scorecardresearch

कुब्रा सैत ने एपल टीवी फाउंडेशन में काम करने के अनुभव को बताया अद्भुत, कहा- 'इसके लिए साइंस फिक्शन का फैन होना जरूरी नहीं' 

नेटफ्लिक्स की सेक्रेड गेम्स वेब सीरीज में कुकू की भूमिका से दर्शकों के दिल में जगह बनाने वाली अभिनेत्री कुब्रा सैत को एक महत्पूर्ण किरदार ऑफर हुआ है. कुब्रा सैत इस समय AppleTv+ सीरीज फाउंडेशन के लिए सुर्खियां बटोर रही हैं. कुब्रा सीरीज में 'फारा' का किरदार निभा रही हैं, जो इसहाक असिमोव की इसी नाम की फेमस बुक सीरीज का रूपांतरण है. शो के दो एपिसोड 24 सितंबर को स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर प्रीमियर किए गए थे.

कुब्रा सीरीज में 'फारा' का किरदार निभा रही हैं कुब्रा सीरीज में 'फारा' का किरदार निभा रही हैं
हाइलाइट्स
  • AppleTv+ सीरीज फाउंडेशन के लिए सुर्खियां बटोर रही हैं कुब्रा

  • इसहाक असिमोव की फेमस बुक का रूपांतरण है सीरीज

  • सीरीज में 'फारा' का किरदार निभाएंगी कुब्रा

नेटफ्लिक्स की 'सेक्रेड गेम्स' वेब सीरीज में कुकू की भूमिका से दर्शकों के दिल में जगह बनाने वाली अभिनेत्री कुब्रा सैत को एक महत्पूर्ण किरदार ऑफर हुआ है. कुब्रा सैत इस समय AppleTv+ की सीरीज 'फाउंडेशन' के लिए सुर्खियां बटोर रही हैं. कुब्रा सीरीज में 'फारा' का किरदार निभा रही हैं, जो इसहाक असिमोव की इसी नाम की फेमस बुक सीरीज का रूपांतरण है. शो के दो एपिसोड 24 सितंबर को स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर प्रीमियर किए गए थे. इंडिया टुडे के साथ हुई खास बातचीत में कुब्रा ने कास्टिंग प्रक्रिया, फाउंडेशन का हिस्सा होने और Sci-fi(साइंस फिक्शन) सीरीज की शूटिंग से संबंधित अपने अनुभव के बारे में बात की.

फाउंडेशन क्या है और इससे आपकी क्या अपेक्षाएं हैं?

कुब्रा ने कहा,"फाउंडेशन एक शो के रूप में इसहाक असिमोव का बेहतरीन विजन है. लोगों से मुझे जो पहली प्रतिक्रिया मिली,उनमें से कई ने कहा, 'मैं इसहाक असिमोव का प्रशंसक हूं, मैं उनकी किताबें पढ़ता रहा हूं, मैंने बचपन में फाउंडेशन का पूरा सीजन पढ़ा है'. जिन्हें साइंस फिक्शन में इंटरेस्ट है, वो शो की तरफ जरूर आकर्षित होंगे. वहीं मेरी तरह जिन लोगों ने उनकी किताबें नहीं पढ़ी हैं वो भी इसे देखने के इच्छुक होंगे. दार्शनिक, जादूगर और अविश्वसनीय विचारक इसहाक असिमोव ने शो में दिखाया कि पृथ्वी के खत्म होने के बाद मानवता कैसी होगी? मेरे लिए इसका हिस्सा बनना एक वास्तविक अनुभव है, जिसे मैं निश्चित रूप से मनोरंजन में एक ऐतिहासिक क्षण मानूंगी."

क्या आपको लगता है कि फाउंडेशन, ऐप्पल टीवी पर इंडियन स्पेसिफिक कंटेंट के लिए फ्लडगेट खोलेगा?

