scorecardresearch

पीएम मोदी के जन्मदिन पर टीकाकरण का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2.5 करोड़ से ज्यादा लगाई गई वैक्सीन की डोज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन्मदिन के मौके पर भारत में वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड बना है. भारत में पीएम मोदी के 71वें जन्मदिन पर देश के अलग-अलग हिस्सों में पीएम का जन्मदिन लोगों ने मनाया लेकिन एक ऐसा ग्लोबल रिकॉर्ड बना, जिसे कोई देश तोड़ नहीं सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI)
हाइलाइट्स
  • 2.5 करोड़ से ज्यादा दी गई वैक्सीन की डोज

  • टीकाकरण का बना विश्व रिकॉर्ड

  • पीएम मोदी के जन्मदिन पर बन रहे रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन इस बार भारत के लिए बेहद ऐतिहासिक रहा. एक ऐसा रिकॉर्ड बना, जिसे कोई देश तोड़ नहीं सकता है. भारत में एक दिन में 17 सितंबर को 2.5 करोड़ से ज्यादा कोविड-19 वैक्सीन की डोज लोगों को दी गई है. जहां कोरोना वैक्सीन की सर्वाधिक डोज लगाई गई, वहीं पीएम के जन्मदिन पर देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों ने उनके जन्मदिन को यादगार बनाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 71 वर्ष हो गए. पीएम मोदी के जन्मदिन पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 20-दिवसीय 'सेवा और समर्पण' अभियान शुरू किया, जिसमें देश भर में कोविड -19 टीकाकरण अभियान, स्वच्छता अभियान और रक्तदान शिविर जैसी गतिविधियां शामिल है.

जन्मदिन पर शुरू हुए इस अभियान में भारत ने शुक्रवार को एक दिन में 2.5 करोड़ से ज्यादा कोविड -19 वैक्सीन की डोज देकर एक नया रिकॉर्ड बनाया. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में यह रिकॉर्ड तब बना है, जब प्रति सेकेंड 466 वैक्सीन की डोज लोगों को दी गई. 

पीएम मोदी के जन्मदिन पर क्या-क्या रहा खास?

1
. भारत ने शुक्रवार रात 9:30 बजे तक कोविड -19 वैक्सीन के 2.5 करोड़ से अधिक डोज लोगों को देकर एक नया रिकॉर्ड बनाया. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की दिशा में काम करने वाले चिकित्सा पेशेवरों, स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की.

2. 17 सितंबर से, बीजेपी ने 20 दिवसीय मेगा अभियान 'सेवा और समर्पण अभियान' का आयोजन किया है, जिसमें कई गतिविधियां शामिल होंगी. इस अभियान में राशन कार्ड का वितरण, नदियों के लिए सफाई अभियान, रक्तदान अभियान और बहुत कुछ शामिल है. प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनाने के लिए चलाया जा रहा मेगा अभियान 7 अक्टूबर को समाप्त होगा.

3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी. विपक्ष और वैश्विक नेताओं की ओर से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन पर बधाई मिली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर भारत के कोविड -19 टीकाकरण अभियान की सराहना की.

4. भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर तेलंगाना में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया. केंद्रीय मंत्री कपिल पाटिल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा, बीजेपी की युवा शाखा के 100 कार्यालयों का उद्घाटन किया. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर विधवाओं और दिव्यांगों को सामाजिक अधिकारिता सेवाएं सौंपीं.