scorecardresearch

Senior Citizens के लिए पुलिस की अनोखी पहल; लॉन्च की प्लेस्टोर पर नई ऐप, जानें क्या है खास?

दिल्ली पुलिस ने शाहदरा इलाके के वरिष्ठ नागरिकों के लिए नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. प्लेस्टोर पर मौजूद है दिल्ली पुलिस का यह ऐप. पुलिस थाने के चक्कर काटे बिना वरिष्ठ नागरिकों की समस्या होंगी अब दूर.

Symbolic picture. Symbolic picture.
हाइलाइट्स
  • शाहदरा पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए लॉन्च किया ऐप

  • वरिष्ठ नागरिकों को अब नहीं काटने पड़ेंगे छोटे-मोटे कामों के लिए थाने के चक्कर

'सदैव आपके साथ' का नारा देने वाली दिल्ली पुलिस ने शाहदरा के बुजुर्गों के लिए एक खास पहल शुरू की है. शाहदरा पुलिस के सीनियर सीटिज़न सेल के स्टाफ ने एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाया है. इसके जरिए शाहदरा ज़िले में रहने वाले बुजुर्ग अपनी छोटी से छोटी शिकायत भी पुलिस तक पहुंचा सकेंगे. 

इस एप्लीकेशन के ज़रिए यह भी ट्रेक किया जा सकेगा कि अफसर बुजुर्ग तक पहुंचे हैं भी या नहीं. पुलिस अपनी तरफ से एप्लीकेशन पर फ्लैश मेसेज भी भेजा करेगी. इस ऐप को विशेष रूप से शाहदरा ज़िले में रह रहे 5599 बुजुर्गों के लिए बनाया गया है.

किन-किन कार्यों में काम आएगी ऐप?
ऐप के ज़रिए सड़क पर स्ट्रीटलाइट का ना जलना, किसी तरह की घरेलू सहायता की पुलिस वेरिफिकेशन जैसे कार्यों को किया जा सकता है. पुलिस ने एप्लीकेशन में एक सर्वे का फॉर्म भी दिया है. इसमें बुजुर्गों से उनकी सुरक्षा, आसपास का माहौल, घरेलू सहायता की वेरिफिकेशन, इलाके में लाइटिंग, सीसीटीवी कैमरा जैसे अनेक प्रश्नों को पूछा गया है. 

सम्बंधित ख़बरें

पुलिस का फीडबैक भी मांगेगी ऐप
अगर शाहदरा पुलिस आपसे मिलने आती है और आपकी परेशानी को हल नहीं कर पाती तो आप फीडबैक भी दे सकते हैं. साथ ही ऐप में आपातकालीन नंबर जिसमें पुलिस, एम्बुलेंस, बीट अफसर और एसएचओ के कॉन्टेक्ट शामिल हैं. 

Delhi Police Application
Delhi Police Application (Credit: Screengrabs from Playstore)

क्या बोले शहादरा डीएसपी?
शहादरा डीएसपी, सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि एप्लीकेशन पर मिली शिकायतों को गंभीरता से देखा गया है. जो खामियों सामने आईं है उन्हें दूर करने के लिए जरूरी एक्शन लिए जाएंगे. पुलिस ने बताया कि बीट स्टाफ ने बुजुर्गों के घर पहुंच उनको ऐप के बारे में समझाया है.

और क्या मौजूद है ऐप में?
ऐप में साइबर सिक्योरिटी को लेकर जानकारी मौजूद है. साथ ही सेहत का ख्याल रखने के लिए भी जानकारी दी गई है. इसके अलावा ऐप के यूजर एक्सपीरियंस को लेकर भी फीडबैक देने का विकल्प रखा गया है.