scorecardresearch

अकेले रह रहे बुजुर्गों के जीवन में होगा ‘सवेरा’, अब पुलिस बनेगी उनका सहारा

नोएडा पुलिस रोज इन बुजुर्गों से फोन कर हालचाल लेगी और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उनकी मदद करेगी. इसमें दवाई सहित कई दूसरी तरह की सहायता नोएडा पुलिस द्वारा की जाएगी. नोएडा के एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि पुलिस ने शहर में अकेले रह रहे बुजुर्गों का पूरा ब्यौरा तैयार किया है. 250 से ज्यादा बुजुर्गों का नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, एड्रेस नोट किया गया है.

  प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • ‘सवेरा’ मुहिम से होगा बुजुर्गों के जीवन में सवेरा

  • अकेले रह रहे बुजुर्गों का किया गया है ब्यौरा तैयार: डीसीपी

  • बुजुर्ग नहीं करेंगे खुद को अकेला महसूस

अकेले रह रहे बुजुर्गों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य समस्याओं के चलते सुविधाओं के अभाव में ही बुर्जुर्गों का बुढ़ापा गुजर जाता है. दिल्ली-नोएडा जैसे मेट्रो शहरों में अक्सर ये खुद को अकेला महसूस करते हैं. इनमे से अधिकतर वो बुजुर्ग होते हैं जिनके अपने किसी कारणवश विदेशों में जाकर बस जाते हैं. लेकिन अब देश की पुलिस फाॅर्स इनका सहारा बनने वाली है. नोएडा पुलिस ने ‘सवेरा’ नाम से एक नई मुहिम शुरू की है. 

‘सवेरा’ मुहिम से होगा बुजुर्गों के जीवन में सवेरा  
 
‘सवेरा’ नाम की इस मुहिम का मकसद नोएडा के उन बुजुर्गों का ख्याल रखना है, जो अकेले रहते हैं. ऐसे बुजुर्ग जिनके बच्चे या तो विदेश में रहते हैं या फिर देश में ही कहीं दूसरी जगह पर. नोएडा पुलिस रोज इन बुजुर्गों से फोन कर हालचाल लेगी और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उनकी मदद करेगी. इसमें दवाई सहित कई दूसरी तरह की सहायता नोएडा पुलिस द्वारा की जाएगी. 

अकेले रह रहे बुजुर्गों का किया गया है ब्यौरा तैयार: डीसीपी 
 
इस मुहीम में नोएडा पुलिस ट्रैफिक कंट्रोल रूम बड़ी भूमिका निभा रहा है. नोएडा के एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि पुलिस ने शहर में अकेले रह रहे बुजुर्गों का पूरा ब्यौरा तैयार किया है. 250 से ज्यादा बुजुर्गों का नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, एड्रेस नोट किया गया है. 

डीसीपी कहते हैं, “इन सभी लोगों को टाइम टाइम पर फोन कर स्वास्थ्य की जानकारी ली जाएगी. अगर किसी बुजुर्ग को दवाई या किसी भी चीज की जरूरत होती है तो पुलिस खुद उनके घर पर वो सामान पहुंचा देगी. इससे वह खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे.”

बुजुर्ग नहीं करेंगे खुद को अकेला महसूस 

गौरतलब है कि ये मुहिम नोएडा में शुरू हो चुकी है और बुजुर्गों को इसका फायदा दिया जा रहा है. नोएडा पुलिस की इस मुहिम की तारीफ चारों तरफ हो रही है. इन सबके इतर इस मुहीम सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे नोएडा जैसे मेट्रोपोलिटन शहर में अकेले रह रहे बुजुर्ग भी खुद को अब अकेला महसूस नहीं करेंगे.