इस सवाल पर कुब्रा ने कहा, 'हां मैं आशा करती हूं और क्यों नहीं. लेकिन इस विशेष शो में और भी अधिक परिवर्तनकारी क्या है? एक तरफ जहां कंटेंट के मामले में कई प्लेटफार्म आपकी पसंद को खराब कर रहे हैं वहीं AppleTv+ पर आपको वही कंटेंट मिलेगा जो आप तलाश रहे हैं. फाउंडेशन उन लोगों के लिए एक शो है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग जानना चाहते हैं, जीवन में रुचि रखते हैं, प्रेरित होना चाहते हैं और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए मनोरंजन से ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं.'

उन्होंने आगे कहा, "जहां तक ​​प्रतिनिधित्व की बात है, तो एक कैरेक्टर के तौर पर मैं कहीं से भी हो सकता थी क्योंकि यह एक ग्लोबल कास्टिंग थी. इस शो में मैं पृथ्वी से नहीं हूं. मैं भारत से नहीं हूं बल्कि मैं पूरी तरह से अलग ग्रह से हूं". मेरे लिए यह जानना अविश्वसनीय है कि डेविड गोयर में यह जुनून है और वो कहते हैं - 'आइए हम इस यात्रा को शुरू करें जहां हमें यह कैरेक्टर मिलता है जो दक्षिण पूर्व एशिया से है और फिर सामने आता है ये सारा जादू'.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kubbra Sait (@kubbrasait)

फाउंडेशन का कास्टिंग प्रोसेस आपके बाकी प्रोजेक्ट से कैसे अलग था? क्या ये हॉलीवुड- सेंट्रिक कास्टिंग प्रोसेस जैसा था ?

हालीवुड कॉस्टिंग प्रक्रिया के बारे में मुझे कैसे पता लगेगा जब तक मैं उससे होकर नहीं जाउंगी. इस शो में जिस चीज ने मुझे वास्तव में सहज महसूस कराया, वह यह थी कि शो काफी ज्यादा कल्पनात्मक था. इसका सबसे ज्यादा अहसास मुझे इसे शूट करते वक्त हुआ. शो में VFX का इतना ज्यादा काम था कि जो कुछ आप देख रहे थे उस पर विश्ववास नहीं किया जा सकता था. एक बार आप पूरा शो देखने के बाद ही इस पर विश्ववास कर सकते हैं. मुझे अच्छा लगा कि कैसे कास्टिंग प्रोसेस ने कल्पना करके मुझे इस कैरेक्ट के लिए चुना. जब मैंने इसके लिए ऑडिशन दिया, तो मैं ऐसे ही चली गई, मेरे चेहरे पर कोई निशान नहीं था और न ही कोई बैकस्टोरी थी. इसकी खूबसूरती यही थी कि आप कितने सिंपल हो. मुझे अपने ईयररिंग्स और नोज पिन हटाने के बाद बिना मेकअप के लिए आने को कहा गया. वो देखना चाहते थे कि मैं कैरेक्टर को कैसे पूरी तरह से अपनी आंखों से व्यक्त करती हूं.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kubbra Sait (@kubbrasait)

क्या आपको लगता है कि भारत में भी इस स्तर के प्रोडक्शन के साथ Sci-fi का निर्माण किया जा सकता है?

मुझे लगता है कि हम पहले से ही कर रहे हैं. हम उस क्षेत्र में एक सराहनीय कदम बढ़ा रहे हैं. बाहुबली को दुनिया के बाकी हिस्सों में देखा गया और इसके वीएफएक्स की सराहना की गई. मुझे लगता है कि हम कहीं न कहीं से शुरू कर रहे हैं. अगर हम महान शुरुआत के बारे में बात करते हैं, तो वो पहले से ही यहां हैं. सेलिब्रेट करने के बजाए हम हमेशा इस बात से नाराज रहते हैं जो चीज हमें नहीं मिली. मुझे लगता है ये हमारे दिमाग के लिए ठीक नहीं है. कुब्रा ने कहा, "मैं इस अविश्वसनीय सीरीज के लिए टेड जोसेफ की आभारी हूं. मैं खुश हूं कि उन्होंने मुझे ऑडिशन के लिए बुलाया."