scorecardresearch

2024 तक चांद पर जानें लगेंगे टूरिस्ट, नासा ने 5 कंपनियों को दिया कॉन्ट्रैक्ट

आम लोगों के अंतरिक्ष का रास्ता खुलने के बाद जेफ बेजोस और इलोन मस्क अगले 3-4 साल में लोगों को चांद पर ले जाने की तैयारी कर रहे हैं. इस योजना से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि एक कैप्सूल से चार लोगों को भेजने में करीब 1500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. 

(Picture Courtesy: Twitter @neiltyson) (Picture Courtesy: Twitter @neiltyson)
हाइलाइट्स
  • चांद पर 2024 तक दिखने लगेंगे पर्यटक

  • 4 लोगों को भेजने का खर्च 1500 करोड़ रुपये

आम लोगों के अंतरिक्ष का रास्ता खुलने के बाद जेफ बेजोस और इलोन मस्क अगले 3-4 साल में लोगों को चांद पर ले जाने की तैयारी कर रहे हैं.  दोनों ही दिग्गजों की कंपनियां चंद्रमा पर उतरने के लिए लैंडर बनाने में लगी हैं.  स्पेसएक्स के पास पहले से ही 8 ऐसे ग्राहक हैं, जो चांद पर जाने के लिए मुंहमांगे पैसे देने के लिए तैयार हैं. 

2024 तक चांद पर जाएगे टूरिस्ट 

मस्क की स्पेसएक्स और बेजोस की ब्लू ओरिजिन उन 5 कंपनियों के समूह का हिस्सा हैं, जिन्हें नासा से चंद्रमा की सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए 1078 करोड़ रुपये का अनुबंध हुआ है. बताया जा रहा है कि ये कंपनियां चांद पर नए पावर सिस्टम का परीक्षण भी करेंगी और वहां पर नए आवास और रोवर भी बनाएं जाएंगे. इस योजना से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि एक कैप्सूल से चार लोगों को भेजने में करीब 1500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. 

4 लोगों को भेजने का खर्च 1500 करोड़ रुपये

वहीं, हाल ही में स्पेस स्टेशन जाने वाले क्रू के एक सदस्य का खर्च करीब 400 करोड़ रुपये आया था. चांद की सैर अंतरिक्ष से महंगी होगी. वर्जिन गैलेक्टिक ने अंतरिक्ष का टिकट 3.5 करोड़ रुपये का रखा है.  नासा ओरियन रॉकेट से 4 अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा के आर्बिट में भेजेगा. वहां से दो यात्री लैंडिंग सिस्टम की मदद से चंद्रमा पर उतरेंगे. 

दो यात्री लैंडिंग सिस्टम की मदद से चंद्रमा पर उतरेंगे

चंद्रमा पर उतरने के लिए डिजाइन किए गए लैंडर को विरासत में रैप्टर इंजन, फॉल्कन और ड्रैगन वाहन मिले हैं. स्टारशिप में यात्रियों के मूनवॉक के लिए विशाल केबिन भी होगा.  यह रॉकेट दोबारा चांद पर जाने में भी इस्तेमाल हो सकेगा.