scorecardresearch

कोरोना से जंग के बीच राहत की खबर! अब से यात्रियों की पूरी क्षमता के साथ उड़ानें, चंडीगढ़ में खुले स्कूल कॉलेज

देशभर में 100 फिसदी क्षमता के साथ एयरलाइंस कंपनियां उड़ान भरेंगी. नागर विमानन मंत्रालय (Aviation Ministry) ने यात्रियों की मांग के मद्देनजर ये फैसला लिया है कि 18 अक्टूबर से एयरलाइंस कंपनियां बिना किसी प्रतिबंध के पूर्ण क्षमता के साथ घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) का संचालन कर सकेंगी. चंडीगढ़ के स्कूल 18 अक्टूबर से सभी कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे. बच्चों को मास्क के साथ और माता-पिता की सहमति से ही अंदर जाने दिया जाएगा.

राज्य सरकारें कोरोना से बाद अब राहत देती नजर आ रही हैं. राज्य सरकारें कोरोना से बाद अब राहत देती नजर आ रही हैं.
हाइलाइट्स
  • देशभर में 100 फिसदी क्षमता के साथ एयरलाइंस कंपनियां उड़ान भरेंगी

  • चंडीगढ़ के स्कूल 18 अक्टूबर से सभी कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे

  • 18 अक्टूबर से पॉलीटेकनित नियमित कक्षाएं शुरू होंगी

कोरोनावायरस का कहर अब लगभग खत्म होता नजर आ रहा है. सरकार भी कोरोना के कारण लगी पाबंदियों में अब राहत दे रही है. कोरोना के इस कठिन दौर के बाद अब देशभर से राहत की खुशखबरी आ रही है. राज्य सरकारें कोरोना से बाद अब राहत देती नजर आ रही हैं. इसी कड़ी में आज से पूरी क्षमता के साथ घरेलू एयरलाइंस कंपनियां उड़ानें भरेंगी. साथ ही चंड़ीगढ़ में भी सभी स्कूल-कॉलेज कोरोना काल के बाद दोबारा से खुल रहे हैं. वहीं आंध्र प्रदेश में पॉलीटेकनिक की क्लासें दुबारा से खुल चुकी हैं.

पूरी क्षमता के साथ उड़ेंगी घरेलू उड़ानें
देशभर में 100 फिसदी क्षमता के साथ एयरलाइंस कंपनियां उड़ान भरेंगी. नागर विमानन मंत्रालय (Aviation Ministry) ने यात्रियों की मांग के मद्देनजर ये फैसला लिया है कि 18 अक्टूबर से एयरलाइंस कंपनियां बिना किसी प्रतिबंध के पूर्ण क्षमता के साथ घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) का संचालन कर सकेंगी. मंत्रालय के आदेश के अनुसार एयरलाइंस कंपनियां 18 सितंबर से अपनी कोविड पूर्व ​​घरेलू सेवाओं की 85 फीसदी क्षमता के साथ संचालन कर रही थीं. 12 अगस्त से 18 सितंबर के बीच वो क्षमता 72.5 फीसदी थी. जबकि पांच जुलाई से 12 अगस्त के बीच 65 फीसदी क्षमता के साथ संचालन हो रहा था. विमानन कंपनियां एक जून से पांच जुलाई के बीच अपनी कोविड-पूर्व क्षमता के 50 फीसदी के साथ उड़ानों का संचालन कर रही थीं.

चंडीगढ़ में खुल रहे स्कूल कॉलेज
चंडीगढ़ के स्कूल 18 अक्टूबर से सभी कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे. बच्चों को मास्क के साथ और माता-पिता की सहमति से ही अंदर जाने दिया जाएगा. रविवार को स्कूल भवनों को सेनेटाइज किया जा रहा था. चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 18 अक्टूबर से पहली कक्षा के लिए स्कूल खोलने का निर्देश दिया है. निर्देश में कहा गया था कि छात्र माता-पिता की सहमति से ही उपस्थित होंगे और कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएंगी. महामारी के बाद पहली बार ये कक्षाएं फिर से खुलेंगी. जिला शिक्षा अधिकारी ने इस संबंध में आदेश दिया है. उस आदेश में ये कहा गया है कि सभी संस्थानों के प्रमुख स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Health and Family welfare ministry) और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों और एसओपी का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे. टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ का भी टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा. परिसर की सफाई, मास्क पहनना, उचित सामाजिक दूरी और अन्य सावधानियों को सुनिश्चित करना होगा. गौरतलब है की जुलाई में नौवीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुल गए थे, इसके बाद कक्षा सातवीं और आठवीं को अगस्त में फिर से शुरू किया गया था और कक्षा पांच और छह को सितंबर में फिर से खोल दिया गया था.

आंध्र प्रदेश में खुल रही हैं पॉलीटेकनिक की कक्षाएं
एपी पॉलीकेट के संयोजक पोला भास्कर ने पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश अधिसूचना जारी कर बताया था कि 18 अक्टूबर से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी. राज्य भर में उपलब्ध 70,427 सीटों पर प्रवेश वेब काउंसलिंग के माध्यम से किया गया. उम्मीदवारों को 1 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक प्रोसेसिंग शुल्क का ऑनलाइन भुगतान किया गया. प्रमाणपत्रों का सत्यापन 3 से 7 अक्टूबर के बीच किया गया.  वहीं 11 अक्टूबर को सीटों का आवंटन किया गया. कुल मिलाकर, राज्य में 17,000 सीटों वाले 84 सरकारी कॉलेज हैं; सहायता प्राप्त कॉलेजों में 271 सीटें और निजी 53,152 सीटें हैं. परीक्षा में 68,137 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, जबकि 64,187 ने इसमें सफलता प्राप्त की थी.