scorecardresearch

ब्रिटेन ने मर्क की गोली मोल्नुपिराविर को दी मंजूरी, कोरोना की पहली 'oral pill'

ब्रिटेन में एंटीवायरल गोली (Merck coronavirus pill) के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इसके इस्तेमाल से उन लोगों के अस्पताल में भर्ती होने या मौत का खतरा कम हो जाता है जिनमें कोविड 19 के बहुत हल्के-फुल्के लक्षण देखे गए हैं, लेकिन कोरोना के गंभीर रिजल्ट आने की संभावना है.

ब्रिटेन में मोलनुपिरवीर को मिली मंजूरी ब्रिटेन में मोलनुपिरवीर को मिली मंजूरी
हाइलाइट्स
  • कोरोना के खिलाफ जंग में मिल गया एक और हथियार

  • ब्रिटेन ने दी कोरोना की पहली ओरल पिल को मंजूरी

ब्रिटेन के स्वास्थ्य नियामक ने कोविड-19 (Covid 19) के इलाज में कारगर मानी जा रही एंटीवायरल गोली (Merck coronavirus pill) के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. ये कोरोना की पहली ओरल पिल है जो उन लोगों के सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जा रही है जिन्हें कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा है. ब्रिटेन की औषधि एवं स्वास्थ्य सेवा उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) Britain's Medicines and Healthcare products Regulatory Agency ने कहा कि इस एंटीवायरल गोली ‘लैगेवरियो' (मोल्नुपिराविर) को सुरक्षित और असरदार पाया गया है, और इसके इस्तेमाल से उन लोगों के अस्पताल में भर्ती होने या मौत का खतरा कम हो जाता है जिनमें कोविड 19 के बहुत हल्के-फुल्के लक्षण देखे गए हैं, लेकिन कोरोना के गंभीर रिजल्ट आने की संभावना है. शुरूआत में मोल्नुपिराविर ( Molnupiravir) को फ्लू के इलाज के लिए बनाया गया था. लेकिन अब कोविड संक्रमित लोगों को दिन में दो बार इसका सेवन करने के लिए कहा जा सकता है.

कैसे काम करेगी दवा? 

18 साल और इससे ज्यादा उम्र के कोरोना संक्रमित ऐसे लोगों को इस गोली के इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई है जिनमें कम से कम एक ऐसा कोई कारक नजर आ रहा है जिससे मरीज की हालत गंभीर हो सकती है. शुरूआत से ही 60 से ज्यादा आयु वाले, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए कोविड को ज्यादा खतरनाक माना जाता रहा है. ये एंटीवायरल गोली कोरोना के लक्षणों को कम कर देती है और तेजी से स्वस्थ होने में मदद करती है. एंटीवायरल गोली अस्पतालों पर बोझ कम करने और गरीब देशों में संक्रमण पर अंकुश लगाने में यह मददगार हो सकती है. कोविड के हल्के-फुल्के संक्रमण वाले व्यक्तियों को यह गोली दिन में दो बार लेनी पड़ेगी. 

अमेरिका, यूरोप जैसे देश भी जल्द ही लांएगे एंटीवायरल गोली

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावीद ने कहा, ‘‘यह हमारे देश के लिए ऐतिहासिक दिन है क्योंकि ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है जिसने ऐसे एंटीवायरस को मंजूरी दी है जिसे घर पर ही कोविड के उपचार के लिए लिया जा सकता है.' अमेरिका, यूरोप और कुछ दूसरे देशों में संबंधित नियामक इस दवा की समीक्षा कर रहे हैं. अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने पिछले महीने कहा था कि वह इस गोली की सुरक्षा और असर के बारे में पता करने के लिए नवंबर के आखिर में एक पैनल की बैठक बुलाएगा. औषधि निर्माता कंपनी ‘मर्क’ ने इस दवा को बनाया है.