scorecardresearch

कोरोनाकाल में नौकरी गई तो शुरू किया स्टार्टअप, 6 महीने में 1.5 करोड़ पहुंचा टर्नओवर

कोरोना काल में नौकरी जाने के बाद दोनों दोस्तों ने मिलकर स्किन प्रोडक्स की मार्केटिंग का स्टार्टअप शुरू किया, अपनी इस पहल से वो- आज ना सिर्फ खुद पैसे कमा रहे हैं साथ ही कई लोगों को नौकरी भी दी है.

खुद का स्टार्टअप शुरू कर तय किया हेल्थ टू वेल्थ का सफर खुद का स्टार्टअप शुरू कर तय किया हेल्थ टू वेल्थ का सफर
हाइलाइट्स
  • कोरोना काल में गई नौकरी तो शुरू किया खुद का स्टार्टअप

  • स्किन केयर प्रोडक्स के स्टार्टअप से 1.5 करोड़ पहुंचा टर्नओवर

कोरोना महामारी ने हम सभी की जिंदगियों पर असर डाला था. शुरूआती दौर में ना जाने कितनों की नौकरी गई. पंजाब के रहने वाले वैभव मखीजा और कोलकाता की रहने वाली शायंतनी मंडल इन लोगों में से एक हैं. कोरोना आने से पहले ये दोनों दिल्ली में जॉब कर रहे थे. अच्छी-खासी सैलेरी थी. कोरोना के कहर के बाद इनकी नौकरी तो जरूर गई, लेकिन इन दोनों का हौसला नहीं टूटा. नौकरी चले जाने के बाद दोनों ने मिलकर खुद का स्टार्टअप शुरू किया. वे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से देशभर में स्किन केयर प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने लगे. जल्द ही उनका स्टार्टअप चल निकला और 6 महीने के भीतर उनका टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए पहुंच गया.


कोविड ने लगाया ब्रेक तो हौसले के पंखो से भरी उड़ान

दैनिक भास्कर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 27 साल के वैभव 2016 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक स्टार्टअप से जुड़ गए. करीब 8 महीने तक उन्होंने वहां काम किया. इसके बाद वे एक कंपनी से जुड़ गए. मार्केटिंग के फील्ड में करीब 4 साल तक उन्होंने काम किया.  इसी दौरान उनकी दोस्ती शायंतनी से हुई. NIFT से पढ़ीं शायंतनी भी लंबे वक्त से मार्केटिंग के फील्ड में काम कर रही थीं. कोविड से पहले दोनों एक ही कंपनी में एक ही प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे.

कोरोना संकट से पहले तक दोनों का काम अच्छा चल रहा था. दोनों कंपनी को अच्छा-खासा मुनाफा भी दिला रहे थे, लेकिन कोविड ने रफ्तार पर ब्रेक लगा दी. कंपनी को वह प्रोजेक्ट बंद करना पड़ा. तब हर जगह निगेटिविटी का माहौल था, दोनों कहीं अप्लाई भी करते तो नई जॉब नहीं मिलती.  दूसरी तरफ मार्केटिंग के फील्ड में अच्छी-खासी समझ होने का फायदा दोनों ने उठाया.  

जिस फील्ड में एक्सपीरिएंस था, उसी में स्टार्टअप शुरू किया

वैभव कहते हैं कि तब मार्केट में हेल्थ केयर प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ रही थी. कोरोना की वजह से लोग ऐसे प्रोडक्ट को अपनी लाइफस्टाइल में अपना रहे थे, फिर क्या था, दोनों ने हेल्थ रिलेटेड प्रोडक्ट लॉन्च करने का पक्का इरादा बना लिया. कोरोना के बीच पिछले साल मई-जून में दोनों अपने स्टार्टअप को लेकर रिसर्च वर्क शुरू किया. करीब 10 महीने हमने हेल्थ प्रोडक्ट को लेकर स्टडी की. फिर पता चला कि लोग अपनी स्किन और बालों को लेकर बहुत परेशान हैं. मार्केट में उन्हें जो प्रोडक्ट मिल रहे हैं, उससे कुछ खास फायदा  नहीं हो रहा है. ऐसे में हमें एक ऐसा प्रोडक्ट तैयार करना चाहिए जिससे बालों का गिरना भी कम हो सके, स्किन भी सही रहे और उन्हें साइड इफेक्ट भी न हों.

