धारकों को कंप्लीट बेडरोल किट उपलब्ध कराए जाने के संदर्भ में मंत्रालय द्वारा पत्र प्राप्त हुआ है. जिस पर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है.

ये भी पढ़ें: