scorecardresearch

ओडिशा के इश्वर राव ने कांच की बोतल में गढ़ी मां दुर्गा की प्रतिमा, बनाई 3 इंच कि प्रतिमा, जानें कैसे

राव कहते हैं कि इस दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर माता से प्रार्थना करता हूं कि अपने भक्तों को इस कोरोना के महामारी से मुक्त करें. साथ ही अगले साल हमें अपना दर्शन पाने का अवसर प्रदान करें. मैं इस महामारी के दौरान लोगों से सामाजिक दूरी बना कर पूजा अर्चना विधि पूरा करने का अनुरोध करता हूं.

मिट्टी और कांच से एल ईश्वर राव ने बनाई 3 इंच कि प्रतिमा मिट्टी और कांच से एल ईश्वर राव ने बनाई 3 इंच कि प्रतिमा
हाइलाइट्स
  • विख्यात मिनिएचर आर्टिस्ट एल इश्वर राव ने बनाई 3 इंच की प्रतिमा

  • कांच की बोतल में बनाई मिट्टी की मां दुर्गा कि मुर्ति

इन दिनों देश में दुर्गा पूजा की धूम चारों ओर है, ऐसे में लोगों को कोरोना को डर भी सता रहा है. कोरोना महामारी के मद्देनजर ओडिशा के विख्यात मिनिएचर आर्टिस्ट एल इश्वर राव ने नवरात्रि के अवसर पर कांच की बोतल के अंदर मिट्टी द्वारा निर्मित इको-फ्रेंडली मां दुर्गा की प्रतिमा बनाई है. राव बताते हैं कि बोतल के अंदर बनी मां दुर्गा की प्रतिमा अपने भक्तों को आशिर्वाद देती नजर आ रही है. दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई 3 इंच और चौड़ाई 2.5 इंच है. इश्वर राव की मां दुर्गा पर अटूट श्रद्धा है. 

मिट्टी और कांच से बनती है प्रतिमा
राव ने विस्तार से बताया कि माता दुर्गा की प्रतिमा मिट्टी की बनी है. इस कार्य को करने के लिए सबसे पहले बोतल के अंदर कागज और कांच की मदद से आधार तैयार किया गया है. जिसके बाद मिट्टी के छोटे-छोटे टुकड़ों को जोड़ कर देवी की प्रतिमा बनाई गई है. प्रतिमा को सजाने के लिए चमकदार सितारे एवं रंगों का इस्तेमाल किया गया है. इस प्रतिमा को तैयार करने में करीब सात दिनों का समय लगा है. मिनिएचर आर्ट के तहत किसी भी प्रतिमा को एक पूर्ण रूप देने के लिए कलाकार को एकाग्रता के साथ कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है.

 
कोरोना से मुक्ति की दुआ मांगते हैं इश्वर राव
राव कहते हैं कि इस दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर माता से प्रार्थना करता हूं कि अपने भक्तों को इस कोरोना के महामारी से मुक्त करें. साथ ही अगले साल हमें अपना दर्शन पाने का अवसर प्रदान करें. मैं इस महामारी के दौरान लोगों से सामाजिक दूरी बना कर पूजा-अर्चना करने का अनुरोध करता हूं.

कौन है एल इश्वर राव?
एल ईश्वर राव, राजधानी भुवनेश्वर से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थिति खुर्दा जिले के जटनी गांव का निवासी है. राव ने इससे पहले अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाइडेन का फोटो फ्रेम बोतल के अंदर तैयार किया था. साथ ही पेंसिल की नींव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिमा भी बना चुके हैं. इतना ही नहीं मिनिएचर आर्ट के तौर पर राव ने पत्थर के छोटा टुकड़े पर शिवलिंग भी तैयार किया है.

ओडिशा में दुर्गा दर्शन पर प्रतिबंध
बता दें कि ओडिशा सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर कई शहरों  के पूजा पंडालों में लोगों द्वारा मां दुर्गा के दर्शन पर प्रतिबंध लगा रखा है. पंडालों में पुजारियों द्वारा नियमानुसार केवल पूजा-अर्चना की अनुमति है.