डॉक्टरों से कॉन्टैक्ट कर ली सलाह 

शायंतनी बताती हैं कि हमने देश के कुछ बड़े डॉक्टरों से कॉन्टैक्ट किय. उन्हें अपनी जरूरतें बताईं. इसके बाद अलग-अलग न्यूट्रिशनल प्रोडक्ट को लेकर हमने एक फॉर्मूला तैयार किया. फिर मैन्युफैक्चरर की तलाश की. इसके बाद हैदराबाद की एक कंपनी से बात फाइनल हुई. वो कंपनी हमारे लिए प्रोडक्ट तैयार करने के लिए राजी हो गई. इसके बाद हमने कोलकाता में खुद का ऑफिस लॉन्च किया और अप्रैल 2021 से काम करना शुरू कर दिया. इसमें करीब 25 लाख रुपए हमारे खर्च हो गए.

खुद की वेबसाइट तैयार कर ऑनलाइन मार्केटिंग की शुरूआत की  

दोनों के पास  मार्केटिंग का अच्छा अनुभव था. दोनों ने स्टार्टअप में भी काम किया था.  इसलिए इसे आगे बढ़ाने में बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं हुई. वैभव बतातें हैं कि हमने whatsupwellness.in नाम से खुद की एक वेबसाइट तैयार की, उस पर अपने प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग की और प्रमोशन शुरू कर दिया.  साथ ही हमने सोशल मीडिया की भी मदद ली. अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अकाउंट क्रिएट किया. चूंकि हमारा प्रोडक्ट यूनीक था, हमने अपने सप्लीमेंट्स के फ्लेवर और टेस्ट पर फोकस रखा. हमने चॉकलेट की साइज में अपने प्रोडक्ट का मंथली पैक तैयार किया था, ताकि यूजर्स को सप्लीमेंट लेने में दिक्कत ना हो. जल्द ही हमारे प्रोडक्ट को मार्केट में अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लगा. देश के अलग-अलग हिस्सों से ऑर्डर आने लगे. इसके बाद हमने अमेजन, फ्लिपकार्ट और दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग शुरू क.  फिलहाल हर महीने 10 हजार ऑर्डर आ रहे हैं. 

13 तरह के इंग्रीडिएंट्स, स्किन-हेयर और नेल के लिए फायदेमंद

शायंतनी बताती हैं कि हमारे प्रोडक्ट में 13 तरह के इंग्रीडिएंट्स शामिल हैं. इनमें बायोटिन, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन A, विटामिन B5, विटामिन B6, विटामिन C, ग्रेप सीड एक्सट्रैक्ट जैसे प्रोडक्ट शामिल हैं. हमने इसमें किसी तरह के प्रिजर्वेटिव नहीं मिलाए है.  सबसे अच्छी बात ये है कि एक ही सप्लीमेंट के इस्तेमाल से स्किन, हेयर और नेल तीनों को फायदा होता है. फिलहाल एक महीने के पैक की कीमत 899 रुपए है. वे बताती हैं कि हमारे प्रोडक्ट के इस्तेमाल से किसी तरह के साइड इफेक्ट नहीं होते हैं. फिर भी हम सलाह देते हैं कि 18 साल से अधिक उम्र वाले लोग ही इसका इस्तेमाल करें. साथ ही अगर पहले से कोई बीमारी है, कोई प्रेग्नेंट है तो उसे डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए. अपने इस स्टार्टअप से वैभव और शायंतनी ने 5 लोगों को नौकरी दी है.