scorecardresearch

सुपर कलेक्शन के 60 नए डिजाइनों और फैशन के नए बदलाव के साथ अब खादी परिधान

बदलते समय के साथ लोगों की बदलती जरूरतों को देखते हुए खादी इंडिया लोगों के लिए नए डिजाइंस लेकर आई है. इन डिजाइंस को एक प्रतियोगिता द्वारा चुना गया. इस प्रतियोगिता के लिए 400 के करीब एप्लिकेशन आए थे.

Khadi fashion Khadi fashion
हाइलाइट्स
  • डिजाइनरों को किया गया सम्मानित 

  • बदलते मार्केट के अनुसार पेश किये गए डिजाइंस 

  • युवा खादी की ओर हो रहे आकर्षित 

त्योहारों के मौसम को देखते हुए देशभर में खादी का क्रेज बढ़ाने के लिए खादी इंडिया, मार्केट में नए कलेक्शन लाने वाला है. इन नए डिजाइनों को खादी इंडिया (केवीआईसी) द्वारा नई दिल्ली के होटल अशोक में आयोजित खादी फैशन शो के माध्यम से प्रदर्शित किया गया. इस फैशन शो में 10 नए फैशन डिजाइनरों द्वारा 60 डिजाइंस प्रदर्शित किए गए, जिन्हें केवीआईसी द्वारा आयोजित अखिल भारतीय खादी डिजाइनर प्रतियोगिता के माध्यम से चुना गया था. इस अवसर पर 3 डिजाइनरों को सम्मानित भी किया गया.

डिजाइनरों को किया गया सम्मानित 

डिजाइनर स्वाति कपूर को खादी को सबसे नैतिक और टिकाऊ कपड़ों के रूप में चित्रित करने के लिए 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ पहला इनाम मिला. यह डिजाइन सैमुअल टेलर कोलरिज की 19वीं सदी की कविता "कुबला खान" से प्रेरित था. डिजाइनर ध्रुव सिंह को 5 लाख रुपये के नकद इनाम के साथ रनर अप घोषित किया गया. तो वहीं दो अन्य डिजाइनरों, कौशल सिंह और गौरव सिंह को 2-2 लाख रुपये के तीसरे पुरस्कार से नवाज़ा गया.

बदलते मार्केट के अनुसार पेश किये गए डिजाइंस 

अखिल भारतीय खादी डिजाइनर प्रतियोगिता का आयोजन मार्केट के अनुसार नए डिजाइन को पेश करने और खादी को आधुनिकता के साथ जोड़ने के लिए किया गया था. केवीआईसी को इस प्रतियोगिता के लिए देश भर से 393 नामांकन प्राप्त हुए. फैशन डिजाइनरों, डिजाइन संस्थानों के विशेषज्ञों और केवीआईसी के शीर्ष अधिकारियों की एक स्क्रीनिंग कमेटी का गठन करके इनमें से 10 सर्वश्रेष्ठ डिजाइनरों को चुना गया.

युवा खादी की ओर हो रहे आकर्षित 

बदलते जमाने के साथ ही भारतीय कंपनी खादी भी अपने डिजाइन में परिवर्तन लाती रही है. नए तरीके से खादी का डिजाइन लोगों को लुभा रहा है. युवा अलग-अलग डिजाइन के खादी कपड़े खरीदना पसंद कर रहे हैं. बाजारों में दुकानदारों द्वारा नए तरीके से खादी को प्रजेंट किया जाने लग गया है. केवीआईसी के अध्यक्ष, विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि इन प्रतियोगियों के द्वारा डिज़ाइन किए गए कपड़ों को जल्द ही खादी इंडिया के आउटलेट्स पर डिजाइनर परिधान के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा. ये डिजाइंस युवा पीढ़ी को खादी की ओर आकर्षित करेंगे.