scorecardresearch

पीएम मोदी ने राजस्थान को दी 4 नए मेडिकल कॉलेजों की सौगात, CIPET की भी रखी नींव

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरुवार को जयपुर स्थित केंद्रीय पेट्रोकेम‍िकल्स इंजीन‍ियर‍िंग एवं तकनीकी संस्थान (CIPET) का उद्घाटन किया. PM ने साथ ही राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए चिकित्सा महाविद्यालयों की नींव भी रखी. मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इन संस्थानों की नींव रखी. इस अवसर पर केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ( फाइल फोटो) प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ( फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • पीएम ने चार नए चिकित्सा महाविद्यालयों की नींव रखी

  • स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को जयपुर स्थित केंद्रीय पेट्रोकेम‍िकल्स इंजीन‍ियर‍िंग एवं तकनीकी संस्थान (CIPET) का उद्घाटन किया. PM ने साथ ही राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए चिकित्सा महाविद्यालयों की नींव भी रखी. मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इन संस्थानों की नींव रखी. इस अवसर पर केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री ने किया था ट्वीट
पीएम ने कल एक ट्वीट में कहा था कि, 'उच्च गुणवत्ता की शिक्षा हमारी सरकार की प्राथमिकता है. कल पूर्वांह्न 11 बजे जयपुर स्थित सीआईपीईटी का उद्घाटन होगा. यह संस्थान उन युवाओं की आकांक्षाओं की पूर्ति करेगा जो पेट्रोरसायन और ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित पहलुओं पर पढ़ाई करना चाहते हैं.' 

पेट्रोकेमिकल्स प्रौद्योगिकी संस्थान
पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान की स्थापना राजस्थान और भारत सरकार ने की है. पीएमओ ने कहा कि यह संस्थान पेट्रोरसायन तथा संबद्ध उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित है. यह युवाओं को कुशल तकनीकी पेशेवर बनने के लिए शिक्षा प्रदान करेगा. 

प्रधानमंत्री ने जिन चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखा है, उन्हें जिला व रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केन्‍द्र-प्रायोजित योजना के तहत स्वीकृत किया गया है. पीएमओ के मुताबिक इन चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना में पिछड़े एवं वांछित जिलों को प्राथमिकता दी जाती है.

योजना के तीन चरणों के तहत, देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गई है. प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा था कि, 'मुझे खुशी है कि पिछले सात सालों में चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना में हमने काफी प्रगति की है. कल बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा में चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखी जाएगी.'