scorecardresearch

कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात, पीएम बोले- इस उड़ान योजना से मिलेगी यूपी के विकास को रफ्तार

पीएम नरेंद्र मोदी ने (PM Narendra Modi)  उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में बने इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport)  का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम ने कहा कि कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दशकों की आशाओं और उम्मीदों का परिणाम है. ऐतिहासिक महत्व के बावजूद कुशीनगर दशकों तक पिछड़ेपन का दंश झेलता आया है, पर अब इस इलाके की तकदीर बदलने वाली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया उद्घाटन
हाइलाइट्स
  • पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य होगा यूपी!

  • होने वाला है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक संबंधों का टेकऑफ

  • बढ़ेंगे निवेश और रोजगार के अवसर भी

पीएम नरेंद्र मोदी ने (PM Narendra Modi)  उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में बने इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport)  का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम ने कहा कि कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दशकों की आशाओं और उम्मीदों का परिणाम है. मेरी खुशी आज दुगनी है. उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक यात्रा के बारे में उत्सुक होने के नाते, मुझे संतुष्टि की अनुभूति होती है. पूर्वांचल क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में, यह एक प्रतिबद्धता को पूरा करने का समय है.

कुशीनगर हवाईअड्डे का उद्घाटन कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर मोदी ने कहा कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सिर्फ हवाई संपर्क का साधन नहीं होगा, किसान हों, पशुपालक हों, दुकानदार हों, मजदूर हों, स्थानीय उद्योगपति हों. इससे सभी को फायदा होगा.यह व्यापार का पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा. पर्यटन को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा, इससे यहां के युवाओं के लिए रोजगार पैदा होगा. उन्होंने कहा कि अगले 3-4 वर्षों में देश में 200 से अधिक हवाई अड्डों, हेलीपोर्ट्स और वाटर डोम का नेटवर्क बनाने का प्रयास होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी बोले कि मुझे बताया गया है कि अगले कुछ हफ्तों में स्पाइसजेट दिल्ली और कुशीनगर के बीच सीधी उड़ान शुरू कर रही है. इससे स्थानीय यात्रियों और भक्तों को मदद मिलेगी. मोदी ने कहा कि देश के विमानन क्षेत्र को व्यावसायिक रूप से चलाने और सुविधाओं और सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए हाल ही में एयर इंडिया से संबंधित एक बड़ा कदम उठाया गया था. यह कदम भारत के विमानन क्षेत्र को नई ऊर्जा देगा.

कुशीनगर अब पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास का नया रनवे

खुद में इतिहास समेटे कुशीनगर अब पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास का नया रनवे बनने जा रहा है. ऐतिहासिक महत्व के बावजूद कुशीनगर दशकों तक पिछड़ेपन का दंश झेलता आया है, पर इस इलाके की तकदीर बदलने वाली है. कुशीनगर यूपी की तरक्की की एक बड़ी वजह बनने वाली है. योगी सरकार का प्रोजेक्ट कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को इस एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यवस्था का जायजा लिया और महात्मा बुद्ध के महापरिनिर्वाण मंदिर बुद्ध को नमन किया.

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट यूपी का तीसरा और देश का 87वां लाइसेंस प्राप्त अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है. साथ ही उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा रनवे वाला एयरपोर्ट है. कुशीनगर का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है. यहां के एप्रन पर चार बड़े हवाई जहाज खड़े हो सकते हैं, जबकि इसके रनवे की क्षमता 8 फ्लाइट यानी 4 टैकऑफ और 4 लैंडिंग प्रति घंटा है. वहीं एयरपोर्ट पर दिन ही नहीं रात में भी उड़ान भरने की व्यवस्था भी की जा रही है.

दक्षिण एशियाई देशों से संबंध
इस एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक संबंधों का टेकऑफ होने वाला है. कुशीनगर आने के लिए विदेशी यात्रियों के लिए रास्ता सीधा और आसान होगा. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दक्षिण एशियाई देशों के साथ सीधा विमान सम्पर्क है. श्रीलंका, जापान, ताइवान, दक्षिण कोरिया, चीन, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर समेत दर्जनों दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से सीधी एयर कनेक्टिविटी होगी. इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए कुशीनगर की दूरी घटेगी और समय की बचत होगी.

बढ़ेंगे निवेश और रोजगार के अवसर
कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से ना केवल आसपास के लोगों को फायदा होगा बल्कि इससे उत्तर प्रदेश और बिहार के आसपास के जिलों को भी लाभ होगा. कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. लाखों लोगों को इस प्रोजेक्ट से फायदा होने वाला है. खास बात है कि ये एयरपोर्ट दुनिया भर के बौद्ध तीर्थस्थलों को सीधे जोड़ने वाला है. कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से बौद्ध सर्किट के लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, श्रावस्ती, राजगीर, संकिसा और वैशाली की यात्रा अब कम समय में पूरी हो सकेगी. यानी कुशीनगर से अब देशी-विदेशी पर्यटकों के साथ पूर्वांचल सहित पश्चिम बिहार और नेपाल के सीमावर्ती लोगों को आने जाने में सुविधा होगी. 

'कुशीनगर' अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल
कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है, जिसमें तीन प्रमुख बौद्ध स्थल हैं. महात्मा बुद्ध के महापरिनिर्वाण का स्थान परिनिर्वाण मंदिर है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था. और यहां परिनिर्वाण स्तूप भी है, जिसे देखने देश विदेश से लाखों लोग आते हैं. वहीं रामाभार स्तूप और माथाकुंवर मंदिर भी बौद्ध आस्था के केंद्र हैं. इसके अलावा वाट थाई मंदिर, चीनी मंदिर, बुद्ध मंदिर, जापानी मंदिर भी कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं.

दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले बौद्ध धर्म को मानने वालों की इच्छा होती है कि वो अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार महापरिनिर्वाण स्थली के दर्शन करें और अब इस एयरपोर्ट के बनने से भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल पर जाने का रास्ता पहले से आसान हो गया है.

पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य यूपी!
कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद उत्तर प्रदेश में तीन एक्टिव इंटरनेशनल एयरपोर्ट हो जाएंगे. फिलहाल कुशीनगर के अलावा उत्तर प्रदेश के दो ही शहरों में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट और वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा से ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया जाता है. इसके अलावा अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट योगी सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. यहां पर श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सहूलियत को देखते हुए कनेक्टिविटी पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. गौतमबुद्ध नगर के जेवर में भी ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. गौतमबुद्ध नगर के जेवर में 40.0919 हेक्टेयर जमीन पर बनने वाले इस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पांच रनवे होंगे.

फिलहाल पूरे देश में कुल 34 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं. सबसे ज्यदा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की संख्या 4-4 है. जो कि तमिलनाडु और केरल राज्य हैं. वहीं उत्तर भारत की बात करें तो किसी भी राज्य में दो से ज्यादा एयरपोर्ट नहीं हैं. जिसमें बुधवार को कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद उत्तर प्रदेश में 3 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे. वहीं जेवर और अयोध्या एयरपोर्ट के बाद यूपी देश का पहला राज्य होगा जहां 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे.