scorecardresearch

कोरोना से लेकर वैश्विक शांति तक, जानें QUAD समिट में क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी?

क्वाड लीडर्स समिट में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडो पेसिफिक क्षेत्र और दुनिया भर में शांति स्थापित करने पर जोर दिया.

क्वाड समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो-PTI) क्वाड समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो-PTI)
हाइलाइट्स
  • क्वाड समिट में पीएम मोदी का वैश्विक शांति पर जोर

  • कोविड एक्शन प्लान पर रखी अपनी बात

  • इंडो पेसिफिक क्षेत्र में शांति स्थापना पर भी जोर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में शामिल हुए. उन्होंने अपने संबोधन में इंडो-पेसिफिक क्षेत्र और दुनियाभर में शांति स्थापित करने पर जोर दिया. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से आयोजित क्वाड नेताओं की पहली व्यक्तिगत बैठक में भाग लिया, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा भी मौजूद थे.

पीएम मोदी ने कहा,'क्वाड के हमारे चार राष्ट्र- भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका, भारत-प्रशांत क्षेत्र की मदद के लिए 2004 में सुनामी के बाद पहली बार मिले. आज, जब दुनिया कोविड-19 के खिलाफ लड़ रही है, तब हम मानवता के कल्याण के लिए एक बार फिर यहां आए हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमारे सामान्य लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर, क्वाड ने सकारात्मक सोच और दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है. मुझे क्वाड सदस्यों के साथ आपूर्ति श्रृंखला या वैश्विक सुरक्षा, क्लाइमेट एक्शन, कोविड या प्रौद्योगिकी में सहयोग पर चर्चा करने में खुशी होगी.'

विश्व शांति में अहम भूमिका निभाए क्वाड!

पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि क्वाड में हमारी भागीदारी दुनिया में शांति और समृद्धि स्थापित करेगी. पीएम मोदी ने क्वाड सदस्यों की कोविड वैक्सीन रोल आउट पहल के बारे में भी बताया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी क्वाड वैक्सीन पहल से इंडो-पैसिफिक देशों को मदद मिलेगी.

लोकतांत्रिक मूल्यों पर आगे बढ़ने को प्रतिबद्ध

पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड ने हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे अपने दोस्तों के साथ चर्चा करने में खुशी हुई-चाहे वह आपूर्ति श्रृंखला, वैश्विक सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई, कोविड प्रतिक्रिया या तकनीकी सहयोग हो.